Move to Jagran APP

75 साल: सभी को जागृत करता है दैनिक जागरण

चौथे स्तंभ की भूमिका बखूबी निर्वहन कर रहा मैं दैनिक जागरण को 75 साल पूरे होने की

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Dec 2017 07:43 PM (IST)Updated: Wed, 13 Dec 2017 07:43 PM (IST)
75 साल: सभी को जागृत करता है दैनिक जागरण
75 साल: सभी को जागृत करता है दैनिक जागरण

चौथे स्तंभ की भूमिका बखूबी निर्वहन कर रहा

loksabha election banner

मैं दैनिक जागरण को 75 साल पूरे होने की बधाई देता हूं। दैनिक जागरण ने अपने 75 सालों के सफर में लोकतंत्र के चौथे स्तंभ होने का सही निर्वाह किया है। मैं स्वयं दैनिक जागरण का मुरीद पिछले काफी वर्षो से हूं। मैं नित-प्रतिदिन की खबरों और समाज, देश और दुनिया के ज्ञान के लिए दैनिक जागरण को ही पढता हूं। जागरण में प्रत्येक व्यक्ति की रूचि के हिसाब से खबरों का चयन होता है। खेल, स्वास्थ्य, ग्रहणी, व्यवसाय, अर्थशास्त्र, राजनीति, पर्यटन और देश-विदेश के मुद्दों पर प्रकाशित खबरें जागरण की विशेष पहचान हैं। इसका समाज में भांति-भांति प्रकार की ़खबरों को सहजता से परोसने का अंदाज देखते ही बनता है। देश की विकास यात्रा में दैनिक जागरण सदैव एक मददगार, प्रहरी और प्रदर्शक की भूमिका में रहा है। दैनिक जागरण समाज के प्रत्येक वर्ग के साथ उसका हितैषी बनकर खड़ा होता है। इन सभी पहलुओं को मद्देनजर रखते हुए ही दैनिक जागरण को उसके द्वारा किए गए काम के लिए बीबीसी के सर्वे कमीशन ने एक सर्वेक्षण में ¨हदुस्तान का सर्वाधिक विश्वसनीय अ़खबार पाया है, जो उसका समाज के प्रति समर्पण का सूचक है।

दैनिक जागरण में अच्छी राजनीति करने की सीख भी मिलती है। राजनेता को जो चाहिए वे मुद्दे भी जागरण में आसानी से मिल जाते हैं, क्योंकि समस्यात्मक और खामियों वाली खबरें भी जागरण में प्रमुखता से प्रकाशित होती हैं। आज जब मैं जागरण पढ़ लेता हूं तो मुझे जहां कहीं भी कोई दिक्कत दिखाई देती है, मैं तुरंत संज्ञान लेता हूं। कहीं की समस्या के बारे में पता चलता है तो उसका तुरंत समाधान करवाता हूं। आज जिले में सरकार द्वारा जो विकास कार्यों की झड़ी लगाई हुई है, उसे सही दिशा में ले जाने में दैनिक जागरण मददगार साबित हो रहा है।

¨हदी पत्रकारिता के क्षेत्र में जो मुकाम आज दैनिक जागरण ने बनाया है, वह और किसी का नहीं है।

यही वजह है कि प्रसार संख्या में भी दैनिक जागरण सबसे आगे चल रहा है। कई संस्करणों के साथ सबसे आगे चलते हुए जागरण ने लोगों के दिलों में जगह बना ली है।

स्वस्थ समाज सहित दैनिक जागरण के सात सरोकार जनसंख्या नियोजन, गरीबी उन्मूलन, जल संरक्षण, सुशिक्षित समाज, नारी सशक्तीकरण, पर्यावरण संरक्षण में पूरा समाज निहित है। आधुनिक रहन-सहन, खानपान की जानकारी से लेकर शोध-अनुसंधान की खबरें मेरे लिए काफी पठनीय होती हैं। दैनिक जागरण अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय व प्रादेशिक मुद्दों के अलावा जब स्थानीय मुद्दों को भी गंभीरता व प्रमुखता से उठाता है सही मायनों में दैनिक जागरण सभी को जागृत करता है। आशा करता हूं कि जागरण आगे भी इसी प्रकार कार्य करता रहे।

