Move to Jagran APP

अब विद्यार्थी जांचेंगे पानी की गुणवत्ता

जल जीवन मिशन व शुद्ध पेयजल की गुणवत्ता जांच के बारे में गांव मालब के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय प्रांगण में जनस्वास्थ्य विभाग की टीम ने जागरूकता अभियान चलाया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 Jan 2021 05:06 PM (IST)Updated: Sat, 23 Jan 2021 05:06 PM (IST)
अब विद्यार्थी जांचेंगे पानी की गुणवत्ता
अब विद्यार्थी जांचेंगे पानी की गुणवत्ता

जागरण संवाददाता, नूंह: जल जीवन मिशन व शुद्ध पेयजल की गुणवत्ता जांच के बारे में गांव मालब के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय प्रांगण में जनस्वास्थ्य विभाग की टीम ने जागरूकता अभियान चलाया। इस अभियान के दौरान छात्रों को जल संरक्षण के बारे में जागरूक करने के अलावा पेयजल की गुणवत्ता की जांच का प्रशिक्षण भी दिया गया ताकि भविष्य में विद्यार्थी स्वयं पानी की गुणवत्ता की जांच कर सकें।

loksabha election banner

विद्यालय प्रांगण में जीवाणु जांच किट के माध्यम से पानी की गुणवत्ता की जांच करने के बारे में सभी को विस्तृत जानकारी दी गई। इसके साथ-साथ प्रदेश सरकार द्वारा चलाए जा रहे जल जीवन मिशन कार्यक्रम की भी जानकारी दी।

विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के जिला सलाहकार नरेंद्र भारद्वाज ने बताया कि प्रदेश सरकार हर घर को नल से जल देने के लिए प्रतिबद्ध है। सरकार की इस प्रतिबद्धता को सफल बनाने व हर घर तक स्वच्छ पेयजल पहुंचाने में आमजन की सहभागिता बहुत अहम है। यदि आमजन को इसकी विस्तृत जानकारी होगी तो आमजन के सहयोग से इस अभियान को पंख लगाने में प्रयासरत विभाग के कर्मचारियों व अधिकारियों को सहयोग मिलेगा। जल जीवन मिशन की जानकारी के बिना कई गांवों में विभाग को यह योजना सिरे चढ़ाने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। अत: हर घर तक नल से जल पहुंचाने के इस अभियान में हर व्यक्ति की सहभागिता जरूरी है।

जिला सलाहकार ने यह भी विस्तार से बताया कि पानी की गुणवत्ता की जांच समय-समय पर विभाग की टीम द्वारा की जाएगी तथा इस बारे में गांवों में कार्यरत स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग एवं शिक्षा विभाग के कर्मचारियों को इस बारे में प्रशिक्षित किया जाएगा। खंड संसाधन समन्वयक खुर्शीद अहमद, संदीप शर्मा एवं मोहम्मद जैकम ने जल संरक्षण के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि वर्तमान दौर में जल संरक्षण की ओर ध्यान देना बहुत ही जरूरी है। यदि आज हम इसके प्रति जागरूक नहीं होंगे तो आने वाली पीढि़यों को हमारी वजह से पेयजल के लिए बहुत संघर्ष करना पड़ सकता है। अत: जल संरक्षण को लेकर विद्यार्थियों को जागरूक होने की सबसे अधिक आवश्यकता है। इस कार्यक्रम के समापन अवसर पर विद्यालय में मौजूद सक्षम युवा इमतियाज खान तथा अध्यापकों सुरेश पांडेय, प्रकाश चंद, रेणुका, मिनाक्षी, पाल सिंह, अमित कुमार, रहमदीन, सत्यवीर शर्मा, दीपक कुमार, नीलम रानी, सुमन रानी, नीरज रानी, इब्राहिम एवं धर्मपाल ने जल जीवन मिशन एवं पानी की गुणवत्ता की संपूर्ण जानकारी देने पर जनस्वास्थ्य विभाग की टीम का धन्यवाद किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.