Move to Jagran APP

मुख्यमंत्री ने दी सौगात, होडल के पांच गांव महाग्राम योजना में शामिल

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने होडल विधानसभा क्षेत्र के पांच गांवों को महाग्राम योजना में शामिल कर उनमें 44 करोड़ 37 लाख रुपये की लागत से सीवर लाइन बिछाने और पेयजल आपूर्ति में बढ़ोतरी करने की सौगात दी।

By JagranEdited By: Published: Sun, 21 Mar 2021 07:11 PM (IST)Updated: Sun, 21 Mar 2021 07:11 PM (IST)
मुख्यमंत्री ने दी सौगात, होडल के पांच गांव महाग्राम योजना में शामिल
मुख्यमंत्री ने दी सौगात, होडल के पांच गांव महाग्राम योजना में शामिल

जागरण संवाददाता, पलवल: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने होडल विधानसभा क्षेत्र के पांच गांवों को महाग्राम योजना में शामिल कर उनमें 44 करोड़ 37 लाख रुपये की लागत से सीवर लाइन बिछाने और पेयजल आपूर्ति में बढ़ोतरी करने की सौगात दी। लघु सचिवालय पलवल स्थित सरल केंद्र में आयोजित जिलास्तरीय समारोह में हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा व हरियाणा भूमि सुधार आयोग के चेयरमैन जगदीश नायर ने परियोजनाओं का शिलान्यास किया।

loksabha election banner

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से कार्यक्रम से जुड़े सभी जिलों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार किया जाएगा, जिसके तहत सभी जिला नागरिक अस्पतालों में बेड की संख्या 100 से बढ़ाकर 200 की जाएगी। इसके अलावा प्रदेश में प्रत्येक जिलों में एक-एक मेडिकल कालेज भी खोले जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस बार प्रदेश का बजट एक लाख 55 हजार करोड़ रुपए का बनाया गया, जिसमें भविष्य में पानी की जरूरत व बचत के लिए द्विवर्षीय जल प्रबंधन योजना बनाई गई है।

सिचाई विभाग के बजट की बढ़ोतरी की गई, जिसमें माइक्रो सिचाई प्रणाली को बढ़ाया दिया जाएगा। गंदे पानी के लिए ट्रीटमेंट प्लांट लगाए जा रहे हैं ताकि इस पानी का भी पुन: विभिन्न कार्यों में प्रयोग किया जा सके। सरकार ने परिवार पहचान-पत्र योजना बनाई, जिसके तहत एक लाख न्यूनतम आय वाले परिवारों की पहचान कर उनकी वार्षिक आय भी बढ़ाई जाएगी।

जिलास्तरीय शिलान्यास समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री ने होडल विधानसभा क्षेत्र के पांच गांवों को महाग्राम योजना में शामिल कर सराहनीय कार्य किया है। अब इन गांवों में शहरों की तर्ज पर सीवरेज लाइन बिछाने व पेयजल आपूर्ति में बढ़ोतरी के कार्य तेजी से होंगे। इस योजना के पूर्ण होने से गांवों के लोगों को शहरों जैसी सुविधाएं मिलनी शुरू होंगी। इसके अलावा पलवल में अमृत योजना के तहत भी सीवरेज व पेयजल आपूर्ति के कार्य करवाए जा रहे हैं।

उन्होंने अधिकारियों से कहा कि निर्माण कार्य पूरे करवाएं जाएं। अब होली का पर्व आने वाला है और मुख्यमंत्री ने होडल के ब्रज क्षेत्र को बड़ी सौगात दी है। निश्चित रूप से सरकार का सबका साथ-सबका विकास का नारा सार्थक सिद्ध हो रहा है।

हरियाणा भूमि सुधार आयोग के चेयरमैन व होडल से विधायक जगदीश नायर ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल की ओर से उनके विधानसभा क्षेत्र के पांच गांवों को महाग्राम योजना में शामिल कर इस क्षेत्र के लोगों का जीवन स्तर ऊंचा उठाने की अनूठी पहल की है। होडल विधानसभा क्षेत्र के गांव औरंगाबाद, दीघोट, सौंद, खांबी व भिडूकी में सीवर लाइन व पेयजल आपूर्ति लाइन बिछाने, भूमिगत जलाशय बनाने, जनरेटर सेट लगाने जैसे कार्य 18 महीने में पूरे किए जाएंगे। भविष्य में जल्द ही गांव बंचारी को भी इस योजना से जोड़ा जाएगा।

उन्होंने कहा कि इस समय होडल विधानसभा क्षेत्र में 80 करोड़ से अधिक रुपये के कार्य प्रगति पर हैं और करोड़ों रुपये की अन्य परियोजनाओं पर तेजी से कार्य किया जा रहा है। परिवहन मंत्री का भी इस इलाके के विकास करवाने में निरंतर सहयोग मिलता रहता है।

विधायक दीपक मंगला ने कहा कि मुख्यमंत्री ने गांवों के विकास के लिए अनूठी महाग्राम योजना शुरू की है, जिसके तहत गांवों का भी संपूर्ण विकास संभव होगा। अमृत योजना के तहत पलवल में करोड़ों रुपये के विकास कार्य प्रगति पर हैं। इस अवसर पर जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता जगदीश जांगड़ा ने मुख्य अतिथि सहित सभी अतिथियों का स्वागत किया व इन परियोजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

इस मौके पर हथीन से विधायक प्रवीण डागर, भाजपा के जिलाध्यक्ष चरण सिंह तेवतिया, भाजपा नेता वीरेंद्र शर्मा, उपायुक्त नरेश नरवाल, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमित कुमार, नगराधीश अंकिता अधिकारी, , जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के कार्यकारी अभियंता रमेश कुमार सहित गांवों के सरपंच मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.