Move to Jagran APP

मुख्य मार्ग पर गंदगी व कीचड़ से आमजन परेशान

खंड के गांव डिगरोता से नांगलमाला सतनाली मोड़ व बारड़ा की ओर जाने वाले मुख्य रास्ते पर पानी निकासी व्यवस्था के अभाव में लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। पिछले करीब एक वर्ष से गंदा पानी मुख्य रास्ते पर बह रहा है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 11 Aug 2020 04:58 PM (IST)Updated: Tue, 11 Aug 2020 04:58 PM (IST)
मुख्य मार्ग पर गंदगी व कीचड़ से आमजन परेशान
मुख्य मार्ग पर गंदगी व कीचड़ से आमजन परेशान

संवाद सहयोगी, सतनाली:

loksabha election banner

खंड के गांव डिगरोता से नांगलमाला, सतनाली मोड़ व बारड़ा की ओर जाने वाले मुख्य रास्ते पर पानी निकासी व्यवस्था के अभाव में लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। पिछले करीब एक वर्ष से गंदा पानी मुख्य रास्ते पर बह रहा है। इस कारण ग्रामीणों व राहगीरों को परेशानी उठानी पड़ रही है। ग्रामीण समस्या के स्थाई समाधान के लिए अनेक बार पंचायत व बीडीपीओ तक से गुहार लगा चुके हैं परंतु जलनिकासी व्यवस्था कायम करने के लिए कोई प्रयास नहीं किए गए। ग्रामीणों ने बताया कि गांव से नांगल की ओर जाने वाले मुख्य रास्ते पर पिछले करीब एक वर्ष से पानी जमा है। निकासी न होने पर यहां रास्ते के दोनों ओर लंबी लंबी घास उग गई है तथा कीचड़ व घास में मक्खी मच्छर भी पनपने लगे है जिस कारण डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया आदि बीमारियों के फैलने का भय बना हुआ है। वहीं आवागमन के समय राहगीरों को भी परेशानी उठानी पड़ रही है। उन्होंने बताया कि पंचायत द्वारा यहां गंदे पानी की निकासी के लिए नालों का निर्माण करवाया गया था परंतु नालों की ऊंचाई रास्ते से अधिक होने व नाले के जगह-जगह से क्षतिग्रस्त होने के कारण गंदे पानी की निकासी नहीं हो पा रही। ऐसे में सारा पानी मुख्य रास्ते पर बहता है। वर्तमान में हालत यह है कि यहां से पैदल गुजरना भी मुश्किल हो गया है। वहीं ग्रामीण भी गंदगीयुक्त माहौल में जीवन बसर करने पर मजबूर है। गंदे पानी में मक्खी मच्छर पनपने से उनमें बीमारियां फैलने का भय बना हुआ है। पिछले दिनों ग्रामीणों के प्रदर्शन के बाद खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी धर्मबीर यादव ने विभाग के जेई के माध्यम से मौका निरीक्षण कर रिपोर्ट तैयार करवाकर समस्या समाधान का आश्वासन दिया था परंतु करीब दो माह बीत जाने के बाद भी स्थिति वही है। ग्रामीणों धर्मपाल सिंह, साधु मिस्त्री, विजय कुमार, सतपाल सिंह, पृथ्वी सिंह आदि ने प्रशासन व सरकार से मांग की है कि जल्द से जल्द उनकी समस्या का समाधान करते हुए गंदे पानी की निकासी करवाई जाए तथा जलनिकासी के उचित प्रबंध किए जाएं।

इस बारे में खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी धर्मबीर यादव ने बताया कि मामला उनके संज्ञान में है तथा उन्होंने इस बारे में विभाग के जेई को निर्देश दे रखे है। वे खुद भी मौके का निरीक्षण करेंगे तथा ग्रामीणों की समस्या समाधान का प्रयास किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.