धर्म, जाति व समुदाय से ऊपर उठकर करें मत का प्रयोग

जागरण संवादाता नूंह भारत की चुनाव प्रक्रिया दुनिया में श्रेष्ठ है। प्रजातंत्र में वोट का बड़

JagranPublish: Tue, 25 Jan 2022 05:11 PM (IST)Updated: Tue, 25 Jan 2022 05:11 PM (IST)
धर्म, जाति व समुदाय से ऊपर उठकर करें मत का प्रयोग

जागरण संवादाता, नूंह : भारत की चुनाव प्रक्रिया दुनिया में श्रेष्ठ है। प्रजातंत्र में वोट का बड़ा महत्व होता है। लोकतंत्र की प्रणाली को मजबूत करने के लिए हमें अपना वोट अवश्य बनवाना चाहिए। मत का प्रयोग भी धर्म, जाति व समुदाय से ऊपर उठकर सोच-समझकर करना चाहिए।

यह बात उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कैप्टन शक्ति सिंह ने 12वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर कही। लघु सचिवालय स्थित कांफ्रेस हाल में वीडियो कांफ्रेस के माध्यम से आयोजित बैठक में उन्होंने कहा कि 25 जनवरी 1950 को चुनाव आयोग की स्थापना की गई थी और चुनाव आयोग निष्पक्ष ढंग से चुनाव संपन्न करा रहा है। जिले में नए मतदाताओं के पंजीकरण की संख्या बढ़ी है। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम का आयोजन करने का मुख्य उद्देश्य यही है कि लोगों में वोट के प्रति जागरूकता आए और जो भी युवा 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुका है, वह अपना वोट अवश्य बनवाएं। उन्होंने विभिन्न महाविद्यालयों और स्कूलों के विद्यार्थियों को विभिन्न श्रेणियों में प्रथम द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त करने पर सम्मानित भी किया तथा साथ-साथ बेस्ट बीएलओ को भी प्रशंसा पत्र देकर उनका हौसला बढ़ाया। निर्वाचन अधिकारी ने उपस्थित सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को मतदाता शपथ भी दिलवाई। इससे पहले चंडीगढ़ से वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर संदेश दिया तथा कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मुख्य सचिव हरियाणा संजीव कौशल ने मतदाताओं को मत के महत्व के बारे जानकारी दी। उन्होंने कहा कि ई-एपिक से मतदाता आनलाइन अपना वोटर आइडी कार्ड डाउनलोड कर सकता है। वोट बनने के बाद ही हर व्यक्ति एक जिम्मेदार नागरिक बनता है। इस मौके पर डा. सुभिता ढाका, एसडीएम नूंह सलोनी शर्मा, एसडीएम पुन्हाना मनीषा शर्मा आदि मौजूद रहे।

इन्हें किया सम्मानित : निबंध लेखन प्रतियोगिता में राजकीय महिला कालेज पुन्हाना से बी.ए प्रथम की छात्रा पूजा ने प्रथम स्थान, शहीद लेफ्टिनेंट किरण शेखावत महिला कालेज सालाहेड़ी से बीए प्रथम की छात्रा सोनिया ने दूसरा स्थान तथा राजकीय कालेज नगीना से बरकत ने निबंध प्रतियोगिता में तीसरा स्थान प्राप्त किया।

भाषण प्रतियोगिता में शहीद लेफ्टिनेंट किरण शेखावत महिला कालेज सालाहेड़ी से बीए द्वितीय वर्ष की छात्रा जसमीन ने प्रथम स्थान, राजकीय महिला कालेज पुन्हाना से तबस्सुम ने दूसरा स्थान तथा राजकीय कालेज नगीना से बीए प्रथम वर्ष से छात्र इस्माइल ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। रंगोली प्रतियोगिता में शहीद लेफ्टिनेंट किरण शेखावत महिला कालेज सालाहेड़ी से बीकाम प्रथम वर्ष की छात्रा अंजुम ने प्रथम स्थान, राजकीय महिला कालेज पुन्हाना की कश्मा ने दूसरा स्थान तथा यासीन मेव डिग्री कालेज नूंह से नरगिस ने तीसरा स्थान प्राप्त किया।

मेहंदी प्रतियोगिता में राजकीय महिला कालेज पुन्हाना से आलिया प्रथम वर्ष की छात्रा ने प्रथम स्थान, राजकीय महिला नगीना से पुष्पा ने द्वितीय स्थान व यासीन मेव डिग्री कालेज नूंह से मनीषा ने तीसरा स्थान प्राप्त किया।

निबंध लेखन में स्कूल स्तर पर राजकीय कन्या सीनियर सेकेंडरी स्कूल नूंह से मुस्कान ने प्रथम स्थान, राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल फिरोजपुर नमक से नीलम ने द्वितीय स्थान, राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल फिरोजपुर नमक से साफा ने तीसरा स्थान प्राप्त किया।

बेस्ट बीएलओ : 79 नूंह से सरफराज जेबीटी राजकीय प्राथमिक पाठशाला बाजढका, 80 फिरोजपुर -झिरका सुरेश कुमार जेबीटी राजकीय प्राथमिक पाठशाला रावली, 81 पुन्हाना विधानसभा क्षेत्र से शकील अहमद जेबीटी राजकीय प्राथमिक पाठशाला चांदकी को नगद पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept