Move to Jagran APP

नूंह : राष्ट्रीय ध्वज फहराकर महिला एवं बाल विकास मंत्री ने ली परेड की सलामी, किया मार्च पास्ट का निरीक्षण

यासीन मेव डिग्री कालेज में रविवार को गणतंत्रता दिवस समारोह हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि प्रदेश की महिला एवं बाल विकास मंत्री कमेलश ढांडा ने राष्ट्रीय ध्वज फहराकर परेड की सलामी ली व मार्च पास्ट का निरीक्षण किया।

By Prateek KumarEdited By: Published: Tue, 26 Jan 2021 05:57 PM (IST)Updated: Tue, 26 Jan 2021 05:57 PM (IST)
नूंह : राष्ट्रीय ध्वज फहराकर महिला एवं बाल विकास मंत्री ने ली परेड की सलामी, किया मार्च पास्ट का निरीक्षण
यासीन मेव डिग्री कालेज में धूमधाम से मनाया गया गणतंत्र दिवस समारोह

नूंह, जागरण संवाददाता। यासीन मेव डिग्री कालेज में रविवार को गणतंत्रता दिवस समारोह हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि प्रदेश की महिला एवं बाल विकास मंत्री कमेलश ढांडा ने राष्ट्रीय ध्वज फहराकर परेड की सलामी ली व मार्च पास्ट का निरीक्षण किया।

prime article banner

मुख्य अतिथि ने कहा कि मेवात की इस पावन भूमि पर तिरंगा फहराकर मुझे बड़े गर्व एवं खुशी की अनुभुति हो रही है। उन बहादुर सैनिकों को भी नमन करती हूं जिन्होंने आजादी के बाद देश की एकता व अखंडता को बनाए रखने और देश की सीमाओं की रक्षा करते हुए अपने प्राण न्योछावर कर दिए। हमें अपने महान स्वतंत्रता सेनानियों, सेवारत व भूतपूर्व सैनिकों व अर्ध-सैनिक बलों के जवानों पर नाज है। आजादी की लड़ाई में हरियाणा का अहम योगदान रहा है। सन् 1857 की क्रांति सबसे पहले अंबाला छावनी से ही शुरू हुई थी। इस क्रांति में राव तुलाराम ने नसीबपुर में अंग्रेजों का डटकर मुकाबला किया। झज्जर के नवाब अब्दुर रहमान खान, बल्लबगढ़ के राजा नाहर सिंह तथा फर्रूखनगर के शासक अहमद अली को बिना सुनवाई के फांसी पर लटका दिया गया था। हरियाणा के लोग आज भी सेना में भर्ती होना अपनी शान समझते हैं। यही कारण है कि आज भारतीय सेना का हर दसवां जवान हरियाणा से है। मेवात क्षेत्र के लोगों ने स्वतंत्रता आंदोलन में बढ़चढ़कर भाग लिया और आजाद हिन्द फौज में नेता जी सुभाष चंद्र बोस के साथ कंधे से कंधा मिलाकर जापान व वर्मा तक लड़ाइयां लड़ी। 26 जनवरी 1950 को आज ही के दिन हमारा सविधान लागू हुआ था।

बाबा साहब डा. भीमराव अंबेडकर के नेतृत्व बनाए गए संविधान से प्रत्येक नागरिक को समानता का अधिकार प्राप्त हुआ। देश के नवनिर्माण में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी, पंडित दीनदयाल उपाध्याय, लौहपुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल, शहीद भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव, चन्द्रशेखर आजाद और उधम सिंह सहित अनेक राष्ट्र भक्तों ने महत्वपूूर्ण भूमिका निभाई, देश हित में उनके योगदान को कभी भूलाया नही जा सकता। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने पिछले लगभग पौने सात सालों में कई ऐतिहासिक फैसले लिए हैं, जिससे दुनियाभर में भारत का गौरव और प्रतिष्ठा बढ़ी है। केंद्र सरकार ने जम्मू एवं कश्मीर से अनुच्छेद-370 व धारा 35-ए को हटाकर कश्मीर से कन्याकुमारी तक अखंड भारत के हमारे महापुरुषों के सपने को पूरा करने का काम किया है।

इसी तरह, प्रधानमंत्री ने अयोध्या में भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर की आधारशिला रखकर करोड़ों देशवासियों की आस्था को मजबूती देने का काम किया है। उन्होंनेे कहा कि कोविड-19 महामारी ने पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया है और एक दौर तो ऐसा भी आया जब अपने-आपको महाशक्ति बताने वाले देश भी इसके सामने लाचार नजर आए। लेकिन प्रधानमंत्री के ऊर्जावान व गतिशील नेतृत्व में भारत ने धैर्य और संयम से काम लिया और इस महामारी का डटकर मुकाबला किया।

