Move to Jagran APP

बम-बम भोले के जयकारों के साथ गूंज उठे शिवालय

महाशिवरात्रि के अवसर पर बृहस्पतिवार को शंख घंटे की ध्वनि के बीच बम-बम भोले के जयकारों के साथ भक्तों ने शिवालयों में शिव की पूजा अर्चना की।

By JagranEdited By: Published: Thu, 11 Mar 2021 07:27 PM (IST)Updated: Thu, 11 Mar 2021 07:27 PM (IST)
बम-बम  भोले के जयकारों के साथ गूंज उठे शिवालय
बम-बम भोले के जयकारों के साथ गूंज उठे शिवालय

जागरण संवाददाता, पलवल: महाशिवरात्रि के अवसर पर बृहस्पतिवार को शंख, घंटे की ध्वनि के बीच बम-बम भोले के जयकारों के साथ भक्तों ने शिवालयों में शिव की पूजा अर्चना की। श्रद्धालुओं ने भगवान शिव का जलाभिषेक कर बेल पत्र, भांग, फल-फूल चढ़ाया। शाम तक मंदिरों में भक्तों की भीड़ लगी रही। महिलाएं सुबह से ही हाथों में पूजा की थाली और सिर पर कलश लिए घरों के नजदीक मंदिरों में पहुंचीं। खासकर नवविवाहिताएं सजधज कर मंदिर पहुंचीं और अपने परिवार के साथ भगवान शिव की पूजा अर्चना की।

loksabha election banner

पलवल शहर के रेलवे रोड स्थित खोटा मंदिर, तुहीराम कालोनी स्थित लक्ष्मी नारायण मंदिर, कमेटी चौक के निकट जंभेश्वर मंदिर, प्राचीन पंचवटी मंदिर, हथीन के राममंदिर प्राचीन कुंडा मंदिर, कुटी मंदिर, वाल्मीकि मंदिर, साहिब जी मंदिर, देवी का मंदिर, बांके बिहारी मंदिर व होडल शहर के प्राचीन सती सरोवर स्थित महादेव मंदिर, बरखंडेश्वर महादेव मंदिर, पथवारी मंदिर, चमेलीवन, ढअुआ बगीची, लक्ष्मीनारायण मंदिर, न्यू त्यागी आश्रम, अग्रवाल व आदर्श कालोनी स्थित मंदिरों में सुबह से ही भक्तों का तांता लगा रहा।

पंचवटी मंदिर के मंहत श्री कामतादास महाराज के पुरोहित पंडित परमानंद शास्त्री ने बताया कि महाशिवरात्रि पर भगवान शिव पर जल, दूध, बेलपत्र, बेर और भांग चढ़ाने से व व्रत रखने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। शिवरात्रि का व्रत रखने से सौभाग्य प्राप्त होता है। हम सभी को परिवार के साथ शिवरात्रि का व्रत रखना चाहिए।

- पुष्पा देवी, हसनपुर महाशिवरात्रि पर व्रत रखा है। मंदिर में पूजा-अर्चना करके आनंद की अनुभूति होती है और मन को शांति मिलती है।

- संतोष गोयल, हथीन महाशिवरात्रि पर जलाभिषेक करने से मनोवांछित फल भगवान शिव देते हैं और बिगड़े हुए काम भी बनाते हैं।

- कुसुमलता, हथीन पूरे परिवार के साथ मंदिर जाकर पूजा अर्चना की है। भीड़ से बचने के लिए सबसे पहले मंदिर पहुंची और पूजा की।

- नीतू रानी, होडल पूरे परिवार के साथ आज व्रत रखा है। मंदिर जाकर भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक करने के बाद अन्य घर के कामों की शुरुआत की।

- संगीता गर्ग, होडल आज के दिन व्रत रखने और भगवान शिव की पूजा करने से मन को शांति मिलती है। शिवरात्रि का व्रत हमेशा रखती हूं और परिवार के लिए सुख समृद्धि की कामना करती हूं।

-सुषमा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.