Move to Jagran APP

जिले में दो साल में हो चुकी हैं 7 सौ से अधिक दुर्घटनाएं

आपकी जान बहुत कीमती है। या यूं कहें कि आपकी जान की कोई किमत नहीं लगाई जा सकती है। जागरण संवाददाता नारनौल आपकी जान बहुत कीमती है। या यूं कहें कि आपकी जान की कोई कि

By JagranEdited By: Published: Tue, 24 Nov 2020 07:41 PM (IST)Updated: Tue, 24 Nov 2020 07:41 PM (IST)
जिले में दो साल में हो चुकी हैं 7 सौ से अधिक दुर्घटनाएं
जिले में दो साल में हो चुकी हैं 7 सौ से अधिक दुर्घटनाएं

जागरण संवाददाता, नारनौल: आपकी जान बहुत कीमती है। या यूं कहें कि आपकी जान की कोई किमत नहीं लगाई जा सकती है। जरूरत इस बात की है कि आप सड़क पर चलें तो सुरक्षित रहें। क्योंकि टूटी हुई सड़कें, ओवरलोड वाहन और नशे की वजह से जिले में पिछले दो साल में एक नहीं, बल्कि करीब साढ़े 7 सौ से अधिक दुर्घटनाएं घटित हो चुकी हैं। इनमें से 330 दुर्घटनाएं दो बहुत ही गंभीर हुई हैं और वाहन चालकों को जान गंवानी पड़ी, जबकि 428 दुर्घटनाओं में जिलावासी घायल हो गए।

loksabha election banner

वैसे तो सड़क हादसों की एक नहीं, बल्कि कई वजह हैं। महेंद्रगढ़ जिले की बात करें तो यहां पर टूटी हुई सड़कें और सरपट दौड़ते ओवरलोड डंपर बड़े कारण हैं। फिटनेस की जांच करवाए बगैर हजारों डंपर जिले भर से गुरुग्राम, फरीदाबाद, दिल्ली में जाते हैं। प्रदेश में सर्वाधिक पहाड़ व माइनिग इस जिले में हैं और हजारों डंपर यहां से सरपट दौड़ते दिखाई दे जाते हैं। तेज गति होने की वजह से आए दिन हादसे हो रहे हैं। हालांकि दुर्घटनाओं में अन्य कारण वाहनों की फिटनेस में खामी, नशा और रफ्तार, ओवरलोडेड वाहन, ट्रैक्टर ट्राली और जुगाड़, सड़कों पर आधे-अधूरे निर्माण कार्य, सड़क पर गलत पार्किंग, फुटपाथ पर खड़े खराब वाहन, यातायात नियमों का उल्लंघन भी हैं। ट्रैफिक नियमों की पालना करके भी हादसों पर अंकुश लगाया जा सकता है। लेकिन विडंबना यह है कि अधिकांश दोपहिया वाहन चालक खासकर नियमों की अवहेलना करते दिखाई दे रहे हैं।

------

जिले में दुर्घटनाओं का ब्योरा वर्ष --गंभीर दुर्घटनाएं --कम गंभीर दुर्घटनाएं 2019 183 251 23 नंवबर 2020 तक 147 177 ------------

यातायात नियमों की पालना करें तो लगेगा हादसों पर अंकुश

पुलिस अधीक्षक चंद्रमोहन ने कहा कि हादसों को टालने के लिए जरूरी है कि यातायात नियमों की पालना की जाए। इससे हम हादसों को कम कर सकते हैं। खासकर सर्दियों के मौसम में हादसे अधिक होते हैं और इस मौसम में सजग रहने की जरूरत है। दैनिक जागरण का अभियान सराहनीय है और पुलिस विभाग भी इस अभियान में हर संभव मदद करेगा।

---वर्जन------

निश्चित तौर पर जिलावासियों को सुरक्षित रखने के लिए जागरूकता अभियान चलाने की जरूरत है। दैनिक जागरण की पहल सराहनीय है और जिला प्रशासन भी जागरूकता अभियान जल्द ही शुरू करने जा रहा है।

-- अजय कुमार, उपायुक्त।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.