Move to Jagran APP

सर्दी के मौसम में बढ़ी हीटर- गीजर की डिमांड

संवाद सहयोगी हथीन मौसम के हिसाब से इलेक्ट्रोनिक्स उपकरण की बिक्री घटती बढ़ती रहती है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 24 Jan 2022 06:21 PM (IST)Updated: Mon, 24 Jan 2022 06:21 PM (IST)
सर्दी के मौसम में बढ़ी हीटर- गीजर की डिमांड
सर्दी के मौसम में बढ़ी हीटर- गीजर की डिमांड

संवाद सहयोगी, हथीन: मौसम के हिसाब से इलेक्ट्रोनिक्स उपकरण की बिक्री घटती बढ़ती रहती है। अब सर्दी के मौसम में गर्मी दिलाने वाले बिजली के उपकरणों की डिमांड बढ़ गई है। पानी गर्म करने के लिए बिजली राड, रूम हीटर, गीजर जैसे उपकरणों की अच्छी खासी बिक्री बढ़ने से इलेक्ट्रोनिक्स दुकानदारों की बल्ले-बल्ले है। दुकानदार ठीकठाक बिक्री होने से खुश नजर आ रहे हैं।

loksabha election banner

बता दें कि इन दिनों ठंड अपने पूरे सबाब पर है। इसी सर्दी से निजात पाने के लिए लोग तरह-तरह के प्रयोग करते हैं। दिन में अलाव लगाकर ठंड से निजात पाने की कोशिश हो रही है तो रात को ठंड से बचने के लिए हीटर तथा पानी गर्म करने के लिए बिजली की राड तथा गीजर की भी जरूरत पड़ने लगी है। ज्यादा ठंड पड़ने से इलेक्ट्रिक सामान की खरीदारी भी कुछ ज्यादा ही हो रही है। बिजली के सामान विक्रेताओं की मानें तो दिन में दर्जनों बिजली राड, हीटर, रूम हीटर तथा कई कई गीजर आसानी से बिक जाते हैं। डिमांड बढ़ने के कारण रेटों में भी कुछ इजाफा हुआ है। बिजली से पानी गर्म करने की राड, जो सीजन से अलग खरीदने पर 150 से लेकर 370 तक मिलती थी, वही राड अब 200 से लेकर 450 तक में मिल रही है। ऐसे ही जो रूम हीटर बगैर सीजन के 350 से लेकर 800 रुपये में मिलता था, उसके रेट भी 500 से लेकर 1200 तक हो चुके हैं। रेटों में कुछ ऐसा ही इजाफा अन्य बिजली के उपकरणों पर भी देखा गया है। तंवर इलेक्ट्रोनिक्स के संचालक सचिन का कहना है कि सर्दी के मौसम में बिजली के अन्य उपकरणों की बजाए राड, हीटर, गीजर रूम हीटर जैसे उपकरणों की अच्छी खासी बिक्री बढ़ी है। इसमें दो पैसे कमाने का मौका भी मिल रहा है। ऐसे उपकरणों की बिक्री के अब चंद दिन बचे हैं। इसलिए दुकानदार अभी से गर्मी के उपकरणों की व्यवस्था के लिए जुगत भिड़ाने लगे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.