Move to Jagran APP

खेतों में भरा पानी, बेमौसम बारिश से अगेती सरसों में नुकसान की आशंका

संवाद सहयोगी फिरोजपुर झिरका मेवात क्षेत्र में पिछले दो दिनों से हो रही बेमौसम बारिश स

By JagranEdited By: Published: Mon, 24 Jan 2022 07:32 PM (IST)Updated: Mon, 24 Jan 2022 07:32 PM (IST)
खेतों में भरा पानी, बेमौसम बारिश से अगेती सरसों में नुकसान की आशंका
खेतों में भरा पानी, बेमौसम बारिश से अगेती सरसों में नुकसान की आशंका

संवाद सहयोगी, फिरोजपुर झिरका : मेवात क्षेत्र में पिछले दो दिनों से हो रही बेमौसम बारिश से क्षेत्र के किसान चितित हैं। इस बेमौसमी बारिश से सरसों की अगेती फसल को नुकसान की आशंका है। समीपवर्ती राजस्थान के इलाकों में ओलावृष्टि से फसल खराब होने की जानकारी प्राप्त हुई है।

loksabha election banner

किसानों का कहना है ये बारिश पिछेती फसल के लिए फायदेमंद है तो अगेती फसल के लिए नुकसान का सौदा है। इस बारिश से सब्जी उत्पादक किसानों को भी नुकसान की खबरें सामने आई हैं। क्षेत्र में देर शाम तक बादलों का जमावड़ा बना हुआ था। जिसे देख किसान सहमे नजर आए। क्षेत्र के किसान सत्तार खां, सरफराज भोंड, अली हुसैन, दीन मोहम्मद, दीपचंद, मुकेश शर्मा आदि ने बताया कि इस समय जो बेमौसम की बरसात हो रही है उससे हम अपनी फसलों को लेकर बेहद चितित है। बीते दिनों से रुक रुककर हुई बारिश से सरसों की फसल खेतों में खराब होने की कगार पर पहुंच गई है। अगर आगामी दिनों में बारिश का क्रम जारी रहा तो निश्चित ही इससे क्षेत्रीय किसानों को नुकसान पहुंचेगा। उधर इंडरी गांव में फसल जलमग्न हो गई है। किसान देशराज पवार, चरण सिंह, कमल सिंह, जगदेव, राजन, धर्मेंद्र पवार, आदेश व रणजीत नंबरदार आदि ने जलभराव के कारण गेहूं की फसलों में हुए नुकसान को लेकर विशेष गिरदावरी की मांग की है।

......

- गिरदावरी कराने के लिए किसान स्थानीय राजस्व विभाग के अधिकारियों से संपर्क करें। पूरे नूंह जिले में बजाज एलियांज कंपनी द्वारा फसल बीमा किया गया है। उनके टोल फ्री नंबर पर भी शिकायत दी जा सकती है। इसके अलावा सहायक सांख्यिकी अधिकारी नूंह कृषि विभाग कार्यालय में भी नुकसान की सूचना दी जा सकती है।- डा. अजीत सिंह, उपमंडल कृषि अधिकारी, नूंह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.