यही कारण है कि भारत में इसके संक्रमितों की मृत्यु-दर पश्चिमी देशों के मुकाबले बेहद कम रही। देश के असंख्य डॉक्टरों, नर्सों, पैरा-मेडिकल स्टाफ, पुलिस कर्मचारियों, सफाई कर्मचारियों, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं आदि ने कोरोना योद्धा के रूप में मानवता की महान सेवा की है। अब चूँकि कोरोना की वैक्सीन आ गई है, इसलिए उम्मीद है कि जल्द ही हम इस महामारी को हराने में कामयाब होंगे।

हम अपने शहीदों के बलिदानों का कर्ज तो नहीं चुका सकते, लेकिन उनके परिजनों को कुछ सुविधाएं देकर उनके प्रति अपनी कृतज्ञता अवश्य जता सकते हैं। प्रदेश में स्वतंत्रता सेनानियों व उनकी विधवाओं को 25 हजार रुपये मासिक पेंशन दी जाती है। वीरगति को प्राप्त होने वाले सैनिकों के परिवारों को दी जाने वाली एक्स-ग्रेेसिया ग्रांट 20 लाख रुपये से बढ़ाकर 50 लाख रुपये की गई है।

भूतपूर्व सैनिकों और उनकी विधवाओं को दी जाने वाली विभिन्न प्रकार की पेंशनों में बढ़ोतरी की गई है। वर्तमान सरकार के कार्यकाल के दौरान वीरगति को प्राप्त होने वाले हरियाणा के शहीदों के 332 आश्रितों को सरकारी नौकरियां दी गई हैं। सेवारत सैनिकों, भूतपूर्व सैनिकों तथा उनके आश्रितों के सम्मान एवं कल्याण के लिए ‘सैनिक एवं अर्द्ध सैनिक कल्याण विभाग’ का गठन किया गया है। वीरता पुरस्कार प्राप्त सैनिकों को राज्य परिवहन की सामान्य बसों में राज्य की सीमा के अंदर मुफ्त यात्रा सुविधा दी गई है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल और उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला नेतृत्व में मौजूदा सरकार ‘सुशासन से सेवा का संकल्प’ लेकर आई है। लेकिन जब तक सरकारी तंत्र में आमूल-चूल परिवर्तन नहीं होगा तब तक ‘सुशासन से सेवा का संकल्प’ भी पूरा नहीं होगा। राज्य सरकार ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय के दर्शन के अनुरूप ‘सबका साथ-सबका विकास’ और ‘हरियाणा एक-हरियाणवी एक’ के मूलमंत्र पर चलते हुए पूरे हरियाणा और प्रत्येक हरियाणवी के विकास का बीड़ा उठाया है। पिछले सवा छ: सालों में जातिवाद, क्षेत्रवाद और भाई-भतीजावाद से ऊपर उठकर काम किया है। भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाते हुए पारदर्शी शासन दिया है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार का मानना है कि सिस्टम में पारदर्शिता का अभाव भ्रष्टाचार का सबसे बड़ा कारण है। मानवीय दखल को कम करने के लिए सरकार ने ई-गवर्नेंस का रास्ता अपनाया है। यही कारण है कि आज प्रदेश में 41 विभागों की लगभग 550 सेवाएं और योजनाएं अंत्योदय सरल पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन उपलब्ध करवाई जा रही हैं। इससे सरकारी कामकाज में पारदर्शिता आई है, भ्रष्टाचार पर अंकुश लगा है और लोगों को अनेक सरकारी सेवाओं का लाभ घर बैठे मिलने लगा है।

परिवहन विभाग में और अधिक पारदर्शिता लाने और भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए ‘ऑपरेशन शुद्धि‘ के तहत डी.टी.ओ. के पद सृजित किए गए हैं। चेकिंग के दौरान कर्मचारियों व अधिकारियों द्वारा बॉडी कैमरे लगाने अनिवार्य किये गये हैं। खनन क्षेत्र में पारदर्शिता लाने के लिए ‘ई-रवाना स्कीम’ लागू की गई है। इससेे कर-चोरी और भ्रष्टाचार पर लगाम लगी है।

राज्य सरकार सूचना प्रौद्योगिकी के माध्यम से ’ईज ऑफ लीविंग’ की दिशा में काम कर रही है। वर्ष 2020 को ’सुशासन संकल्प वर्ष’ के तौर पर मनाया गया। इस साल को ’सुशासन परिणाम वर्ष’ के रूप में मनाया जा रहा है। महिलाओं के सामाजिक, आर्थिक और शैक्षणिक विकास के लिए ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ‘, सुकन्या समृद्धि योजना, ’आपकी बेटी-हमारी बेटी’, ’महिला एवं किशोरी सम्मान योजना’, ’मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना’ और ‘प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना’ जैसी कई योजनाएं शुरू की गई हैं। इसी तरह, 9वीं से 12वीं कक्षा तक की छात्राओं के लिए शिक्षा संस्थानों तक सुरक्षित आवागमन हेतु ’छात्रा सुरक्षित परिवहन’ योजना चलाई जा रही है।

