Move to Jagran APP

Coronavirus ALERT: कोरोना को लेकर महेंद्रगढ़ के लाखों लोगों के लिए जरूरी खबर, कोरोना संक्रमण की गति देश से दोगुनी

कोरोना संक्रमण की गति रोकने के लिए प्रशासन को चाहिए कि कम से कम दो दिन लॉकडाउन की घोषणा करे ताकि संक्रमण की चेन तोड़ी जा सके। यदि ठोस कदम नहीं उठाया गया तो स्थिति बिगड़ने की आशंका से इन्कार नहीं किया जा सकता है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Tue, 29 Sep 2020 10:29 PM (IST)Updated: Tue, 29 Sep 2020 10:55 PM (IST)
Coronavirus ALERT: कोरोना को लेकर महेंद्रगढ़ के लाखों लोगों के लिए जरूरी खबर, कोरोना संक्रमण की गति देश से दोगुनी
कोरोना संक्रमितों को जांच के लिए ले जाते स्‍वास्‍थ्‍य कर्मचारी।फाइल फोटो।

नारनौल, बलवान शर्मा। जाग जाइये वरना देर हो चुकी होगी। जी हां महेंद्रगढ़ जिलावासियों के लिए बड़ी ङ्क्षचता वाली खबर है। कोरोना वायरस केस दोगुना होने की स्पीड में जिलावासियों ने न केवल हरियाणा को, बल्कि पूरे देश को पछाड़ दिया है। देश व हरियाणा में जहां दो महीने में कोरोना के केस दोगुना हो रहे हैं, वहीं महेन्द्रगढ़ जिले में एक महीने में ही दोगुना हो रहे हैं। निश्चित तौर पर यदि हम नहीं चेते तो आने वाले समय में जिले में यूरोपीय देशों के जैसे हालात होने की आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता है। वैसे भी सर्दी में इस वायरस के और अधिक एक्टिव होने का अंदेशा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी जता चुके हैं।

loksabha election banner

हालांकि इस चिंता के बीच थोड़ी राहत भरी खबर यह है कि कोरोना को मात देने में महेन्द्रगढ़ जिलावासियों की स्थिति काफी बेहतर है। लेकिन, प्रदेश में हालात यहां से ठीक हैं। हां देश के रिकवरी रेट से महेंद्रगढ़ के हालात ठीक हैं। इस हालात में जिलावासियों को समय रहते एहतियात के कदम उठाने जरूरी हो गए हैं। मास्क का नियमित इस्तेमाल अनिवार्य करना होगा। हर व्यक्ति तक सैनिटाइजर उपलब्ध हो और शारीरिक दूरी बनाकर ही कार्य सुचारू रूप से चलाया जाए।

कोरोना चेन तोड़ने के लिए जिले में दो दिन लॉकडाउन करना चाहिए

कोरोना संक्रमण की गति रोकने के लिए प्रशासन को चाहिए कि कम से कम दो दिन लॉकडाउन की घोषणा करे, ताकि संक्रमण की चेन तोड़ी जा सके। यदि ठोस कदम नहीं उठाया गया तो स्थिति बिगड़ने की आशंका से इन्कार नहीं किया जा सकता है।

रिकवरी रेट         डबलिंग

देश में 79.07      60 दिन

हरियाणा 86.45   60 दिन

महेन्द्रगढ़ 85.49  30 दिन

जिले में टेस्ट लेने की स्थिति

कुल पाजिटिव पाजिटिव रेट

आरटी-पीसीआर 40095 2322 5.8 फीसद

एंटीजन टेस्ट किट 17477 1062 6.0 फीसद

कुल 57572 3384 5.9 फीसद

रिजल्ट का इंतजार 387 0 0

जिले में अब तक कुल केस 3384

ठीक हुए 2893

एक्टिव 491

होम आइसोलेट 438

अस्पताल में उपचाराधीन 46

अधिकारी ने कहा

प्रदेश में एक लाख से ज्यादा कोरोना मरीज हैं और उनको दोगुना होने में समय लगता है, लेकिन हमारे जिले में कोरोना के मरीज 3 हजार के आस-पास हैं तो दोगुना होने में ज्यादा समय नहीं लग रहा है। इसीलिए दिखने में यह बड़ा आंकड़ा लग रहा है पर असल में ऐसी बड़ी बात नहीं है।

डा. अशोक कुमार, सिविल सर्जन।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.