Move to Jagran APP

सरसों की खरीद शुरू नहीं नहीं होने से किसान परेशान

कनीना क्षेत्र में किसानों की सरसों न बिकने से किसानों में बेचैनी बढ़ती जा रही है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 26 Jun 2020 07:02 PM (IST)Updated: Fri, 26 Jun 2020 07:02 PM (IST)
सरसों की खरीद शुरू नहीं नहीं होने से किसान परेशान
सरसों की खरीद शुरू नहीं नहीं होने से किसान परेशान

संवाद सहयोगी, कनीना : कनीना क्षेत्र में किसानों की सरसों न बिकने से किसानों में बेचैनी बढ़ती जा रही है। उनका कहना है कि सरसों नहीं खरीदे जाने से उनके घर के काम ठप हो गये है। जहां खरीफ फसल की बिजाई चल रही है। वहीं रबी फसल की पैदावार घरों में पड़ी हुई है। ऐसे में सरसों केवल तेल मिलों पर ही सरसों बेची जा सकती है, कितु वहां अच्छे भाव नहीं मिल रहे हैं।

loksabha election banner

--------

उन्होंने सरसों बेचने के लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाया था। सरसों बिक्री के लिए इंतजार में बैठे हैं, कितु अभी तक सरकार ने उनकी सरसों की खरीद नहीं कर पाई है। जिसके चलते उनके घर में सरसों पड़ी है और घर का बजट भी डगमगा रहा है। आय का प्रमुख स्त्रोत सरसों ही होती है।

---मोहन कुमार।

----

रबी की फसल एकमात्र पैदावार होती जिसे बेचकर ही अपनी आय प्राप्त करते हैं लेकिन सरकार ने उनकी सरसों नहीं खरीदी है। उन्होंने रजिस्ट्रेशन भी करवाया था। सभी घर के कार्य तथा अन्य कार्य भी पैदावार बिक्री से ही पूरे किए जाते हैं और वे अब रुक गए हैं। उन्होंने सरकार से मांग की है कि जल्द से जल्द सरसों खरीदने का प्रबंध किया जाए।

--सूबे सिंह।

----

उन्होंने भी सरसों का रजिस्ट्रेशन करवाया था, लेकिन सरसों रजिस्ट्रेशन के पश्चात कुछ किसानों की सरसों खरीद ली गई वे इंतजार करते ही रह गए। ऐसे में उनकी मांग है कि उनकी सरकारी रेट पर सरसों की खरीद करवाई जाए। किसानों का एकमात्र आय का साधन सरसों होती है। यदि सरसों नहीं बिकेगी तो घर का काम कैसे चल पाएगा।

---महेश कुमार।

------

सरसों घर पर पड़ी हुई है। वे सरकार द्वारा खरीद का इंतजार कर रहे हैं। सरकार जब सरसों खरीदेगी तभी सरसों बेचकर घर परिवार का गुजर बसर कर पाएंगे। खरीद नहीं होने उन्हें भारी परेशानी हो रही है।

---राकेश कुमार।

------

वर्जन : सरकार का आदेश आते ही सरसों की खरीद शुरू करवा दी जाएगी, परंतु अभी तक सरकार की ओर से कोई आदेश नहीं आया है। जिसके चलते वे भी असहाय हैं।

---राजकुमार कनीनवाल, चेयरमैन मार्केट कमेटी कनीना।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.