Move to Jagran APP

Tiddi Dal Attack: दिल्ली के बेहद करीब पहुंच सकता है टिड्डी दल, हरियाणा में बढ़ी निगरानी

Tiddi Dal Attackसोमवार शाम तक नारनौल में फिर टिड्डीदल का हमला हो सकता है। फिलहाल टिड्डी दल के राजस्थान के सिंघाना के समीप पहुंचने की सूचना है।

By JP YadavEdited By: Published: Mon, 29 Jun 2020 11:41 AM (IST)Updated: Mon, 29 Jun 2020 11:46 AM (IST)
Tiddi Dal Attack: दिल्ली के बेहद करीब पहुंच सकता है टिड्डी दल, हरियाणा में बढ़ी निगरानी
Tiddi Dal Attack: दिल्ली के बेहद करीब पहुंच सकता है टिड्डी दल, हरियाणा में बढ़ी निगरानी

नई दिल्ली/महेंद्रगढ़।  Tiddi Dal Attack: दिल्ली-एनसीआर पर एक बार फिर टिड्डी दल के हमले का खतरा मंडरा सकता है। मिली जानकारी के मुताबिक, सोमवार शाम तक नारनौल में फिर टिड्डीदल का हमला हो सकता है। फिलहाल टिड्डी दल के राजस्थान के सिंघाना के समीप पहुंचने की सूचना है। जिला प्रशासन इस सूचना के बाबत सक्रिय हो गया है और निगरानी बढ़ा दी है। 

loksabha election banner

बता दें कि टिड्डी दल ने शुक्रवार को भी महेंद्रगढ़ में दस्तक दे दी थी। इस पर कृषि विभाग ने किसानों से खेतों में टिड्डी के संकेत दिखाई देने पर कीटनाशक का छिड़काव करने व विभाग के अधिकारियों को तुरंत इसकी सूचना देने की अपील की थी, ताकि समय रहते इससे निपटा जा सके।

कुछ दिन पहले टिड्डी दल का अटैक राजस्थान में देखने को मिल रहा है, लेकिन अब टिड्डी दल प्रदेश में पहुंच चुका है। कृषि अधिकारियों के अनुसार टिड्डी दल के दादरी के साथ लगते जिले महेंद्रगढ़ में पहुंच चुका है।

टिड्डी दल दादरी जिले से कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर है जिसे इस दल द्वारा थोड़े ही समय में पूरा किया जा सकता है। जिसको देखते हुए दादरी कृषि एवं किसान कल्याण विभाग हाई अलर्ट पर है और किसी भी स्थिति से निपटने के लिए टीमों का गठन किया जा चुका है। कृषि अधिकारियों द्वारा टिड्डी हमले के बढ़ते खतरे को देखते हुए किसानों से भी सतर्क रहने व टिड्डी दल दिखाई देने पर तुरंत अधिकारियों को सूचित करने की अपील की है।

कमेटियों का किया गठन

डा. सिहाग कृषि विभाग के टीए डा. जितेंद्र सिहाग ने कहा कि समीपवर्ती जिले महेंद्रगढ़ में टिड्डी दल देखा गया है। जिससे दादरी जिले में भी सतर्कता बरतना जरूरी है। उन्होंने कहा कि इसके लिए कृषि विभाग अलर्ट पर है। डा. सिहाग ने बताया कि ग्राम स्तर पर कमेटियों का गठन किया जा चुका है। जिसमें गांव के लोगों के साथ-साथ कृषि विभाग के कर्मचारी व ग्राम-सचिव भी शामिल हैं। इसके अलावा गांवों में ट्रैक्टर चालित स्प्रे मशीनों की सूची तैयार की जा चुकी है और दादरी व बाढड़ा में कीटनाशक का स्टाक उपलब्ध है। जिले में टिड्डी दल दिखाई देते ही इसका छिड़काव करवा दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.