Move to Jagran APP

सावधान! एटीएम कार्ड बदल रुपये उड़ाने वाला गिरोह सक्रिय

शहर में एटीएम कार्ड बदलकर रुपये ऐंठने का गिरोह सक्रिय है। ग्रामीण और शहरी इलाकों में रहने वाले वो लोग इस गिरोह के ज्यादा शिकार बन रहे हैं जो एटीएम के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं रखते हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 02 Apr 2021 07:03 PM (IST)Updated: Fri, 02 Apr 2021 07:03 PM (IST)
सावधान! एटीएम कार्ड बदल रुपये उड़ाने वाला गिरोह सक्रिय
सावधान! एटीएम कार्ड बदल रुपये उड़ाने वाला गिरोह सक्रिय

अंकुर अग्निहोत्री, पलवल:

loksabha election banner

शहर में एटीएम कार्ड बदलकर रुपये ऐंठने का गिरोह सक्रिय है। ग्रामीण और शहरी इलाकों में रहने वाले वो लोग इस गिरोह के ज्यादा शिकार बन रहे हैं, जो एटीएम के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं रखते हैं। इन अपराधियों से बचाव के लिए सतर्कता और जागरूकता जरूरी है क्योंकि यह मदद करने के नाम पर एटीएम कार्ड बदल लेते हैं और पासवर्ड भी देख लेते है। बता दें कि मार्च में चार लोग इस गिरोह के जाल में फंस चुके हैं, जिनसे लाखों रुपये पलभर में पार कर लिए गए। ऐसे में पुलिस इनकी धड़पकड़ में जुट गई है। वारदात को अंजाम देने का तरीका

गिरोह के सदस्य ऐसे एटीएम को निशाना बनाते हैं, जहां सुरक्षा गार्ड नहीं होते। वह एटीएम बूथ के आस पास मंडराते रहते हैं। जैसे ही कोई आसान शिकार एटीएम से रुपये निकालने जाता है तो ये भी पीछे-पीछे चल देते हैं। पहले अलग-अलग तरकीब लगाकर एटीएम को हैंग कर देते हैं, फिर रुपये निकाल रहे व्यक्ति को मदद की पेशकश करते हैं। गिरोह के सदस्य इतने मिलनसार तरीके से बातचीत करते हैं कि लोग इनके जाल में फंस जाते हैं और अपना कार्ड उन्हें सौंपकर पिन नंबर भी बता देते हैं।

इसके बाद गिरोह के सदस्य रुपये निकालने की झूठी कोशिश करते हैं, फिर यह कहकर कार्ड वापस लौटा देते हैं कि एटीएम खराब है। दरअसल, जब व्यक्ति को कार्ड वापस लौटाया जाता है तो वह बदल चुका होता है। बाद में उस कार्ड की मदद से खाता साफ कर देते हैं। हाल में दर्ज हुई वारदात:

चार मार्च, 2021: न्यू कालोनी निवासी मोहनलाल का एटीएम कार्ड बदलकर 61 हजार रुपये निकाले नौ मार्च, 2021 : खेरला छज्जू नगर निवासी ओमप्रकाश का एटीएम कार्ड बदलकर 11,523 रुपये का चूना लगा दिया

27 मार्च, 2021: जवाहर नगर निवासी ज्ञानचंद का एटीएम कार्ड बदलकर 20 हजार रुपये की चपत लगा दी 31 मार्च, 2021: गोपीखेड़ा निवासी प्रेमचंद का एटीएम कार्ड बदलकर 25 हजार रुपये निकाल लिए

इस तरह की वारदात को अंजाम देने वालों को रोकने के लिए हम जुटे हुए हैं। बहुत जल्द इस गिरोह के सदस्यों को पकड़ा लिया जाएगा।

- दीपक गहलावत, एसपी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.