Move to Jagran APP

तीसरी आंख से की जा रही परीक्षा की निगरानी

नगीना के मेवात मॉडल स्कूल में चल रही सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा शांतिपूर्ण चल रही है। ये परीक्षाएं इस स्कूल में पहली बार हुई है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 27 Feb 2020 06:53 PM (IST)Updated: Fri, 28 Feb 2020 06:12 AM (IST)
तीसरी आंख से की जा रही परीक्षा की निगरानी
तीसरी आंख से की जा रही परीक्षा की निगरानी

संवाद सहयोगी, नगीना: नगीना के मेवात मॉडल स्कूल में चल रही सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा शांतिपूर्ण चल रही है। ये परीक्षाएं इस स्कूल में पहली बार हुई है, स्कूल को इस तरह से बनाया गया है कि बाहर का कोई भी व्यक्ति अंदर नहीं जा सकता। हर कमरा सीसीटीवी कैमरे से लैस है और इसका कंट्रोल प्रधानाचार्य कार्यालय में बनाया गया है।

loksabha election banner

यदि कोई बच्चा इधर-उधर देखता है या कोई भी गतिविधि करता है तो उसकी हर गतिविधि पर प्रधानाचार्य की नजर है। इसके अलावा प्रधानाचार्य चंद्र मोहन झा हर कमरे में जाकर हालात का जायजा ले रहे हैं। ताकि किसी भी प्रकार की बच्चों को परेशानी न हो और न ही किसी प्रकार की गड़बड़ हो। इस संबंध में प्रधानाचार्य ने सभी अध्यापकों व सुपरवाइजर को हिदायत दी है कि किसी भी प्रकार की लापरवाही परीक्षा के समय बर्दाश्त नहीं होगी। यदि कोई बच्चा पानी पीता है तो उस बच्चे के लिए सीट पर ही पानी दिया जाए। ताकि बच्चे का समय खराब न हो और बाहर अंदर जाने से माहौल खराब न हो। इसके अलावा परीक्षा केंद्र पर पुलिस की टीम भी मौजूद रही। बाहर के किसी भी व्यक्ति को अंदर जाने की परीक्षा के समय इजाजत नहीं दी गई।

परीक्षा की ऑब्जर्वर आशा किरण ने कहा कि नगीना के मेवात मॉडल स्कूल में परीक्षा शांतिपूर्ण चल रही है। पुलिस भी मौके पर मौजूद है। खास बात यह है कि बाहर का व्यक्ति यदि अंदर आने की कोशिश भी करेगा तो फिर भी अंदर नहीं आ सकता। उन्होंने कहा कि परीक्षा के लिए आने वाले बच्चों की पहले तलाशी ली जाती है। ताकि कोई भी बच्चा बाहर से कागज लेकर अंदर न जा सके। इसके अलावा सभी अध्यापकों के फोन भी पहले ही प्रधानाचार्य ऑफिस में जमा कर दिए जाते हैं। ताकि किसी भी प्रकार की परेशानी बच्चों व स्टाफ को न हो सके। परीक्षा में वीपी मिश्रा, संजय कुमार दास, रजमल, शाहीन सहित समस्त स्टाफ की निगरानी में चल रही हैं। स्कूल को पहली बार एक बड़ा सेंटर बनाया गया है। इसमें हम किसी भी प्रकार की कोई लापरवाही नहीं करेंगे। सभी कमरों में सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं। कैमरे के माध्यम से तो निगरानी होती ही रहेगी, इसके अलावा हम बार-बार कमरों में जाकर बच्चों को चेक कर रहे हैं। हमारे स्कूल में बाहर के किसी भी व्यक्ति को अंदर आने की इजाजत परीक्षा के दौरान नहीं है।

- डॉ. सीएम झा, सुप्रीडेंट मेवात मॉडल स्कूल नगीना व प्रधानाचार्य।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.