Move to Jagran APP

बेहतर सुझाव देने वालों को मिलेगा नगद पुरस्कार

विद्यार्थी घर बैठे अपनी रचनात्मक शैली को बढ़ावा दे सकते हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 07 Aug 2020 07:38 PM (IST)Updated: Sat, 08 Aug 2020 06:11 AM (IST)
बेहतर सुझाव देने वालों को मिलेगा नगद पुरस्कार
बेहतर सुझाव देने वालों को मिलेगा नगद पुरस्कार

जागरण संवाददाता, नारनौल :

loksabha election banner

विद्यार्थी घर बैठे अपनी रचनात्मक शैली को बढ़ावा दे सकते हैं। इसके लिए बेहतर प्रदर्शन करने वालों को नकद पुरस्कार मिलेंगे। शिक्षा विभाग की ओर से इंस्पायर अवॉर्ड योजना शुरू की है। इसमें विद्यार्थी कोई भी नया और रचनात्मक विचार, उपकरण या विधि के रूप में नई कल्पनाएं भेज सकते हैं। इसके लिए छठी से दसवीं कक्षा के विद्यार्थी अपने आइडिया वेबसाइट पर 30 सितंबर तक ऑनलाइन भेज सकते हैं। इस योजना में सरकारी और निजी स्कूलों के विद्यार्थी भाग ले सकते हैं। योजना का उद्देश्य विद्यार्थियों के बीच रचनात्मक संस्कृति को बढ़ावा देना है। जिला शिक्षा अधिकारी सुनील दत्त ने बताया कि सभी निजी और सरकारी विद्यालय मुखिया अपने विद्यालय के कक्षा 6 से 10 व मिडिल स्कूल हैं तो कक्षा 6 से 8 वीं तक के विद्यार्थियों को अपने-अपने आइडिया लिखने के लिए दें और उनमें से पांच सर्वश्रेष्ठ मूल विचारों के नामांकन किसी भी मान्यता प्राप्त भाषा में संबंधित विद्यालय मुखिया द्वारा इंस्पायर अवॉर्ड कि वेबसाइट इंस्पायर अवॉर्ड-डीएसटी डॉट जीओवी डॉट इन पर स्कूल लॉग इन में जाकर भेज सकते हैं। पहले एक लाख विचारों का चयन होगा। इन्हें मॉडल बनाने के लिए 10 हजार रुपए दिए जाएंगे। इसके बाद राज्यस्तरीय प्रदर्शनी व प्रोजेक्ट प्रतियोगिता से 10 हजार में से एक हजार इनोवेशन का चयन होगा। शीर्ष 60 विचारों इनोवेशन का प्रदर्शन राष्ट्रपति भवन में किया जाएगा और उन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार दिया जाएगा।

इंस्पायर अवॉर्ड योजना में किए गए बदलाव :

उन्होंने बताया कि वर्तमान इंस्पायर अवा‌र्ड्स मानक योजना को नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन भारत के साथ मिलकर इसे स्टार्ट-अप इंडिया इनिशिएटिव के अनुरूप संशोधित किया गया है। सरकार द्वारा चलाए जा रहे आत्मनिर्भर भारत मिशन के लिए इनोवेटिव आइडिया जरूरी है। छात्रों के मूल और रचनात्मक तकनीकी विचारों, नवाचार जो स्थानीय, सामाजिक, राष्ट्रीय स्तर से संबंधित किसी भी समस्या को हल कर सकते हैं। उन्हें अब इस योजना के तहत आमंत्रित किया जाता है। अब पाठ्यपुस्तकों से सामान्य विचारों, अवधारणाओं या इंटरनेट से लिए गए पुराने मौजूदा विचारों को प्रोत्साहित नहीं किया जाता है। अब एक विद्यालय से दिए गए आइडियाज में से सभी चयनित हो सकते हैं यदि वे सभी आइडियाज इनोवेटिव होंगे।

स्कूल आइडी एवं पासवर्ड के लिए क्या करें :

जिला शिक्षा अधिकारी सुनील दत्त ने बताया कि नया स्कूल भी इस पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवा सकता है। पंजीकृत स्कूलों के मामले में यदि वे आईडी और पासवर्ड भूल गए हैं तो वे इंस्पायर वेबसाइट पर आइकन चेक योर एप्लिकेशन नंबर और ईमेल आईडी पर क्लिक कर सकते हैं और स्कूल का नाम दर्ज करने के बाद उन्हें पंजीकृत एप्लीकेशन नंबर और ईमेल आईडी मिलेगा। यदि फिर भी कोई समस्या हो तो जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में जिला विज्ञान विशेषज्ञ रवींद्र कुमार से संपर्क किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.