Move to Jagran APP

बुखार चरम पर, सफाई व्यवस्था ध्वस्त, जिम्मेदार लापरवाह

मच्छर जनित बीमारियों के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग चेतावनी जारी कर चुका है कि आसपास सफाई रखें और पानी जमा ना होने दें।

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 Oct 2021 07:24 PM (IST)Updated: Mon, 25 Oct 2021 07:24 PM (IST)
बुखार चरम पर, सफाई व्यवस्था ध्वस्त, जिम्मेदार लापरवाह
बुखार चरम पर, सफाई व्यवस्था ध्वस्त, जिम्मेदार लापरवाह

जागरण संवाददाता, पलवल: सोमवार को डेंगू के दो नए मामले सामने आने के बाद जिले में मामले बढ़कर 28 हो गए हैं। मच्छर जनित बीमारियों के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग चेतावनी जारी कर चुका है कि आसपास सफाई रखें और पानी जमा ना होने दें। इसके बावजूद शहर की सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। शहर में हर तरफ गंदगी का आलम है। बीते कई दिनों से शहर में बुखार चरम पर है। अस्पताल मरीजों से खचाखच भरे पड़े हुए हैं। उपायुक्त के निवास के सामने लगे कूड़े के ढेर

loksabha election banner

जिला उपायुक्त के निवास के सामने ताऊ देवीलाल पार्क के पास और राष्ट्रीय राजमार्ग पर लगे कूड़े के ढेर स्वच्छता अभियान के नारे की पोल खोल रहे हैं। शहर की सबसे पाश कालोनियों में शुमार न्यू कालोनी में भी कूड़े के ढेर लगे हुए हैं। रेलवे रोड, पैंठ मोहल्ला, मोहन नगर, रसूलपुर रोड, अनाज मंडी, सब्जी मंडी में कूड़े के ढेर जिम्मेदारों की लापरवाही बयां कर रहे हैं। यही वजह है कि बीमारियां पैदा हो रही हैं। बदबू के मारे राहगीरों को मुंह पर कपड़ा रखकर निकलने को मजबूर होना पड़ रहा है।

लाखों खर्च, मगर नतीजा सिफर

शहर को साफ करने का कार्य एक निजी कंपनी को दिया गया है। इसके लिए प्रतिमाह करीब 71 लाख खर्च किए जाते हैं फिर भी शहर में कूड़ा ही कूड़ा नजर आता है। घर-घर से कूड़ा इकट्ठा करने के लिए 44 गाड़ी लगाई हैं। फिर भी लोगों को सड़कों पर कूड़ा फेंकते हुए देखा जा सकता है। बता दें कि 147 कर्मचारी निजी कंपनी की ओर से शहर की सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए लगाए गए हैं। कूड़ा उठाने वाली इस कंपनी पर कार्य में कोताही बरतने पर जुर्माना भी लगाया जा चुका है मगर नतीजा सिफर है। डेंगू के मामले बढ़कर 28 हुए

जिले में डेंगू के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, जो अब 28 हो गए हैं। सोमवार को जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा 31 सैंपल जांचे गए थे, जिनमें से दो मामलों में डेंगू की पुष्टि हुई है। शहर की शमशाबाद कालोनी और गांव बामनीखेड़ा में डेंगू के नए मामले सामने आए हैं। शहर में सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए नगर परिषद पूरी तरह से तत्पर है, जहां पर भी कूड़े के ढेर लगे हुए हैं उन्हें उठवाया जाएगा। लोगों को कोई परेशानी नहीं आने दी जाएगी।

- महेंद्र सिंह, एक्सईएन, नगर परिषद डेंगू के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। मगर शहर की सफाई व्यवस्था का दिवाला निकल चुका है। शहर की अनाज मंडी और सब्जी मंडी में तो गंदगी का अंबार है।

- जीतू गुलाटी, व्यापारी इस बार मच्छर से पनपने वाली बीमारियां तेजी से फैली हैं। बुखार ने कई लोगों की जान ले ली है। अस्पतालों में मरीजों की लाइन लगी हुई है। मगर फागिंग के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति ही कई गई है।

- नारायण सैनी, पूर्व पार्षद शहर की सफाई व्यवस्था ध्वस्त हो चुकी है। डेंगू के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। फागिंग को लेकर मैंने नगर परिषद को शिकायत दी है। मगर कोई सुनवाई करने को तैयार नहीं है।

- नीरज चौहान, निवासी, आदर्श कालोनी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.