Move to Jagran APP

गिरते भूजल स्तर को रोकने के लिए रेन वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम कारगर

दिन प्रतिदिन गिर रहे जलस्तर के कारण आने वाले दिनों में पेयजल समस्या विकट होने के कगार पर है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 19 Jul 2020 04:51 PM (IST)Updated: Sun, 19 Jul 2020 04:51 PM (IST)
गिरते भूजल स्तर को रोकने के लिए रेन वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम कारगर
गिरते भूजल स्तर को रोकने के लिए रेन वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम कारगर

संवाद सहयोगी, सतनाली:

loksabha election banner

दिन प्रतिदिन गिर रहे जलस्तर के कारण आने वाले दिनों में पेयजल समस्या विकट होने के कगार पर है। डार्क जोन में आने वाले दक्षिणी हरियाणा के अधिकांश क्षेत्र में लोग अभी भी बरसात के पानी को सहेजने के प्रति जागरूक नहीं हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि क्षेत्र के लोग बरसात के पानी को रेन वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम के जरिए पानी एकत्र करें तो न केवल कई दिनों तक पानी की पूर्ति कर सकेंगे बल्कि बरसाती पानी की बर्बादी भी रुक सकेगी। सतनाली, महेंद्रगढ़, नारनौल, अटेली, नांगल चौधरी, बाढड़ा, लोहारू आदि क्षेत्रों में जल स्तर प्रतिदिन घटता जा रहा है। ऐसे में पानी के दुरुपयोग को रोकने के लिए प्रयास करना बहुत जरूरी है। भूजल नियंत्रण विभाग की रिपोर्ट के अनुसार दक्षिणी हरियाणा के अनेक क्षेत्रों को वर्ष 2005 में डार्क जोन घोषित कर दिया गया था। यहां अनेक जगहों पर 1200 फुट तक की खुदाई के बाद भी पानी नहीं मिलता।

जल संरक्षण के लिए अपना सकते हैं उपाय:

दक्षिण हरियाणा में लगातार गिर रहे जलस्तर को रोकने के लिए जल संरक्षण की आवश्यकता है। इसके लिए मकानों के बरसात के पानी को हम जमीन के नीचे तक पहुंचाकर जलस्तर को ऊपर ला सकते हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि इसके जरिए हम अपने घरों में एकत्र होने वाले बरसात के पानी को व्यर्थ न बहाकर पाइप व नालियों द्वारा पुराने कुओं तथा बेकार हो चुके ट्यूबवेलों में डाल दें तो इससे जलस्तर बढ़ने की संभावना होती है। इसके लिए बहुत कम खर्च में साधारण तरीका अपनाया जा सकता है। इसमें भवन के साथ छत के पाइप से आने वाले पानी को नालियों में डाला जाता है। वह नाली निर्धारित नलकूप या गड्ढे तक वर्षा जल पहुंचाती है। इस गड्ढे में नीचे बजरी व उसके ऊपर पड़े पत्थरों से पानी में गंदगी नहीं रहती। इससे बरसात का पानी साफ हो जाता है। इसे गड्ढे में से मोटर द्वारा बाहर निकाल कर उपयोग कर सकते हैं।

सूखे नलकूपों को भी कर सकते हैं रिचार्ज:

जन स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाए गए नलकूप सूखते जा रहे हैं। रेन वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम के जरिए नकारा नलकूपों को भी रिचार्ज किया जा सकता है। इससे जहां भूजल रिचार्ज होगा, वहीं वर्षा का जल संरक्षित भी कर सकते हैं। इसमें पैसे का भी ज्यादा खर्चा नहीं आएगा।

--

बरसाती पानी को सहेजने के लिए रेन वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम अच्छा माध्यम है। विभाग द्वारा इस पद्वति को बढ़ावा देने के लिए पंचायतों को बजट दिया हुआ है। सभी सरकारी संस्थाओं, कार्यालयों व सार्वजनिक स्थानों पर रेन वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम लगाए जाएंगे। लोगो को भी बरसाती पानी सहेजने के लिए जागरूक किया जाएगा।

- धर्मबीर सिंह यादव, खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी सतनाली।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.