Move to Jagran APP

खुशखबरी: जिला नागरिक अस्पताल में स्थापित लैब में आरटीपीसीआर जांच शुरू

अंकुर अग्निहोत्री पलवल जिलेवासियों के लिए राहत भरी खबर है। कोरोना की आरटीपीसीआर जां

By JagranEdited By: Published: Fri, 07 Jan 2022 07:15 PM (IST)Updated: Fri, 07 Jan 2022 07:15 PM (IST)
खुशखबरी: जिला नागरिक अस्पताल में स्थापित लैब में आरटीपीसीआर जांच शुरू
खुशखबरी: जिला नागरिक अस्पताल में स्थापित लैब में आरटीपीसीआर जांच शुरू

अंकुर अग्निहोत्री, पलवल: जिलेवासियों के लिए राहत भरी खबर है। कोरोना की आरटीपीसीआर जांच के लिए लोगों को अब दूसरे शहरों में नहीं जाना पडे़गा। जिला नागरिक अस्पताल में स्थापित लैब में आरटीपीसीआर जांच शुरू हो गई है। शुक्रवार को लैब में 188 नमूनों की जांच हुई। इस अवसर पर सिविल सर्जन डा. ब्रह्मदीप ने भी अपने नमूनों की जांच कराई।

loksabha election banner

इस लैब की प्रतिदिन की 900 कोविड सैंपल जांच की क्षमता होगी। लैब शुरू होने से स्वास्थ्य विभाग का सिरदर्द कम हुआ है। अब संदिग्ध एवं संक्रमित मरीजों को समय पर कोरोना जांच रिपोर्ट मिल सकेगी। अब तक स्वास्थ्य विभाग जिलेभर के स्वास्थ्य केंद्रों से आरटीपीसीआर सैंपल एकत्र कर जांच के लिए इएसआइ फरीदाबाद एवं नूंह नल्हड़ मेडिकल कालेज भेज रहा था, लेकिन अब स्वास्थ्य विभाग को आर्थिक फायदा भी होगा और 24 घंटे के दौरान कोरोना पाजिटिव मरीज को उपचार दिया जा सकेगा। इससे पहले कोरोना पाजिटिव और संदिग्ध मरीजों को कोरोना वायरस की सबसे सटीक आरटीपीसीआर जांच के लिए तीन-चार दिनों का इंतजार करना पड़ रहा था। तब तक संक्रमित व्यक्ति बड़ी संख्या में लोगों को संक्रमित कर चुके होते थे।

बता दें कि मंजूरी लेने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने दिल्ली स्थित आइसीएमआर से जांच के लिए कुछ सैंपल यहां भेजे गए थे। लैब में इन सैंपलों की जांच की गई। यहां की जांच रिपोर्ट से आइसीएमआर की रिपोर्ट से मिलान किया गया। मिलान में रिपोर्ट सही मिली। वहां से मंजूरी मिलने के बाद मामला कोड पर अटका हुआ था। छह दिसंबर को आइसीएमआर द्वारा लैब को कोड जारी कर दिया गया। कोड जारी होते ही शुक्रवार को आरटीपीसीआर सैंपलों की टेस्टिग शुरू हो गई। हालांकि, अभी शुरुआत में लैब में कम सैंपलों की जांच की जाएगी, विभाग धीरे-धीरे टेस्टिग बढ़ाएगा। जिले में कोरोना संक्रमितों की तादाद लगातार बढ़ रही है। शुक्रवार को जिले में कुल नौ नए संक्रमित पाए गए हैं। वहीं दो संक्रमित स्वस्थ भी हुए हैं। जिसके बाद पलवल में सक्रिय मामलों की संख्या 33 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक शुक्रवार को मिले सभी कोरोना संक्रमित घर पर ही स्वास्थ्य विभाग की निगरानी में हैं। अभी तक आए सभी संक्रमितों में कोरोना के हल्के लक्षण हैं।

3,903 किशोरों को लगा टीका:

शुक्रवार को जिले में कुल 9 हजार 912 टीके लगाए गए। अभी तक जिले में कुल 12 लाख 42 हजार 537 कोरोना टीके लग चुके हैं। 7 लाख 57 हजार 331 लोगों को पहली और 4 लाख 85 हजार 206 लोगों को टीके की दोनों डोज लग चुकी हैं। शुक्रवार को कुल 65 केंद्रों पर टीका लगाया गया। शुक्रवार को कुल 3 हजार 903 किशोरों को कोरोना टीके की पहली डोज लगाई गई। इसकी के साथ जिले में अबतक कुल 30,997 किशोरों की टीका लग चुका है।

सीएमओ ने ली स्वास्थ्य अधिकारियों की बैठक, दिए दिशा निर्देश:

शुक्रवार को जिला नागरिक अस्पताल के सीएमओ डा. ब्रह्मदीप ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ एक बैठक भी की और तमाम दिशा निर्देश दिए। बैठक में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए वार रूम नंबर 24 घंटे चलाने की हिदायत दी गई। साथ ही सभी सरकारी व निजी अस्पतालों में मौजूद बेडों का जायजा लेने के लिए टीम गठित की गई। साथ ही सीएमओ ने सभी स्वास्थ्य अधिकारियों को विशेष तौर पर ट्रेनिग देने और मेडिकल स्टोर संचालकों को दवाइयों का स्टाक हमेशा तैयार रखने के भी आदेश दिए। साथ ही बैठक में आदेश दिए गए कि फ्लू क्लीनिक को भी 24 घंटे सेवा में रखा जाए।

डा. ब्रह्मदीप ने बताया कि कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग की टीमें बनाई गई हैं, जो कि बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, सभी दुकानों का दौरा करेंगी और सभी यात्रियों के टीकाकरण सर्टिफिकेट जांचे जाएंगे।

नौ नए मामले सामने आए:

शुक्रवार को जिले में नौ नए कोरोना संक्रमित मिले तथा दो ठीक होकर घर चले गए। इसी के साथ सक्रिय मामलों की संख्या 33 हो गई है। हालांकि राहत की बात यह है कि अब तक आए सभी कोरोना संक्रमित स्वस्थ हैं और घर पर ही स्वास्थ्य विभाग की निगरानी में हैं। अभी तक जिले में किसी भी संक्रमित को अस्पताल में दाखिल होने की जरूरत नहीं पड़ी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.