Move to Jagran APP

लक्ष्य को हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत जरूरी

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 12वीं कक्षा के कला संकाय में राज्य में टापर रही छात्रा मनीषा को उपायुक्त ने सम्मानित किया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 27 Jul 2020 06:02 PM (IST)Updated: Mon, 27 Jul 2020 06:02 PM (IST)
लक्ष्य को हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत जरूरी
लक्ष्य को हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत जरूरी

जागरण संवाददाता, नारनौल :

loksabha election banner

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 12वीं कक्षा के कला संकाय में राज्य में टॉपर रही छात्रा मनीषा को उपायुक्त आरके सिंह ने सम्मानित किया। शिक्षा विभाग द्वारा एकत्रित 2 लाख 50 हजार रुपये की राशि भेंट करते हुए उपायुक्त ने कहा कि सम्मान के पल अविस्मरणीय होते हैं जो हमें और आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते हैं। मनीषा की शिक्षा में रुचि व लगन तथा अध्यापकों की मेहनत का ही परिणाम है जो इस जिला के राजकीय स्कूल की छात्रा ने प्रदेश में जिला का नाम रोशन किया है। शिक्षा का माहौल व विषयों को रुचिकर बनाना अध्यापक का कार्य है वहीं प्रत्येक विषय को चरणबद्ध तरीके से अध्ययन करना विद्यार्थी का कार्य है। विद्यालय परिवार के इस अथक प्रयास से मनीषा ने यह सफलता हासिल की है। उन्होंने कहा कि अध्यापकों का सम्मान, एकाग्रता, विचार व आचरण सही होने के साथ साथ लक्ष्य को हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत विद्यार्थी के लिए जरूरी है। उन्होंने कहा कि बाल सभा में अध्यापकों व बच्चों द्वारा रखे प्रश्न सभी के लिए ज्ञानवर्धक साबित होते हैं। अध्यापक भी पूरी तैयारी से कक्षा में जाएं जिससे बच्चों द्वारा रखें प्रश्नों का सही जवाब दिया जा सके। बच्चों को अपने करियर के लिए अध्यापकों व अभिभावकों से भी विचार विमर्श करना चाहिए। इस अवसर पर मनीषा ने अपनी सफलता का श्रेय अपने अभिभावकों व अध्यापकों को दिया।

जिला शिक्षा अधिकारी सुनील दत्त ने कहा कि जिले में प्रतिभाओं की कमी नहीं है। आवश्यकता है उन्हें आगे लाने एवं अच्छा माहौल व वातावरण देने की। अध्यापक शिक्षा रूपी समुद्र में से मनीषा जैसे मोती ढूंढने के लिए प्रयास करें। सिहमा स्कूल में बेहतर परिणाम से अपनी एक अलग पहचान बनाई है। प्राचार्य सुधीर कुमार ने बताया कि स्कूल में बच्चों को अलग से मेहनत करवाने के साथ सुबह व दोपहर को परीक्षा आयोजित करवाने के साथ-साथ किए कार्य की समीक्षा व बच्चों के डाउट दूर करने का अवसर प्रदान करना व बच्चों ने स्वयं रुचि लेकर मेहनत की जिसका परिणाम आज स्कूल के अन्य बच्चों ने बेहतर अंक प्राप्त किए हैं। उन्होंने आश्वासन दिया कि इस सम्मान की श्रृंखला को आगे ले जाएंगे। इस अवसर पर नगराधीश मनोज कुमार, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी नसीब सिंह, उपजिला शिक्षा अधिकारी शक्ति पाल, पवन भारद्वाज, अलका सिंह, राजेंद्र प्रसाद, अभय राम, कृष्ण सिंह के अलावा विभिन्न स्कूलों के प्राचार्य व प्रवक्ता उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.