Move to Jagran APP

विभिन्न 18 विभागों के स्टाल में मिलेगी सरकारी योजनाओं की जानकारी

जिले के वे परिवार जो आर्थिक रूप से अब तक विकास की दौड़ में थोड़ा पीछे छूट गए थे उन्हें स्वरोजगार से जोड़ने व उनमें कौशल विकास विकसित करने के उद्देश्य से नारनौल खंड में पहली बार सोमवार से दो दिवसीय अंत्योदय मेले का शुभारंभ होगा। मेले में विभिन्न विभागों के 18 स्टाल लगाए जाएंगे।

By JagranEdited By: Published: Sun, 28 Nov 2021 06:31 PM (IST)Updated: Sun, 28 Nov 2021 06:31 PM (IST)
विभिन्न 18 विभागों के स्टाल में मिलेगी सरकारी योजनाओं की जानकारी
विभिन्न 18 विभागों के स्टाल में मिलेगी सरकारी योजनाओं की जानकारी

जागरण संवाददाता, नारनौल: जिले के वे परिवार जो आर्थिक रूप से अब तक विकास की दौड़ में थोड़ा पीछे छूट गए थे उन्हें स्वरोजगार से जोड़ने व उनमें कौशल विकास विकसित करने के उद्देश्य से नारनौल खंड में पहली बार सोमवार से दो दिवसीय अंत्योदय मेले का शुभारंभ होगा। मेले में विभिन्न विभागों के 18 स्टाल लगाए जाएंगे। जहां लोगों को विभिन्न सरकारी योजनाओं की जानकारी देने के साथ सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत लघु सचिवालय के नजदीक सभागार भवन में लगने वाले मेले के प्रबंधन की समीक्षा करने के लिए रविवार को माक ड्रिल हुई। नारनौल उपमंडल अधिकारी मनोज कुमार ने तैयारियों का जायजा लिया। इन मेलों के लिए भी एक-एक प्रशासनिक अधिकारी, आइपीएस और एचसीएस अधिकारियों को नोडल आफिसर लगाया गया है। खंड स्तर पर संबंधित एसडीएम नोडल अफसर रहेंगे। सभागार भवन के प्रांगण में अलग-अलग काउंटर लगाए हैं। सबसे पहले लाभार्थियों के लिए दो वेलकम काउंटर लगाए गए हैं। यहां पर परिवार का नाम सूची में देखा जाएगा और टोकन जारी होगा।

पांच डेस्क पर होगी काउंसलिग: लाभार्थी की काउंसलिग करने के लिए पांच डेस्क बनाए हैं। जहां पर लाभार्थी की जरूरत व उसकी इच्छा अनुसार संबंधित योजनाओं पर एप के माध्यम से ही चिह्नित किया जाएगा। इसमें पहले से ही चिह्नित किए अंत्योदय परिवार को सरकार की किसी न किसी योजना से जोड़ने का काम किया जाएगा। पहले केवल एक योजना के लिए लाभ देने की योजना थी, लेकिन अब सरकार ने लाभार्थी चाहे तो सभी योजनाओं के लिए भी आवेदन कर सकता है। इसके बाद लाभार्थी को संबंधित विभाग के डेस्क पर भेजा जाएगा जहां संबंधित योजना के लिए आवेदन करवाया जाएगा। यह प्रक्रिया एप के माध्यम से की जाएगी। संबंधित योजनाओं के लिए बैंक के मैनेजर भी वहीं पर मौजूद रहेंगे जो उन्हें ऋण के लिए आवेदन करवाएंगे। 15 दिन बाद इसी स्थान पर लगने वाले दो दिवसीय मेले में ऋण सर्टिफिकेट वितरित किए जाएंगे। 18 विभाग होंगे अंत्योदय मेले में शामिल: खंडस्तरीय अंत्योदय मेले में 18 विभागों के अधिकारी अपना अपना स्टाल लगाएंगे। इनमें हरियाणा रेडक्रास सोसाइटी, हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद, हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन, हरियाणा महिला विकास निगम, हरियाणा पिछड़े वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग कल्याण निगम, हरियाणा डेयरी विकास सहकारी प्रसंघ लिमिटेड, हरियाणा कौशल विकास मिशन, हरियाणा एग्रो इंडस्ट्रीज कार्पोरेशन लिमिटेड, हरियाणा अनुसूचित जातियां वित्तीय एवं विकास निगम, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम निदेशालय, सीएससी ई - गवनर्ेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड, शहरी स्थानीय निकाय विभाग, विकास एवं पंचायत विभाग, रोजगार विभाग, मतस्य पालन विभाग, पशुपालन एवं डेयरिग विभाग, ग्रामीण विकास विभाग व उद्यान विभाग शामिल हैं। राज्य सरकार अंत्योदय मेलों को लेकर बहुत अधिक गंभीर है। यही कारण है कि सरकार ने हर रोज फीडबैक देने के निर्देश दिए हैं। अंत्योदय मेले के निकास द्वार पर ही एक फीडबैक डेस्क बनाया गया है जहां लाभार्थी दी गई सेवाओं को देखते हुए अधिकारियों को अंक देंगे।

अमित शर्मा, जिला समाज कल्याण अधिकारी एवं जिला समन्वयक सदस्य सचिव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.