- दीपक मंगला, राजनीतिक सचिव मुख्यमंत्री

----

अपनी भूमिका का निर्वाह कर रहा है दैनिक जागरण

लोकतंत्र में मिडिया चौथे स्तंभ का कार्य करता है। दैनिक जागरण ने अपनी इस भूमिका का पुरजोर से निर्वाह कर रहा है। पलवल जिले की बात करें तो जिले को बनवाने में भी दैनिक जागरण का योगदान सराहनीय रहा है। दैनिक जागरण ने अभियान चलाकर जिला बनवाने में पूरा योगदान दिया। जागरण में जिले की समस्याओं और खामियों को भी प्रमुखता से प्रकाशित किया जाता है, जिससे प्रशासन और सरकार पर दबाव बनता है और कार्य होते भी हैं। जनता को जागरूक करने से संबंधित भी दैनिक जागरण में अभियान चलते रहते हैं, जिससे लोगों को काफी सीख मिलती है, लेकिन जिले में अभी शिक्षा के क्षेत्र में बहुत परेशानियां हैं। जिला बनने के साथ-साथ निजी कालेज और स्कूल तो खुले, लेकिन गुणवत्ता परक शिक्षा के मामले में जिला अभी भी पिछड़ा हुआ है। सरकारी स्तर पर तो शिक्षा क्षेत्र में कुछ नहीं हो रहा है। सरकारी स्कूलों में स्टाफ और सुविधाओं का आज भी टोटा है। विश्वविद्यालय न होने से भी छात्र उच्च शिक्षा प्राप्ति से वंचित से ही हैं। हालांकि दैनिक जागरण इन मुद्दों को भी प्रमुखता से उठाता रहता है, लेकिन मैं चाहता हूं कि जागरण शिक्षा क्षेत्र को लेकर एक अभियान चलाकर सरकार व प्रशासन पर दबाव बनाए, जिससे जिले के युवाओं को गुणवत्ता परक शिक्षा मिल सके।

मैं अपनी बात करूं तो दैनिक जागरण मेरा पसंदीदा अखबार है। इसमें खेल, स्वास्थ्य, गृहणी, व्यवसाय, अर्थशास्त्र, राजनीति, पर्यटन और देश-विदेश से संबंधित सभी प्रकार की खबरों का समावेश होता है। हर वर्ग की पसंद का ख्याल रखा जाता है। मैं दैनिक जागरण को 75 साल पूरे होने पर शुभकामनाएं देता हूं और आशा करता हूं कि जागरण इसी प्रकार लोगों पर अपनी छाप बनाए रखे।

