Move to Jagran APP

नौ गांवों के 318 परिवारों ने टीका लगवाने से किया मना, प्रशासन सख्त

टीकाकरण के बाद ही मिलेगा राशन एक जनवरी से बगैर टीके के सरकारी कार्यालयों में प्रवेश बंद

By JagranEdited By: Published: Wed, 29 Dec 2021 07:23 PM (IST)Updated: Wed, 29 Dec 2021 07:23 PM (IST)
नौ गांवों के 318 परिवारों ने टीका लगवाने से किया मना, प्रशासन सख्त
नौ गांवों के 318 परिवारों ने टीका लगवाने से किया मना, प्रशासन सख्त

मोहम्मद हारून हथीन: कोरोना से बचाव के लिए टीका लगवाना बेहद जरूरी है। प्रशासन इस बात को समझाने की पूरी कोशिश कर रहा है। लोगों को जागरूक किया जा रहा है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन की लाख कोशिशों के बाद भी पलवल के नौ गांवों में एक समुदाय विशेष के 318 परिवारों ने कोरोनारोधी टीका लगवाने से मना कर दिया है। इस पर प्रशासन ने भी सख्ती दिखाई है। खाद्य आपूर्ति विभाग ने संबंधित गांवों के डिपो होल्डरों को टीका न लगवाने वाले परिवारों की सूची भेजकर उन्हें तब तक राशन नहीं देने के निर्देश दिए हैं, जब तक कोरोनोरोधी टीके न लगवा लिए जाएं। अब एक जनवरी से बगैर टीकाकरण के सरकारी दफ्तरों में प्रवेश पर पाबंदी लगा दी है।

loksabha election banner

बता दें कि कोरोनारोधी टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्य विभाग की तरफ से सीएमओ ब्रह्मंदीप सिंह, एसएमओ डा. विजय कुमार, प्रशासन की तरफ से उपायुक्त कृष्ण कुमार, अतिरिक्त उपायुक्त उत्तम कुमार , एसडीएम लक्ष्मीनारायण ने प्रखंड के गांवों में जाकर लोगों को जागरूक किया। इसके अलावा खाद्य आपूर्ति विभाग ने गांवों में संचालित 98 डिपो होल्डरों को निर्देश देकर राशन वितरण के समय टीकाकरण सुनिश्चित करने के आदेश दिए। इस क्षेत्र में उलेमाओं व समाजसेवियों की भी टीकाकरण को लेकर सहायता दी गई। बावजूद इसके कई गांवों में लोग अभी भी टीकाकरण को लेकर उदासीन हैं। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से खाद्य आपूर्ति विभाग को भेजी गई सूची में नौ गांव ऐसे पाए गए हैं, जहां पर गांवों में 318 परिवारों ने कोरोनारोधी टीके लगवाने से मना किया है।

सूची के मुताबिक उपमंडल के धीरंकी, जलालपुर, आलीमेव, कोट, रनसीका, छांयसा, दूरेंची, हचपरी व मठेपुर के लोगों ने कोरोनारोधी टीकाकरण को लेकर नीरसता दिखाई है। रिपोर्ट के मुताबिक कई परिवारों ने टीके लगवाने से मना कर दिया। चूंकि ओमिक्रोन की तीसरी लहर की संभावना जताई जा रही है। इसलिए प्रशासन नहीं चाहता कि कोई भी व्यक्ति बगैर टीके के रहे। इसलिए विभाग ने नौ गांवों में जो लोग टीके लगवाने से मना करे चुके हैं, उनकी सूची डिपो होल्डरों को भेजी है। खाद्य सहायक आपूर्ति अधिकारी विनय मुदगिल ने डिपो होल्डरों से कहा कि जिन लोगों ने कोरोनारोधी टीके नहीं लगवाएं हैं, उन्हें तब तक राशन नहीं दिया जाए, जब तक वे टीकाकरण न करा लें। इतना नहीं विभाग की तरफ से कहा गया है कि सभी डिपो होल्डर राशन वितरण से पहले राशन लेने वाले से पूरे परिवार को टीका लगवाने के लिए कहें। पूरे परिवार के टीके से संबंधित रिकार्ड दिखाने के बाद भी उन्हें राशन जारी किया जाए। गांव का नाम परिवारों जिन्होंने किया मना

धीरंकी 19

जलालपुर 49

आलीमेव 10

कोट 07

रनसीका 57

छांयसा 133

दूरेंची 06

हुंचपुरी 22

मठेपुर 15

------------------

जिन गांवों में लोगों ने टीका लगवाने से मना किया है। ऐसे परिवारों के अगर राशन मिल रहा है, तो उसे तब तक नहीं दिया जाएगा, जब तक टीके नहीं लगेंगे। हिदायतों की पर सख्ती की जाएगी।

--विनय मुदगिल, सहायक खाद्य आपूर्ति अधिकारी पलवल

------

उपायुक्त की तरफ से बैठक में कोरोनारोधी टीकाकरण को लेकर सख्त निर्देश दिए गए हैं। एक जनवरी से सरकारी कार्यालयों पर बगैर टीकाकरण प्रवेश बंद होगा।

--लक्ष्मी नारायण, एसडीएम हथीन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.