Move to Jagran APP

दिल्ली से सटे हरियाणा के एक और गांव में कैंसर का कहर, 3 दिन के भीतर 2 लोगों की मौत

देश की राजधानी दिल्ली से बेहद करीब हरियाणा के नूंह में साकरस गांव के बाद रनियाली गांव के लोग जानलेवा बीमारी कैंसर की चपेट में आ रहे हैं।

By JP YadavEdited By: Published: Tue, 29 Oct 2019 09:28 AM (IST)Updated: Tue, 29 Oct 2019 09:30 AM (IST)
दिल्ली से सटे हरियाणा के एक और गांव में कैंसर का कहर, 3 दिन के भीतर 2 लोगों की मौत
दिल्ली से सटे हरियाणा के एक और गांव में कैंसर का कहर, 3 दिन के भीतर 2 लोगों की मौत

फिरोजपुर झिरका/नूंह [अख्तर अलवी]। देश की राजधानी दिल्ली से बेहद करीब हरियाणा के नूंह में साकरस गांव के बाद रनियाली गांव के लोग जानलेवा बीमारी कैंसर की चपेट में आ रहे हैं। तीन दिन के अंदर दो लोगों की मौत कैंसर के कारण हुई। एक साल में दस लोग मौत का शिकार हो चुके हैं।

loksabha election banner

वहीं, पांच लोग कैंसर से पीड़ित हैं, जिनका इलाज चल रहा है। किसी को मुंह का तो किसी की आंत में कैंसर है। दो महिलाएं स्तन कैंसर से पीड़ित हैं। गांव वाले बीमारी की वजह खारे पानी को बता रहे हैं। वहीं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी का कहना है कि जांच के बाद ही वजह पता चलेगी।

बता दें कि साकरस गांव में तीन साल के भीतर कैंसर की बीमारी से करीब 40 लोगों की मृत्यु के बाद यह गांव सुर्खियों में आ गया। अब पास के गांव रनियाली में भी कैंसर से मौतें होने का मामला प्रकाश में आया है। यहां 55 वर्षीय बस्सी व 45 वर्षीय अली मोहम्मद की तीन दिन के भीतर कैंसर से मौत हो गई।

इसको लेकर गांव के सरपंच नफीस अहमद ने बताया कि गांव में अब तक करीब 10 लोग कैंसर की बीमारी से मर चुके हैं। यह सिलसिला अभी भी जारी है। गांव में शौकत 23, हंजला 14, बस्सी 55, अली मोहम्मद 45, सबीला (30) व अन्य पांच की कैंसर के कारण मौत हो चुकी है। चार से पांच लोग अभी भी इस बीमारी से पीड़ित हैं।

कहीं पानी में तो गड़बड़ी नहीं

गांव में भूमिगत जल कैंसर का कारण हो सकता है। ऐसा ग्रामीण और स्वास्थ्य विभाग के अफसर मानते हैं। सरपंच नफीस ने बताया कि अगर गांव के पानी की लैब में जांच करवाई जाए तो यह पानी पीने की योग्यता पर खरा नहीं उतरेगा। यह भी जानना जरूरी है कि पानी क्यों जहरीला हो रहा है।

डॉ. कृष्ण कुमार (एसएमओ, झिरका) का कहना है कि  टीम भेजकर मरीजों की शुरुआती जांच की जाएगी। भूमिगत जल की जांच की जाएगी। जांच रिपोर्ट आने पर उच्च अधिकारियों के संज्ञान में यह मामला डाला जाएगा।

सुबह की सैर करने वाले दिल्ली-NCR के लाखों लोगों के जरूरी खबर, वरना हो जाएंगे बीमार

NCR समेत देशभर की महिलाओं को तोहफा, दिल्ली में आज से DTC बसों में करें मुफ्त सफर

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.