- सुभाष कत्याल, पूर्व मंत्री हरियाणा सरकार

----

जागरण से ही मिलती है सही जानकारियां

दैनिक जागरण वाकई लोकतंत्र के चौथे स्तंभ होने का सही निर्वाह किया है। मैं स्वयं दैनिक जागरण का मुरीद पिछले काफी वर्षो से हूं। स्थानीय तथा राष्ट्रीय खबरों और समाज, देश और दुनिया के ज्ञान के लिए दैनिक जागरण को ही पढ़ता हूं। जागरण में प्रत्येक व्यक्ति की रूचि के हिसाब से खबरों का चयन होता है। हमारी सरकार में 15 अगस्त 2008 में पलवल को जिला बनाया था, लेकिन जिले को बनवाने में भी दैनिक जागरण का योगदान सराहनीय रहा है। दैनिक जागरण ने अभियान चलाकर जिला बनवाने में पूरा योगदान दिया। जागरण ने पलवल के लिए जो अलग से पुलआउट निकाला हुआ है वह भी अतिरिक्त उपलब्धि है। पुलआउट में जिले की समस्याओं और खामियों को भी प्रमुखता से प्रकाशित किया जाता है, जिससे प्रशासन और सरकार पर दबाव बनता है और कार्य होते भी हैं। जनता को जागरूक करने से संबंधित भी दैनिक जागरण में अभियान चलते रहते ह। ¨हदी पत्रकारिता के क्षेत्र में जो मुकाम आज दैनिक जागरण ने बनाया है, वह और किसी का नहीं है। यही वजह है कि प्रसार संख्या में भी दैनिक जागरण सबसे आगे चल रहा है। मैं भी दैनिक जागरण को 75 साल पूरे होने पर शुभकामनाएं देता हूं और आशा करता हूं कि जागरण इसी प्रकार आम जनमानस की समस्याओं को उठाता रहेगा।

- करण ¨सह दलाल, विधायक पलवल।

----

सारी अहम खबरें मिल जाती हैं दैनिक जागरण में

मैं रायदासका गांव का रहने वाला हूं। मैं बचपन से ही दैनिक जागरण का पाठक रहा हूं। जब मैं गांव में रहता था तब भी मेरे परिवार में दैनिक जागरण आता था। गांवों में अखबार पहुंचने के साधन कम थे। मैं दीघोट गांव के स्कूल में पढ़ने जाता था, फिर छुट्टी के बाद स्कूल से एक किलोमीटर दूर से अखबार लेने जाता था। उसके बाद पूरा परिवार अखबार पढ़ता था। बेशक खबर उन दिनों सुबह-सुबह नहीं मिलती थी, लेकिन दोपहर को पढ़कर अच्छा लगता था। देश-दुनिया की खबरों को जानने का माध्यम भी उस समय अखबार ही था। जागरण देहात में किसानों के मुद्दे अच्छे से उठाता रहा है तो खेती से जुड़ी चीजों को पूरे गांव के किसान पढ़ते थे, उसके बाद मैंने गा•िायाबाद से बीडीएस की डिग्री की वहां भी मैं जागरण से जुड़ा रहा। जागरण से मिली जानकारी मेरे जीवन में काफी काम आई। मैंने बहुत कम उम्र में ही 10 साल पहले राजनीति में कदम रख दिया था। तबसे सुबह उठते ही पलवल के लोकल खबरों को ध्यान से पढ़ता हूं। इसका फायदा ये होता है कि पूरे जिले की सारी अहम खबरें पढ़ने को मिल जाती हैं। आज मैं भाजपा के किसान मोर्चा के जिलाध्यक्ष हूं, किसानों को बेहतरीन जानकारी आज भी मिलती रहती हैं।

इन दिनों दैनिक जागरण में किसानों के लिए मृदा जांच परीक्षण चल रहा है, जिसमें किसानों की मिट्टी की जांच कराई जा रही है, जिसे किसान भाई रजिस्ट्रेशन कराकर, उसका फायदा उठा रहे हैं। जागरण की इन्हीं जानकारियों की वजह से आज अखबार को नियमित रूप से किसान पढ़ रहे हैं। बीच-बीच में कृषि विशेषज्ञों डॉ.महावीर ¨सह मलिक, डॉ.बीके शर्मा आदि के कृषि संबंधित लेख आते हैं। इससे किसानों को काफी जानकारी मिलती है। इन्हीं कारणों से दैनिक जागरण अन्य वर्गों की तरह किसानों में लोकप्रिय बना हुआ है। मैं दैनिक जागरण को 75 साल पूरे होने की बधाई देता हूं और कामना करता हूं कि आगे भी इसी प्रकार लोगों की भावनाओं को देखते हुए खबरें प्रकाशित करता रहे।

- डॉ.यशपाल मावई, जिलाध्यक्ष किसान मोर्चा भाजपा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.