Move to Jagran APP

नंगला भीकू के राजकीय स्कूल में पढ़ने के लिए देना होगा स्क्रीनिग टेस्ट

पृथला खंड का गांव नंगला भीकू के राजकीय स्कूल में प्रवेश के लिए छात्रों को स्क्रीनिग टेस्ट (प्रवेश परीक्षा) देना होगा। सरकार की बिना किसी सहायता के स्कूल को आठवीं कक्षा तक के लिए अंग्रेजी माध्यम किया जा रहा है..

By JagranEdited By: Published: Mon, 04 Mar 2019 06:21 PM (IST)Updated: Mon, 04 Mar 2019 06:21 PM (IST)
नंगला भीकू के राजकीय स्कूल में पढ़ने के लिए देना होगा स्क्रीनिग टेस्ट
नंगला भीकू के राजकीय स्कूल में पढ़ने के लिए देना होगा स्क्रीनिग टेस्ट

संजय मग्गू, पलवल

loksabha election banner

पृथला खंड के गांव नंगला भीकू का राजकीय स्कूल संभवत: प्रदेश का पहला राजकीय स्कूल बनने जा रहा है जिसमें प्रवेश के लिए छात्रों को स्क्रीनिंग टेस्ट (प्रवेश परीक्षा) देना होगा। बिना किसी सरकारी सहायता के स्कूल को आठवीं कक्षा तक के लिए अंग्रेजी माध्यम किया जा रहा है तथा स्कूल में पहली से आठवीं के अलावा किंडरगार्डन ब्रांच भी शुरू की जा रही है। यह संभव हो रहा है गांव पंचायत की सक्रियता, पंचायत द्वारा बनाई गई स्कूल प्रबंधन कमेटी तथा कुछ उच्च शिक्षित लोगों के सहयोग से।

गांव का राजकीय स्कूल पहले से ही शिक्षा के मामले में क्रांतिकारी कदम उठाता रहा है। अब पंचायत, स्कूल प्रबंधन कमेटी तथा स्कूल के प्राचार्य हरी सिंह ने जिला प्रशासन तथा शिक्षा विभाग के साथ मिलकर स्कूल को अंग्रेजी माध्यमिक बनाने की पहल की, जिसके लिए सरकार पर कोई अतिरिक्त आर्थिक बोझ नहीं पड़ेगा। सभी कक्षाओं के लिए 40-40 छात्रों को दाखिला देने का लक्ष्य रखा गया है, यानि पहली से आठवीं कक्षा तक अधिकतम 320 बच्चों के दाखिले होंगे। भविष्य में इसे डे-बोर्डिग स्कूल बनाया जाना भी प्रस्तावित है।

स्कूल में दाखिला लेने के इच्छुक छात्रों को पहले प्रवेश परीक्षा (स्क्रीनिंग टेस्ट) देनी होगी, जिसके लिए स्कूल में जाकर व ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। पंजीकरण की अंतिम तिथि 16 मार्च निश्चित की गई है। 17 मार्च को प्रवेश परीक्षा होगी तथा एक अप्रैल से शैक्षणिक सत्र शुरू होगा। स्कूल में एक्सट्रा क्लास की भी व्यवस्था की जाएगी। ऑनलाइन आवेदन गांव की वेबसाइट नंगला भीकू डॉट कॉम पर भी किया जा सकता है। स्कूल प्रबंधन के अनुसार अभी तक 100 से अधिक आवेदन आ चुके हैं तथा कई नामी निजी स्कूलों के छात्रों ने भी पंजीकरण कराया है। स्कूल में उपलब्ध हैं यह सुविधाएं :

- स्कूल में बच्चों को पढ़ाने के लिए 16 कक्ष तैयार

- स्कूल के प्रवेश द्वार पर सुरक्षा कर्मी की नियुक्ति

- कंप्यूटर लैब, लाइब्रेरी व साईंस लैब उपलब्ध

- छात्रों को प्रोजेक्टर से पढ़ाने की सुविधा

- सभी इंडोर गेम्स जैसे शतरंज, कैरम बोर्ड, मैट कबड्डी

- सभी खेल के मैदान जैसे फुटबॉल, बैडमिटन, क्रिकेट, रेस ट्रैक

- मिड-डे-मील व नाश्ते की सुविधा (हरियाणा सरकार द्वारा) हमारे गांव के स्कूल में पहले से ही कंप्यूटर लैब बनी हुई है तथा वह सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं जो कि निजी स्कूलों में होती हैं। अब कुछ उच्च शिक्षित शिक्षकों ने हमे सहयोग का वादा किया है जिसके बाद स्कूल में आठवीं कक्षा तक अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा दी जाएगी। अभी तक 100 से अधिक छात्र विभिन्न कक्षाओं के लिए पंजीकरण करा चुके हैं।

- राजेंद्र तेवतिया, सरपंच, नंगला भीकू गांव नंगला भीकू पहले भी सरकार का सैवन स्टार इंद्रधनुष योजना में प्रदेश भर में अव्वल रहा है। गांव का राजकीय स्कूल पहले से ही निजी स्कूलों को मात देता है। अब गांव पंचायत द्वारा बनाई गई स्कूल प्रबंधन कमेटी की यह पहल सराहनीय है। जिला प्रशासन द्वारा भी गांव पंचायत को सहयोग दिया जाएगा।

- डॉ. मनीराम शर्मा, जिला उपायुक्त


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.