Move to Jagran APP

हमें असहाय लोगों की हरसंभव मदद करनी चाहिए

भारतीय रेडक्रास सोसायटी एवं शिक्षा विभाग के संयुक्त तत्वावधान में बृहस्पतिवार को एचएम कोचिग सेंटर अटेली में कोविड प्रोटोकाल के साथ एक दिवसीय काउंसलर्स प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 13 Jan 2022 06:10 PM (IST)Updated: Thu, 13 Jan 2022 06:10 PM (IST)
हमें असहाय लोगों की हरसंभव मदद करनी चाहिए
हमें असहाय लोगों की हरसंभव मदद करनी चाहिए

संवाद सहयोगी, मंडी अटेली: भारतीय रेडक्रास सोसायटी एवं शिक्षा विभाग के संयुक्त तत्वावधान में बृहस्पतिवार को एचएम कोचिग सेंटर अटेली में कोविड प्रोटोकाल के साथ एक दिवसीय काउंसलर्स प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में सेंट जान जिला कमांडर टेकचंद यादव ने काउंसलर्स को प्राथमिक उपचार और सड़क सुरक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान कीं तथा आपदा के समय में असहाय और लाचार लोगों की मदद करने के तौर तरीके बताए।

loksabha election banner

यादव ने कहा कि मानवीय संवेदनाओं और भावनाओं का क्रियाशील रूप ही सेवा है। ईश्वर कुछ लोगों को ही सेवा का अवसर प्रदान करता है। इसलिए हमें असहाय लोगों की हरसंभव मदद करनी चाहिए। कार्यक्रम संयोजक जेआरसी ब्लाक को-आर्डिनेटर डा. सीएस वर्मा ने कहा कि रेडक्रास सोसायटी अंतरराष्ट्रीय संस्था है। जो प्राकृतिक आपदा, महामारी तथा दुर्घटना की स्थिति में सेवा का कार्य करती है। डा. वर्मा ने बताया कि काउंसलर्स टीम नोडल अधिकारी संतोष चौहान के दिशा निर्देशन में कोविड-19 से बचाव के लिए वैक्सीन लगवाने, मास्क और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने के प्रति लोगों को जागरूक कर रही है। इसके अतिरिक्त सड़क सुरक्षा, पर्यावरण संरक्षण, नशा मुक्ति तथा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ राष्ट्रीय अभियान में सक्रिय सहयोग कर रही है। जेआरसी काउंसलर कमांडो नरपत चौहान ने आग पर काबू करने तथा रोगी को कृत्रिम सांस दिए जाने की प्रक्रिया पर विस्तार से प्रकाश डाला।

पूर्व एनसीसी अधिकारी अनूप सिंह यादव ने संघर्षों के बीच जीवन में आगे बढ़ते रहने के अपने जीवन अनुभवों को सांझा किया। कार्यक्रम में रेडक्रास की ओर से काउंसलर्स को जैकेट और कैप पहनाकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर जेआरसी काउंसलर डा. रणपाल सिंह, अनूप सिंह यादव, सत्यवीर खन्ना, मनोज कुमार, नवीन यादव, डा. महताब सिंह, बिशन शर्मा, संजय कुमार, जगवीर सिंह, तेजेंद्र कुमार, सामाजिक कार्यकर्ता अजीत प्रजापति व तेजप्रकाश यादव भी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.