Move to Jagran APP

'नशा एक बीमारी है, युवाओं को बचाने के लिए सभी करें सहयोग'

नशा बर्बाद कर रहा है जिदगियां नशा उसे करने वाले का तो नाश करता ही है साथ में नशा करने वाले का परिवार भी तबाह हो जाता है। नशा करने वाले को उसकी आदत पड़ जाती है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 09 Mar 2021 06:16 PM (IST)Updated: Tue, 09 Mar 2021 06:16 PM (IST)
'नशा एक बीमारी है, युवाओं को बचाने के लिए सभी करें सहयोग'
'नशा एक बीमारी है, युवाओं को बचाने के लिए सभी करें सहयोग'

जागरण संवाददाता, नूंह: नशा बर्बाद कर रहा है जिदगियां, नशा उसे करने वाले का तो नाश करता ही है साथ में नशा करने वाले का परिवार भी तबाह हो जाता है। नशा करने वाले को उसकी आदत पड़ जाती है। यह संदेश भजनों के माध्यम भजन मंडली के कलाकारों ने चौखा गांव में ग्रामीणों को जागरूक करते हुए दिए।

prime article banner

मंगलवार को भजन पार्टी कलाकारों ने ग्रामीणों से कहा कि नशा एक बीमारी है, इससे अपनी युवा पीढ़ी को बचाने के लिए सामूहिक सहयोग जरूरी है। अभिभावक व गांव के मौजिज लोग नशे में लिप्त लोगों का नशा छुड़वाने के लिए उन्हें नशा मुक्ति केंद्रों में भेजें तथा नशा की बिक्री करने वालों की सूचना जिला व पुलिस प्रशासन को दें। सूचना देने वाले का नाम गुप्त रखा जाएगा।

उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान जारी है, लेकिन सावधानी अब भी जरूरी है। इसलिए आमजन आगे बढ़कर कोरोना से बचाव का टीका लगवाएं तथा शारीरिक दूरी, मास्क व सैनिटाइजेशन आदि नियमों का पालन करते रहे।

बता दें कि सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक डा. अमित कुमार अग्रवाल के निर्देशानुसार व उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा के मार्गदर्शन में जिला सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की भजन मंडलियां लगातार गांवों में पहुंच कर सरकार की योजनाओं पर आधारित गीतों, भजनों व रागिनियों के माध्यम से प्रचार-प्रसार कर रही हैं। इसके साथ-साथ भजन मंडलियां आमजन से सामाजिक कुरीतियों, नशा मुक्त भारत अभियान व कोरोना संक्रमण से बचाव का भी आह्वान कर रही है।

इसी कड़ी में आसू, जमील एंड पार्टी ने जिला के गांव चौखा में ग्रामीणों को सरकार की योजनाओं के बारे में जागरूक किया। कलाकारों द्वारा ग्रामीणों को मेरी फसल-मेरा ब्योरा' पार्टल पर अपनी फसलों का पूर्ण ब्योरा दर्ज करवाने का आह्वान किया। साथ ही प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, भावांतर भरपाई योजना, स्वामित्व योजना, किसान सम्मान निधि योजनाओं बारे में भी विस्तार से जानकारी दी गई।

भजन पार्टी के कलाकारों ने संदेश दिया कि ग्रामीण अपने-अपने परिवार पहचान पत्र अवश्य बनाएं तथा जिन व्यक्तियों ने अपने परिवार पहचान पत्र बनवा लिए हैं, वे अपना डाटा अपडेट करवाएं। अब सरकार द्वारा विभिन्न विभागों की योजनाओं का लाभ देने के लिए परिवार पहचान पत्र जरूरी कर दिया गया है, इसलिए सभी लोग अटल सेवा केंद्र, सरल-अंत्योदय केंद्र के माध्यम से अपना परिवार पहचान पत्र बनवाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.