Move to Jagran APP

लाल डोरा के अंदर रहने वाले ग्रामीणों को मिलेगा मालिकाना हक

एसडीएम विश्राम कुमार मीणा ने जिले के गांव नानगवास में स्वामित्व स्क ीम लालडोरा मुक्त गांव के तहत आपत्ति व दावों पर सुनवाई की।

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 Sep 2020 04:54 PM (IST)Updated: Fri, 18 Sep 2020 04:54 PM (IST)
लाल डोरा के अंदर रहने वाले ग्रामीणों को मिलेगा मालिकाना हक

संवाद सहयोगी, महेंद्रगढ़ :

loksabha election banner

एसडीएम विश्राम कुमार मीणा ने जिले के गांव नानगवास में स्वामित्व स्कीम लालडोरा मुक्त गांव के तहत दूसरे दौर में आपत्ति व दावों पर सुनवाई की। एसडीएम ने बताया कि दावे आपत्तियों की सुनवाई इसलिए की जाती है ताकि लाल डोरा के अंदर अगर किसी नागरिक को स्वामित्व पर कुछ आपत्ति है तो उसे ठीक करा सके। उन्होंने बताया कि यह बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य है। इससे लाल डोरा के अंदर रहने वाले ग्रामीणों को उनका मालिकाना हक मिलेगा। इस अभियान के तहत राजस्व व पंचायत विभाग द्वारा लाल डोरा कायम करने के लिए पूरे गांव की पैमाइश की जा रही है। पैमाइश होने के बाद ग्राम पंचायत द्वारा चूना मार्किंग की जाती है। यह काम पूरा होने के बाद सर्वे ऑफ इंडिया की टीम ड्रोन को उड़ाकर एक मैप तैयार करती है। मैप तैयार करने के बाद सर्वे ऑफ इंडिया द्वारा ग्राम स्तरीय कमेटी को नक्शा तथा हर मकान को एक आइडी उपलब्ध कराई जाएगी। यह कमेटी इसका सर्वे करेगी, ताकि किसी भी प्रकार की गलती की गुंजाइश न रहे। एसडीएम ने बताया कि लाल डोरा के अंदर आने वाले हर मकान को एक नंबर दिया जाएगा और फिलहाल क्या स्थिति है उसके अनुसार कमेटी उन्हें चेक करेगी। किसी भी ग्रामीण को इस पर ऐतराज होता है तो वह 30 दिन के अंदर-अंदर एसडीएम कार्यालय में अपने दावे व सुझाव प्रस्तुत करता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.