Move to Jagran APP

बारिश के पानी की निकासी का किया जाए स्थाई समाधान: दीपक मंगला

विधायक दीपक मंगला ने शुक्रवार को लघु सचिवालय में उपायुक्त नरेश नरवाल जिला नगर आयुक्त मोनिका गुप्ता जनस्वास्थ्य विभाग व एनएचएआइ अधिकारियों के साथ शहर में चल रहे विकास कार्यों की प्रगति व भावी योजनाओं के संदर्भ में बैठक की।

By JagranEdited By: Published: Fri, 02 Apr 2021 07:26 PM (IST)Updated: Fri, 02 Apr 2021 07:26 PM (IST)
बारिश के पानी की निकासी का किया जाए स्थाई समाधान: दीपक मंगला
बारिश के पानी की निकासी का किया जाए स्थाई समाधान: दीपक मंगला

जागरण संवाददाता, पलवल: विधायक दीपक मंगला ने शुक्रवार को लघु सचिवालय में उपायुक्त नरेश नरवाल, जिला नगर आयुक्त मोनिका गुप्ता, जनस्वास्थ्य विभाग व एनएचएआइ अधिकारियों के साथ शहर में चल रहे विकास कार्यों की प्रगति व भावी योजनाओं के संदर्भ में बैठक की। उन्होंने कहा कि शहर में नालों की साफ-सफाई और बारिश के पानी की निकासी का स्थाई समाधान किया जाए। इसी प्रकार शहर में स्थित 22 पार्को का रखरखाव भी बेहतर ढंग से किया जाए। पार्कों को माडल पार्क बनाने की दिशा में कार्य किया जाए, जिसकी शुरुआत श्रद्धानंद पार्क से की जा सकती है।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि पलवल शहर की विभिन्न कालोनियों के पानी की निकासी मुख्यत: किठवाड़ी व पलवल नालों के माध्यम से होती है। इन दोनों नालों से शहर की अधिकतर नालियों की कनेक्टिविटी है। अगर इन नालों की सफाई होती रहे तो पानी की निकासी आसानी से संभव है। उन्होंने कहा कि अभी शहर में कूड़े का उठान घर-घर से होने से लोगों को काफी राहत मिली है।

उपायुक्त नरेश नरवाल ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि शहर के सभी नालों की सफाई का कार्य हर हालत में बारिश से पहले 30 जून तक अवश्य पूरा कर किया जाए। उन्होंने कहा कि नालों की सफाई करने के बाद कचरे को वहां से तुरंत हटाया जाए, ताकि वह फिर से नालों में ना जाएं। नालों के पास अगर अतिक्रमण है तो उसे भी तुरंत हटाया जाए।

उपायुक्त ने कहा कि नगर परिषद क्षेत्र में सरकारी जमीन को चिन्हित कर उसका रिकार्ड तैयार किया जाए और उस पर बोर्ड लगाए जाएं, ताकि इस जमीन पर अतिक्रमण करना संभव ना हो। नगर परिषद को अपनी आमदनी बढ़ाने की योजना तैयार करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अमृत योजना के तहत चल रहे कार्यों में तेजी लाई जाए और इन काम की गुणवत्ता भी निरंतर चेक होनी चाहिए। साथ ही शहर में बंदरों की समस्या से निजात दिलाने के लिए उन्हे पकड़ने का टेंडर छोड़ा जाए और किसी नजदीकी ऐनिमल सेंच्युरी में छोड़ा जाए।

जिला नगर आयुक्त मोनिका गुप्ता ने कहा कि शहर में नए सर्वे के अनुसार हाऊस टैक्स वसूल करने की योजना पर कार्य शुरू कर दिया गया है। जल्द ही शहर में स्थित करीब 84 हजार प्रापर्टी पर टैक्स प्राप्त किया जाएगा, जिसके बाद नगर परिषद की आमदनी में भी बढ़ोतरी होगी। टैक्स की केल्कुलेशन सीधे पोर्टल के माध्यम से की जाती है। उन्होंने बताया कि जिले में सभी नगर परिषद व नगर पालिका के तहत चल रहे कार्यों की नियमित रूप से समीक्षा की जा रही है। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त सतेंद्र दूहन, नगराधीश अंकिता अधिकारी, सिविल सर्जन डा. ब्रह्मंदीप, मुख्यमंत्री के सुशासन सहयोगी अर्चित वाट्स, जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के कार्यकारी अभियंता रमेश कुमार, एनएचएआई के कार्यकारी अभियंता धीरज, नगर परिषद पलवल के कार्यकारी अधिकारी कुलदीप मलिक, कार्यकारी अभियंता महेंद्र सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.