अंत में, गणतंत्र दिवस के इस पुनीत अवसर पर मैं आप सभी को पुन: बधाई और शुभकामनाएं देती हूं और सभी बहन-भाइयों से अपेक्षा रखता हूं कि आप राष्ट्रीय एकता व अखंडता को बनाये रखने के लिए सदाचार, ईमानदारी तथा नैतिकता से देश के नवनिर्माण में अपना अमूल्य योगदान देेते रहेंगे।

इस अवसर पर विभिन्न विभागों द्वारा झांकिया भी निकाली गईं, जिनमें जिला अग्रणी बैंक, शहरी स्थानीय विभाग नूंह, कृषि एवं कल्याण विभाग, उद्यान विभाग, पशु पालन एवं डेयरिग विभाग, जनस्वास्थ्य विभाग, हरियाणा राज्य परिवहन, वन विभाग, स्वास्थ्य विभाग, ग्रामीण विकास अभिकरण, जिला विकास एवं पंचायत विभाग, सहित अन्य विभागों की झांकिया भी शामिल रहीं। मुख्य अतिथि ने विभिन्न विभागों द्वारा निकाली गई झाकियों में प्रथम स्थान पर जिला ग्रामीण विकास अभिकरण, दूसरे स्थान पर जनस्वास्थ्य विभाग, तीसरे स्थान पर रही उद्यान विभाग की झांकी की टीम को सम्मानित किया।

स्वतंत्रता सेनानियों, युद्ध वीरांगनाओं, सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले बच्चों, विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय कार्य करने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों को पुरस्कृत किया तथा मार्च पास्ट में सोनम के नेतृत्व में एसपीसी रा.क.वि.मा.वि. नूंह की टीम प्रथम रही, दूसरे स्थान पर नावेद अली के नेतृत्व में एसपीसी रा.क.वि.मा.वि. नूंह की टीम, तथा तीसरे स्थान पर प्रजातंत्र के प्रहरी अत्तर मसूद के नेतृत्व में मेवात मॉडल स्कूल नूंह को सम्मानित किया सांस्कृतिक कार्यक्रम में प्रथम रही टीम राजकीय हरद्वारी लाल महाविद्यालय तावडू़, दूसरे स्थान पर हिंदू वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नूंह, तथा तीसरे स्थान पर रही राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय अडबर की टीम को सम्मानित किया। कार्यक्रम से पूर्व राज्य मंत्री महिला एवं बाल विकास विभाग ने शहीद पार्क पर जाकर शहीदों को पुष्प चक्र भेंट कर श्रृद्धा सुमन अर्पित किए।

उपमंडल स्तर पर भी मनाया गया कार्यक्रम : गणतंत्र दिवस कार्यक्रम, पुन्हाना में एसडीएम कुलवीर ढाका, तावडू़ में एसडीएम ब्रहमप्रकाश, फिरोजपुर-झिरका में रीगन कुमार ने राष्ट्रीय ध्वज फहराकर परेड की सलामी ली व मार्च पास्ट का निरीक्षण किया।

परेड की टुकडिय़ां:- परेड इंचार्ज डीएसपी पुन्हाना विवेक चौधरी के नेतृत्व में मार्च पास्ट का आयोजन हुआ इस मार्च पास्ट में पीएसआई सुरज के नेतृत्व में हरियाणा पुलिस, पीएसआई सरिता हरियाणा महिला पुलिस, स्पेशल पुलिस अधिकारी पीएसआई संजीव कुमार के नेतृत्व में, सब-इस्पेकटर बीरसिंह के नेतृत्व में होम गार्ड, प्रजातंत्र के प्रहरी अत्तर मसूद के नेतृत्व में मेवात मॉडल स्कूल नूंह, सोनम के नेतृत्व में एसपीसी रा.क.वि.मा.वि. नूंह, नावेद अली के नेतृत्व में एसपीसी रा.क.वि.मा.वि. नूंह की टीम ने भाग लिया।

इस मौके पर जिला एवं सत्र न्यायधीश संदीप गर्ग, उपायुक्त धीरेन्द्र खडग़टा, पुलिस अधीक्षक नरेन्द्र बिजारनियां, अतिरिक्त उपायुक्त डा. मुनीष नागपाल, एसडीएम नूंह संजीव कुमार, सीईओ जिला परिषद महावीर प्रसाद, डिप्टी सीईओ गजेन्द्र सिंह, सचिव आरटीए गौरव अंतिल, नगराधीश जयप्रकाश, जिला शिक्षा अधिकारी सुरेश गोरिया, शिक्षा विभाग के असरफ हुसैन, भाजपा जिला अध्यक्ष नरेन्द्र पटेल, पूर्व जिला अध्यक्ष सुरेन्द्र प्रताप आर्य, पूर्व विधायक जाकिर हुसैन, जाहिद चैयरमैन आदि मौजूद रहे।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.