Move to Jagran APP

लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों पर पुलिस ड्रोन कैमरे से रखेगी नजर

सड़कों के साथ-साथ अब शहर के गली-मोहल्लों में लॉकडाउन की उल्लंघना करने वाले की अब खैर नहीं है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 06 Apr 2020 06:52 PM (IST)Updated: Tue, 07 Apr 2020 06:20 AM (IST)
लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों पर पुलिस ड्रोन कैमरे से रखेगी नजर
लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों पर पुलिस ड्रोन कैमरे से रखेगी नजर

जागरण संवाददाता, नारनौल : मुख्य मार्गों के साथ-साथ अब शहर के गली-मोहल्लों में लॉकडाउन की उल्लंघना करने वाले की अब खैर नहीं है। पुलिस ऐसे लोगों पर नजर रखने के लिए ड्रोन कैमरों की सहायता ले रही है। इसका मुख्य उद्देश्य लोगों को घरों में रखना तथा फिजिकल डिस्टेंस बनाए रखना है, ताकि लॉकडाउन को सफल बनाने के साथ कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। पुलिस ने सोमवार को लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर चार लोगों पर मामला दर्ज किया है। पुलिस अब तक जिले में 34 मुकदमे दर्ज किए हैं, जिनमें कुल 47 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

loksabha election banner

कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए देश के प्रधानमंत्री ने देश को 21 दिन तक लॉकडाउन किया है। ताकि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस पर काबू पाया जा सके। परंतु कुछ लॉकडाउन का पालन करने की बजाय बिना कारण के सड़कों व मोहल्लों में घूम रहे हैं। यहीं नहीं फिजिकल डिस्टेंस का भी ख्याल नहीं रखा जा रहा है। हालांकि पुलिस ने सड़कों पर तो जगह-जगह नाके लगाकर बिना वजह घूमने वाले पर तो अकुंश लगाया है। वहीं सड़कों पर वाहन आदि लेकर जाने व आने वाले लोगों से गहनता से पूछताछ भी की जा रही है, लेकिन शहर के मोहल्लों में लॉकडाउन का उल्लंघन करते हुए एकत्रित होकर घूम रहे हैं। जो कि पुलिस के आने पर घरों में छुप जाते हैं और पुलिस के जाते ही दोबारा से घरों से बाहर आकर एकत्रित होकर बैठ जाते हैं। ऐसे लोगों पर नजर रखने के लिए पुलिस अधीक्षक सिलोचना गजराज के आदेशानुसार पुलिस ने ड्रोन कैमरों लगवाए हैं। जोकि इन लोगों पर नजर रखेंगे। वहीं पुलिस कैमरों की मदद से इन लोगों की पहचान कर उनके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई करेगी।

ड्रोन कैमरों से नजर रखने के लिए बनाई दो टीम :

ड्रोन कैमरों के माध्यम से लोगों पर नजर रखने के लिए उप पुलिस अधीक्षक मित्रपाल व सिटी एसएचओ संतोष कुमार की देखरेख में दो टीम बनाई गई हैं। उक्त दोनों टीमें अलग-अलग स्थानों पर ड्रोन कैमरे से शहर के मुख्य चौराहों व गलियों में लॉकडाउन व फिजिकल डिस्टेंस का उल्लंघन करने वाले लोगों की निगरानी करेगी। कैमरों की सहायता से वीडियो व फोटो लिए जाएंगे। ड्रोन से बनाए गए वीडियो की सहायता से ऐसे लोगों पहचान कर उनके खिलाफ मामला दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार किया जाएगा।

उल्लंघन करने के 34 मुकदमे दर्ज, 47 गिरफ्तार :

पुलिस प्रवक्ता नरेश कुमार ने बताया है कि लॉकडाउन का पालन न करने वालों पर पुलिस मामला दर्ज कर रही हैं। जिले में अब तक धारा 144 व लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर 34 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। जबकि 47 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। वहीं सोमवार को बहादुर सिंह तालाब के पास चार लोग एकत्रित होकर बैठे थे। जिनके खिलाफ लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर धारा 188 आइपीसी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तार किया है। बाद में चारों को पुलिस ने जमानत पर छोड़ दिया। वर्जन :

लॉकडाउन को पूर्णतया सफल बनाने के लिए फिजिकल डिस्टेंस बनाना बहुत जरूरी है। कोरोना वायरस से बचने के लिए उन स्थानों पर फिजिकल डिस्टेंस की मॉनिटीरिग के लिए विभिन्न मोहल्लों व चौराहों पर ड्रोन कैमरे लगाए हैं। कैमरों से उन स्थानों का लॉकडाउन का उल्लंघन करने वाले पर नजर रखी जा रही है। लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों की ड्रोन कैमरे से पहचान कर उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इसलिए लोगों से बार-बार अपील की जा रही है कि लॉकडाउन का पालन करें।

- सुलोचना गजराज, पुलिस अधीक्षक, नारनौल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.