Move to Jagran APP

चॉकलेट व ड्राई फ्रूट बन रहे हैं लोगों की पहली पसंद

पलवल: मिलावटी मिठाइयों से बचने के लिए बाजार में खोवा की मिठाइयों का दूसरा विकल्प आ गया है। दीपावली के त्योहार के मद्देनजर दुकानों पर चॉकलेट, बिस्कुट, जूस, ड्राई फ्रूट की नई-नई आकर्षक पै¨कग उप्लब्ध है। खोवा की मिलावटी मिठाइयों से बचने के लिए लोग दूसरे विकल्पों की ओर रुख करने लगे हैं ।

By JagranEdited By: Published: Fri, 02 Nov 2018 01:25 PM (IST)Updated: Fri, 02 Nov 2018 01:25 PM (IST)
चॉकलेट व ड्राई फ्रूट बन रहे हैं लोगों की पहली पसंद
चॉकलेट व ड्राई फ्रूट बन रहे हैं लोगों की पहली पसंद

- मिलावटी मिठाइयों के चलते बाजार में आए दूसरे विकल्प

loksabha election banner

संवाद सहयोगी, पलवल: मिलावटी मिठाइयों से बचने के लिए बाजार में खोवा की मिठाइयों का दूसरा विकल्प आ गया है। दीपावली के त्योहार के मद्देनजर दुकानों पर चॉकलेट, बिस्कुट, जूस, ड्राई फ्रूट की नई-नई आकर्षक पै¨कग उपलब्ध है। खोवा की मिलावटी मिठाइयों से बचने के लिए लोग दूसरे विकल्पों की ओर रुख करने लगे हैं ।

दीपावली की तैयारियों के चलते अब बाजार में रौनक बढ़ने लगी है। मिठाई व गिफ्ट पैक की दुकानों पर दुकानदार तरह-तरह के आइटमों से लोगों को लुभाने में जुटे हैं। त्योहारों के चलते गिफ्ट पैक में चॉकलेट की तरह-तरह की वैरायटी नजर आने लगी है, जिनमें केडबरी स्लिक, क्रेकल, बादाम रोस्टेड व बबली के अलावा कई फ्लेवर दुकानों पर सजने लगे हैं। खासकर बच्चों व युवाओं में चॉकलेट का ज्यादा प्रचलन है। इस बार बिस्कुट के नए आकर्षक पैक भी बाजार में रौनक बढ़ा रहे हैं।

ये गिफ्ट पैक मॉल व बड़ी-बड़ी दुकानों पर भी उपलब्ध है। इनमें ब्रांडेड कंपनियों की अलग-अलग किस्म उपलब्ध है। खोवे, दूध व पनीर में मिलावट के चलते दुकानों पर ड्राई फ्रूट की छोटी से लेकर बड़ी पै¨कग तैयार है। ऐसी ही पै¨कग जूस की भी उपलब्ध है। 200 एमएल से लेकर एक लीटर तक की पै¨कग दुकानों पर सजा दी गई है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ भी दीपावली पर खोवा की मिठाइयों से परहेज करने की सलाह देते हैं। मिलावटी मिठाइयों के कारण लोगों का रुझान दूसरी तरफ आया है। युवा वर्ग में चॉकलेट के आइटम ज्यादा लोकप्रिय है। वहीं ड्राई फ्रूट भी लोगों की पहली पसंद बनी हुई है।

- सुमित कुमार, दुकानदार खोवा की मिठाइयों में मिलावट के चलते इनका प्रयोग करने से स्वास्थ्य को बीमारियों का खतरा बना रहता है। ड्राई फ्रूट ही ऐसी चीज है, जिसमें मिलावट नहीं की जा सकती।

- डॉ.योगेश मलिक, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी, पलवल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.