Move to Jagran APP

पंजाब से गायों को ला रहे तस्करों और पुलिस में मुठभेड़

शुक्रवार की रात पंजाब से तस्करी कर गोधन को राजस्थान ले जा रहे तस्करों और पुलिस में टकराव हो गया। यहां तस्करों ने पुलिस कर्मियों पर गाड़ी चढ़ाकर उन्हें जान से मारने का प्रयास किया। इस घटना में पुलिस कर्मी बाल-बाल बच गए..

By JagranEdited By: Published: Sat, 12 Jan 2019 06:42 PM (IST)Updated: Sat, 12 Jan 2019 06:42 PM (IST)
पंजाब से गायों को ला रहे तस्करों और पुलिस में मुठभेड़
पंजाब से गायों को ला रहे तस्करों और पुलिस में मुठभेड़

जागरण संवाददाता, फिरोजपुर झिरका (नूंह): शुक्रवार की रात पंजाब से तस्करी कर गोधन को राजस्थान ले जा रहे तस्करों और पुलिस में टकराव हो गया। यहां तस्करों ने पुलिसकर्मियों पर गाड़ी चढ़ाकर उन्हें जान से मारने का प्रयास किया। इस घटना में पुलिसकर्मी बाल-बाल बच गए। यहां पुलिस ने कड़ी मशक्कत कर पंजाब के दो तस्करों को गिरफ्तार कर लिया। जबकि बाकी भागने में सफल रहे। पुलिस ने पंजाब और मेवात क्षेत्र के रहने वाले छह गोतस्करों पर विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है।

loksabha election banner

फिरोजपुर झिरका सीएस स्टाफ पुलिस को शुक्रवार की रात जानकारी मिली कि गुरुग्राम-अलवर मार्ग होते हुए 6 से 7 गोतस्कर पंजाब से गायों की तस्करी कर उन्हें राजस्थान की ओर ले जाने वाले हैं। पुलिस ने इस क्रम में बोड़ीकोठी स्थित बैरीकेट लगाकर नाकाबंदी कर तस्करों को पकड़ने की योजना बनाई। यहां जैसे ही पुलिस को एक तिरपाल ढका ट्रक आता दिखा तो उसे रुकने का इशारा किया गया। लेकिन ट्रक चालक बैरीकेट तोड़ पुलिस को मारने का प्रयास करते हुए ट्रक को भगा ले गया। लेकिन पुलिस ने चारों तरफ नाकाबंदी कर रोड पर लोहे का जाल बिछा दिया और ट्रक को रुकवा लिया। इसी बीच ट्रक में सवार तस्कर भागने लगे। लेकिन पुलिस ने मौके से दो को दबोच लिया। सवा महीने में 60 मामले :

एसपी राजेश दुग्गल के आदेश पर जिला सीएस स्टाफ पुलिस ने जिले में गोवध व तस्करी पर रोक लगाने के लिए तेजी दिखाई है। सीएस स्टाफ ने बीते एक दिसंबर से अब तक करीब 60 गोवध व तस्करी के मामलों को पकड़ा है। इससे पहले जिला पुलिस द्वारा इतने छोटे समय में इतने मामले कभी नहीं पकड़े गए। पुलिस ने विफल किया तस्करों का प्लान :

सीएम स्टाफ इंचार्ज कुलदीप ¨सह ने बताया कि पिछले कुछ अंतराल में जिले के अलग-अलग स्थानों पर पुलिस द्वारा उत्तरप्रदेश, राजस्थान और पंजाब नंबरों की कई गाड़ियों से गोधन को पकड़ा गया है। दरअसल मेवात के गोतस्कर इन वाहनों पर बाहरी राज्यों की नंबर प्लेट लगाकर पुलिस को चकमा देने का प्रयास कर रहे थे। लेकिन पुलिस ने इन तस्करों के प्लान को पूरी तरह विफल कर इन फर्जी नंबरों की गाड़ियों को पकड़ा है। पुलिस के हाथ अब तक ऐसे दर्जनभर से अधिक वाहन लगे हैं। बाहरी लोगों को झांसा देकर बना रहे हैं तस्कर :

पुलिस ने बताया कि स्थानीय गोतस्करों के साथ बाहरी राज्य के लोगों को भी तस्करी के मामलों में गिरफ्तार किया गया है। पूछताछ में बाहरी राज्यों के लोगों ने बताया कि उन्हें वाहन के भाड़े का मोटा लालच व झांसा देकर लाया जाता है। यहां आकर उन्हें डरा धमकाकर उनके वाहनों को छीन लिया जाता है और उनके वाहनों पर फर्जी नंबरों की प्लेट लगाकर तस्करी के कार्य को अंजाम दिया जा रहा है। पुलिस द्वारा पलवल, नारनौल और मेवात रेंज में गोतस्करी व गोवध पर पूर्णत: अंकुश लगाने का प्रयास किया जा रहा है। पिछले सवा माह में पुलिस ने गोवध व तस्करी के 60 मामले पकड़े हैं। आगे भी इस क्रम में प्रयास जारी रहेगा।

कुलदीप ¨सह, इंचार्ज सीएस स्टाफ नारनौल, मेवात और पलवल रेंज।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.