Move to Jagran APP

स्मार्ट सिटीज के विकास में आधुनिक परिवहन व्यवस्था का अहम योगदान: प्रो. टंकेश्वर कुमार

परिवहन के क्षेत्र में अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी का योगदान अब समय की मांग है और इसके माध्यम से हम भारत सरकार की ओर से विकसित की जा रही स्मार्ट सिटीज के विकास में परिवहन से जुड़ी आवश्यकता को पूर्ण कर सकते हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Jan 2022 04:44 PM (IST)Updated: Sun, 23 Jan 2022 04:44 PM (IST)
स्मार्ट सिटीज के विकास में आधुनिक परिवहन व्यवस्था का अहम योगदान: प्रो. टंकेश्वर कुमार
स्मार्ट सिटीज के विकास में आधुनिक परिवहन व्यवस्था का अहम योगदान: प्रो. टंकेश्वर कुमार

संवाद सहयोगी, महेंद्रगढ़: परिवहन के क्षेत्र में अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी का योगदान अब समय की मांग है और इसके माध्यम से हम भारत सरकार की ओर से विकसित की जा रही स्मार्ट सिटीज के विकास में परिवहन से जुड़ी आवश्यकता को पूर्ण कर सकते हैं। आज जरूरत है इस क्षेत्र में उपलब्ध संभावनाओं और चुनौतियों को जानने समझने की ओर उसके अनुरूप खुद को तैयार करने की। यह विचार हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय (हकेंविवि), महेंद्रगढ़ के कुलपति प्रो.टंकेश्वर कुमार ने विश्वविद्यालय के सेंटर फोर इनोवेशन एंड इन्क्यूबेशन की ओर से आयोजित आनलाइन विशेषज्ञ व्याख्यान को संबोधित करते हुए व्यक्त किए।

loksabha election banner

कुलपति ने इस मौके पर विशेषज्ञ वक्ता के रूप में उपस्थित पंजाब विश्वविद्यालय, चंडीगढ़ के प्रो.नवीन अग्रवाल का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि अवश्य ही उनके संबोधन से इस दिशा में भविष्य की संभावनाओं और चुनौतियों को जानने-समझने में मदद मिलेगी। इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम फोर स्मार्ट सिटीज-चैलेंजेस एंड ओपोच्युर्निटीज विषय पर केंद्रित इस विशेषज्ञ व्याख्यान के आरंभ में विश्वविद्यालय के सेंटर फोर इनोवेशन एंड इन्क्यूबेशन की को-आडिनेटर प्रो.सुनीता श्रीवास्तव ने सेंटर द्वारा जारी विभिन्न प्रयासों के विषय में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अवश्य ही इस आयोजन के माध्यम से भी स्मार्ट सिटीज की परिवहन संबंधी आवश्यकताओं को जानने-समझने में मदद मिलेगी और प्रतिभागियों को इस दिशा में नए प्रयास करने का बल मिलेगा। विशेषज्ञ वक्ता प्रो. नवीन अग्रवाल ने परिवहन व्यवस्था में सुधार के साथ-साथ हरित ईंधन के उपयोग और पब्लिक ट्रांसपोर्ट को सु²ढ़ बनाने के लिए आवश्यक उपायों की जानकारी प्रतिभागियों को दी। उन्होंने बताया कि किस तरह से अब पेट्रोल, डीजल के स्थान पर बायोफ्यूल, इलेक्ट्रिक आदि माध्यमों का उपयोग की दिशा में कार्य जारी है और इनकी मदद से इन स्मार्ट सिटीज की परिवहन व्यवस्था को आदर्श रूप प्रदान किया जा सकता है। आनलाइन व्याख्यान के अंत में विशेषज्ञ वक्ता ने प्रतिभागियों के सवालों के उत्तर दिए। इस कार्यक्रम के आयोजन में प्रो.पवन कुमार मौर्य, डा. अनूप यादव और सुनील अग्रवाल ने महत्वपूर्ण योगदान दिया। आयोजन में विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों के प्रमुख, शिक्षक, शोधार्थी, विद्यार्थी और कर्मचारी शामिल हुए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.