Move to Jagran APP

पहले दिन 2,912 मीट्रिक टन गेहूं की हुई सरकारी खरीद

जिले की सभी मंडियों में बृहस्पतिवार से गेहूं और सरसों की सरकारी खरीद शुरू हो गई। पहले दिन 2912 मीट्रिक टन गेहूं की सरकारी खरीद हुई।

By JagranEdited By: Published: Thu, 01 Apr 2021 08:41 PM (IST)Updated: Thu, 01 Apr 2021 08:41 PM (IST)
पहले दिन 2,912 मीट्रिक टन गेहूं की हुई सरकारी खरीद
पहले दिन 2,912 मीट्रिक टन गेहूं की हुई सरकारी खरीद

जागरण टीम, पलवल: जिले की सभी मंडियों में बृहस्पतिवार से गेहूं और सरसों की सरकारी खरीद शुरू हो गई। पहले दिन 2912 मीट्रिक टन गेहूं की सरकारी खरीद हुई। हालांकि किसान ना के बराबर मंडी में पहुंचे क्योंकि अभी गेहूं की फसल की कटाई पूरी नहीं हुई है और बहुत सी जगहों पर कटाई शुरू भी नहीं हुई है। इस दौरान उपायुक्त नरेश नरवाल के आदेश पर जिले के सभी उपमंडल अधिकारियों ने अपने-अपने उपमंडल क्षेत्र की अनाज मंडियों व खरीद केंद्रों पर फसल की खरीद प्रकिया के दृष्टिकोण से की गई व्यवस्थाओं का निरीक्षण कर जायजा लिया। वहीं, होडल और हथीन अनाज मंडी में किसानों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। पलवल अनाज मंडी

loksabha election banner

पहले दिन केवल एक ही गेट पास कटा, जिन किसानों का मेरी फसल मेरा ब्योरा के तहत पंजीकरण हुआ है उन्हें ही मैसेज करके बुलाया जा रहा है। पहले दिन एसडीएम कंवर सिंह ने इसके लिए आढ़तियों व अधिकारियों की बैठक भी ली। उन्होंने बताया कि प्रशासन की ओर से गेहूं का समर्थन मूल्य 1975 रुपये लगाया गया है। पलवल क्षेत्र में अभी गेहूं की कटाई चल रही है, जिस वजह से पहले दिन एक ही किसान का गेट पास कटा है। जबकि, सरसों की प्राइवेट एजेंसियों की ओर से खरीद की जा रही है। एसडीएम ने बताया कि जिन किसानों का पंजीकरण नहीं हुआ है वह पांच और छह अप्रैल को भी अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। होडल अनाज मंडी

शाम चार बजे तक मोबाइल पर मैसेज और गेट पास कटने के बाद भी गेहूं की ढेरियों को कोई भी अधिकारी देखने तक नहीं पहुंचा। लंबा इंतजार करने के बाद 124 किसानों को गेट पास जारी किए गए। इसके अलावा मार्केट कमेटी की ओर से अनाज मंडी में सरकारी खरीद को लेकर दो गेटों पर ताले जड़ दिए गए हैं और किसानों के ट्रैक्टरों के लिए एक गेट खोला गया, जिसके कारण मंडी पहुचंने वाले अन्य वाहन चालकों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। उधर मंडी के गेट पर ताले जड़े होने के कारण पुराना जीटी रोड पर जाम की समस्या बनी रहती है। हथीन अनाज मंडी

अनाजमंडी में बृहस्पतिवार को शुरू हुई खरीद के पहले ही दिन किसानों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। मार्केटिग बोर्ड के पोर्टल से काफी किसानों को गुरूवार के शेड्यूल के हिसाब से गेहूं की फसल लाने के लिए मैसेज भेजे गए। किसान शेड्यूल के मैसेज को देखकर ट्रैक्टर-ट्रालियों में गेहूं लेकर अनाजमंडी पहुंचे। लेकिन, जब उन्होंने गेट पास बनवाने के लिए मैसेज दिखाए तो कर्मचारियों ने उन्हें यह कहकर वापस भेज दिया कि उनका नंबर आज नहीं है। कर्मचारियों ने बताया कि मैसेज में फसल की मात्रा की जगह शून्य अंकित है, इसलिए पोर्टल से गेट पास जारी नहीं हो पा रहा है। वहीं, गेट पास वाले काउंटर पर धूप से बचाव के लिए कोई प्रबंध नहीं किए हुए थे। अनाजमंडी हथीन में किसानों को सुविधा देने के नाम पर खानापूर्ति हो रही है। किसान धूप में खड़े होकर गेटपास बनवाने को विवश हैं।

- हरदेव रावत, बहीन विभाग के पोर्टल से बृहस्पतिवार को शेड्यूल के अनुसार फसल लेकर आने के लिए मैसेज आया। मंडी में कर्मचारी मैसेज को देखकर गेट पास काटने से मना कर रहे हैं।

जीतेंद्र, सभी खरीद एजेंसियों की ओर से किसानों का भुगतान जल्द किया जाएगा। पहले दिन कुछ खामियां रहीं, उन्हें दूर किया जाएगा। किसानों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं आने दी जाएगी। किसान पोर्टल में पंजीकरण जरूर कराएं।

नरेश नरवाल, उपायुक्त

मंडियों में एजेंसियों द्वारा की गई सरकारी खरीद

मंडी, खाद आपूर्ति विभाग, हैफेड, हाउस वेयर, भारतीय खाद निगम

पलवल,

धतीर, 68,0,0,0

होडल.0,0,1081

खांबी, 0,810,0,0

हसनपुर, 0,0,0, 959


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.