Move to Jagran APP

बारिश से खिली गेहूं और सरसों की फसल

जिले में बुधवार शाम तक हुई रिमझिम बारिश से गेहूं सरसों तथा अन्य फसल को फायदा हुआ है। हालांकि अगर तेज बारिश हुई तो सब्जी तथा प्याज की फसल को नुकसान भी हो सकता है। फिलहाल बारिश से किसानों के चेहरे पर खुशी है। दलहन की फसल को भी इस बारिश से फायदा हुआ है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 05 Jan 2022 05:07 PM (IST)Updated: Wed, 05 Jan 2022 05:07 PM (IST)
बारिश से खिली गेहूं और सरसों की फसल
बारिश से खिली गेहूं और सरसों की फसल

संवाद सहयोगी, फिरोजपुर झिरका: जिले में बुधवार शाम तक हुई रिमझिम बारिश से गेहूं, सरसों तथा अन्य फसल को फायदा हुआ है। हालांकि, अगर तेज बारिश हुई तो सब्जी तथा प्याज की फसल को नुकसान भी हो सकता है। फिलहाल बारिश से किसानों के चेहरे पर खुशी है। दलहन की फसल को भी इस बारिश से फायदा हुआ है।

loksabha election banner

मंगलवार रात से ही बारिश के आसार बनने लगे थे। तड़के पांच बजे पहले कुछ जगहों पर बारिश हुई उसके बाद दोपहर तक जिले के सभी हिस्से में बारिश हुई। जिले से सटे राजस्थान के गांवों में कुछ जगहों पर छोटे-छोटे ओले भी पड़े। हालांकि, नुकसान की जानकारी नहीं है। किसान मोहम्मद खां, नरसिंह, लखमीचंद, यशपाल भटेजा, हाजी जुहर खां ने कहा कि बारिश ने फसलों को बड़ी राहत पहुंचाई है। एक तरह से सोना बरसा है। गेंहू, चना और सरसों की फसल सहित सब्जी की खेती को भी काफी फायदा होने वाला है। बारिश के चलते प्रभावित रही इलाके की बिजली: बुधवार हुई बारिश के चलते फिरोजपुर झिरका क्षेत्र में करीब छह घंटे बिजली आपूर्ति ठप रही है। निगम अधिकारियों ने बताया कि बारिश के कारण लाइन ब्रेकडाउन हो गई जिसे ठीक करने के लिए दर्जनभर से अधिक कर्मचारी सुबह से ही फील्ड में उतार दिए गए थे। काफी मशक्कत के बाद दोपहर करीब ढाई बजे बिजली आपूर्ति शुरू हो सकी। निश्चित ही यह बारिश किसानों और उनकी फसलों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। औसतन भले ही बारिश कम हुई हो, लेकिन फिर भी इससे गेहूं, सरसों सहित तमाम तरह की फसलों को काफी फायदा पहुंचेगा। अगर अगले कुछ दिनों में और बारिश होती है तो ये किसानों के लिए सोने पर सुहागा होगा। किसानों से अपील है कि यदि वे अपनी फसल एमएसपी पर बेचना चाहते हैं तो वे मेरी फसल मेरा ब्योरा पर पंजीकरण अवश्य करवाएं।

डा. अजीत सिंह, एसडीओ, कृषि विभाग, नूंह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.