Move to Jagran APP

जिले को मिली आक्सीजन प्लांट की सौगात

जागरण संवाददाता नूंह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देवभूमि उत्तराखंड से वर्चुअल माध्यम से देशभर के मेडिकल कालेजों और अस्पतालों में स्थापित आक्सीजन प्लांट का लोकार्पण किया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 07 Oct 2021 07:16 PM (IST)Updated: Thu, 07 Oct 2021 10:57 PM (IST)
जिले को मिली आक्सीजन प्लांट की सौगात
जिले को मिली आक्सीजन प्लांट की सौगात

जागरण संवाददाता, नूंह: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देवभूमि उत्तराखंड से वर्चुअल माध्यम से देशभर के मेडिकल कालेजों और अस्पतालों में स्थापित 35 आक्सीजन प्लांट का लोकार्पण किया। इसी के तहत प्रधानमंत्री ने नूंह के नागरिक अस्पताल मांडीखेड़ा को भी पीएम केयर फंड से बनाए गए 500 एलपीएम क्षमता के आक्सीजन प्लांट की सौगात दी।

loksabha election banner

वक्फ बोर्ड के प्रशासक चौधरी जाकिर हुसैन ने बतौर मुख्य अतिथि कार्यक्रम में शिरकत की। इस अवसर पर प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का उत्तराखंड से लाइव प्रसारण भी दिखाया गया। हरियाणा वक्फ बोर्ड के प्रशासक चौधरी जाकिर हुसैन ने इस मौके पर कहा कि जिला नूंह आक्सीजन मामले में धीरे-धीरे आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि इस प्लांट को स्थापित करवाने में सरकार के साथ-साथ उपायुक्त कैप्टन शक्ति सिंह का भी प्रयास सराहनीय रहा।

उन्होंने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए जिला तैयार और सक्षम है। इसके अलावा सरकारी अस्पताल में लिक्विड आक्सीजन स्टोरेज की क्षमता भी है। जिले में सरकारी अस्पतालों में इस समय वेंटिलेटर, आक्सीजन कंसंट्रेटर, बाईपेप्स, आक्सीजन सिलेंडर-बी टाइप, आक्सीजन सिलेंडर-डी टाइप की सुविधा उपलब्ध है।

चौधरी जाकिर हुसैन ने देश में आए कोविड संकट को लेकर कहा कि प्रधानमंत्री की सूझबूझ और व्यापक प्रबंधन से देश ने सबसे बड़े संकट का जिस बहादुरी से सामना किया उसे दुनिया ने देखा। देश और प्रदेश के लोगों ने कोरोना की पहली और दूसरी लहर का डटकर मुकाबला करते हुए कोरोना को मात दी। जिले में सरकार और जिला प्रशासन को बेहतरीन मैनेजमेंट देखने को मिला, इसके परिणाम स्वरूप जिले में कोरोना से जंग जीतने में कामयाब रहा। लोगों के मन में वैक्सीनेशन को लेकर जो भ्रांतियां थीं वह दूर हुई हैं और लोग बढ़चढ़कर वैक्सीन लगवा रहे हैं। उन्होंने कहा कि टीकाकरण की दोनों डोज लगवाएं।

कोविड गया नहीं, खतरा सिर पर मंडरा रहा: कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए केंद्र व राज्य सरकार के साथ-साथ जिला प्रशासन भी तैयारियों में जुटा हुआ है ताकि परेशानियों का सामना न करना पड़े। कोविड गया नहीं है, इसका खतरा अभी भी सिर पर मंडरा रहा है। तीसरी लहर रोकने के लिए हम सभी को वैक्सीन लगवानी चाहिए और कोरोना गाइडलाइन की पालन करनी चाहिए। लोग भीड़-भाड़ में जाने से बचें तथा मास्क, दो गज की दूरी, सैनिटाइजेशन का प्रयोग कर अपने आप को सुरक्षित रखें। सीएमओ डाक्टर सुरेंद्र यादव ने बताया कि इस आक्सीजन प्लांट की 500 लीटर प्रति मिनट की कैपिसिटी है तथा 50 सीरियस कोविड पेशेंट के लिए यह पर्याप्त है। कार्यक्रम में सीटीएम जयप्रकाश, डा. अरविद, डा. प्रवीण राज, डा. विक्रम और डा. बसंत दुबे मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.