Move to Jagran APP

यूरिया की कालाबाजारी करते खाद विक्रेता गिरफ्तार

संवाद सहयोगी तावडू नगर में एक खाद विक्रेता द्वारा रात के अंधेरे में निर्धारित मूल्य से अधिक वसूला जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 30 Nov 2021 10:32 PM (IST)Updated: Tue, 30 Nov 2021 10:32 PM (IST)
यूरिया की कालाबाजारी करते खाद विक्रेता गिरफ्तार
यूरिया की कालाबाजारी करते खाद विक्रेता गिरफ्तार

संवाद सहयोगी, तावडू : नगर में एक खाद विक्रेता द्वारा रात के अंधेरे में निर्धारित मूल्य से अधिक दामों पर यूरिया बेचने का मामला सामने आया है। रात के अंधेरे में नियमों का उल्लंघन कर की जा रही यूरिया की कालाबाजारी का वीडियो बनाकर किसानों ने जिला उपायुक्त को भेजा तो जिला उपायुक्त ने तुरंत संज्ञान लेते हुए स्थानीय प्रशासन को कार्यवाही के निर्देश दिए।

loksabha election banner

कृषि विकास अधिकारी याकूब खान ने बताया कि सोमवार देर शाम एसडीएम कार्यालय से उनके मोबाइल पर चार वीडियो और एक फोटो भेजे गए। जिसमें बावला चौक पर अधिकृत खाद विक्रेता 266.50 रूपये कीमत के यूरिया बैग को 320 रूपये में बेच रहा था, जो आवश्यक वस्तु अधिनियम व उर्वरक नियंत्रण आदेशों का उल्लंघन है।

मामले में जांच अधिकारी उप निरीक्षक भारत सिंह तंवर ने बताया कि यूरिया की कालाबाजारी करने के आरोप में अनिल कुमार निवासी तावडू के खिलाफ मामला दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया है। इसके साथ ही विक्रेता के गोदाम से 48 यूरिया के कट्टों को भी पुलिस ने अपने कब्जे में ले लिया है। उन्होंने बताया कि जिला उपायुक्त व उपमंडल अधिकारी तावडू को भेजे गए वीडियो में तारीफ निवासी किसान दावा कर रहे हैं कि उन्होंने 320 रूपये प्रति बैग के हिसाब से यूरिया के सात बैग खरीदे हैं। अन्य वीडियो में जोरासी निवासी धीरज, केशव, पूर्व सैनिक रामपाल आदि ने भी विक्रेता पर 320 रूपये के यूरिया बेचने के आरोप लगाए। कृषि विकास अधिकारी याकूब खान की शिकायत पर पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

उल्लेखनीय है कि तावडू क्षेत्र में अब से पहले डीएपी को लेकर मारामारी देखने को मिली अब यूरिया को लेकर भी हालात कुछ बदले नहीं हैं। यूरिया को लेकर भी किसानों को घंटों लाइनों में लगना पड़ रहा है। ऐसे में किसानों की मजबूरी का फायदा उठाते हुए कुछ खाद विक्रेता रात के अंधेरे में निर्धारित मूल्य से अधिक कीमत पर यूरिया खाद की कालाबाजारी कर मोटी चांदी कूट रहे हैं। हालांकि सोमवार को तावडू में 3300 बैग यूरिया की खेप पहुंची जिसे डिस्ट्रीब्यूटर द्वारा पांच अलग-अलग छोटे रिटेलर्स को आवंटित कर दिया गया। हालांकि वीडियो वायरल होने के बाद खाद विक्रेताओं में हड़कंप मच गया और कई किसानों को उनसे वसूली गई अधिक राशि वापस भी कर दी गई। कांगरका निवासी किसान राशिद पुत्र इलियास ने बताया कि वह भी बावला चौक से यूरिया खाद के दो बैग लेकर गया था। वीडियो वायरल होने पर खाद विक्रेता ने उनसे वसूले अधिक पैसे वापस कर दिए। यूरिया की निर्धारित कीमत 266.50 रुपये तय की गई है। इससे ऊपर किसी भी खाद विक्रेता द्वारा अधिक राशि वसूली गई तो उसके खिलाफ फर्टिलाइजर कंट्रोल आर्डर 1985 के तहत कार्यवाही की जाएगी। सायं छह बजे के बाद किसी भी तरह का खाद वितरण नियमों के विरुद्ध है। वितरक के दोषी पाए जाने पर उनका लाइसेंस रद्द किया जाएगा।

डा. अजीत सिंह, उपमंडल कृषि अधिकारी, नूंह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.