Move to Jagran APP

आइटीआइ के छात्रों को नहीं करनी होगी 10वीं व 12वीं

पलवल औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्र में प्रशिक्षण करने वाले विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। अब प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे छात्रों को हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी द्वारा 10वीं व 12वीं कक्षा प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा। उन्हें केवल हिदी या अंग्रेजी भाषा विषय की परीक्षा पास करनी होगी। बोर्ड ने इसे स्वीकृति दे दी है तथा इसके लिए गजट नोटिफिकेशन जारी भी कर दिया गया है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 01 Mar 2019 07:33 PM (IST)Updated: Fri, 01 Mar 2019 07:33 PM (IST)
आइटीआइ के छात्रों को नहीं करनी होगी 10वीं व 12वीं
आइटीआइ के छात्रों को नहीं करनी होगी 10वीं व 12वीं

सुरेंद्र चौहान, पलवल

loksabha election banner

औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्र में प्रशिक्षण करने वाले विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। अब प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे छात्रों को हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी द्वारा 10वीं व 12वीं कक्षा प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा। उन्हें 10 वीं या 12 वीं की परीक्षा की बजाय केवल हिदी या अंग्रेजी भाषा विषय की परीक्षा पास करनी होगी। बोर्ड ने इसे स्वीकृति दे दी है तथा इसके लिए गजट नोटिफिकेशन जारी भी कर दिया गया है।

बता दें कि प्रदेश में 167 राजकीय तो 150 निजी संस्थान चलाए जा रहे हैं। आइटीआइ से प्रतिवर्ष करीब डेढ़ लाख छात्र कोर्स करते हैं। किसी भी कोर्स में प्रवेश के लिए आठवीं व 10वीं परीक्षा पास योग्यता निर्धारित की हुई है। कोर्स करने के इच्छुक छात्र यदि साथ-साथ पढ़ाई भी करना चाहते थे तो उन्हें या तो कोर्स करने से पहले 12वीं कक्षा पास करनी पड़ती थी या फिर कोर्स करने के बाद करनी पड़ती थी। बहुत से छात्र इस कारण या तो प्रशिक्षण ही नहीं प्राप्त करते थे या फिर आगे की पढ़ाई नहीं कर पाते थे।

कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव देवेंद्र सिंह व निदेशक टीएल सत्यप्रकाश पिछले काफी समय से प्रयासरत थे। 11 फरवरी को उन्होंने बोर्ड चेयरमैन डॉ.जगबीर सिंह के साथ बैठक भी की थी। बोर्ड चेयरमैन डॉ.जगबीर सिंह ने बताया कि अब आठवीं पास यदि दो वर्षीय कोर्स में दाखिला लेता है तो 10वीं के लिए या 10वीं कक्षा पास दो वर्षीय कोर्स में दाखिला लेता है तो 12वीं कक्षा के लिए हिदी या अंग्रेजी भाषा में से एक भाषा विषय का पेपर भी उत्तीर्ण करना होगा। इससे बोर्ड द्वारा संचालित 10वीं व 12वीं कक्षा के बराबर मान्यता प्रदान की जाएगी। यदि कोर्स एक वर्ष का है तो ऐसे छात्रों को एक वर्ष की एप्रेंटशिप भी करनी होती है तो भी छात्रों को परीक्षा देनी होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.