Move to Jagran APP

अतिक्रमण के कारण दिनभर रहती है जाम की स्थिति

नगरपालिका में चल रही आपसी खींचतान के कारण अतिक्रमणकारियों के हौसले बुलंद हैं। शहर में दिन प्रतिदिन बढ़ते अतिक्रमण के कारण लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Feb 2019 04:29 PM (IST)Updated: Thu, 14 Feb 2019 04:29 PM (IST)
अतिक्रमण के कारण दिनभर रहती है जाम की स्थिति
अतिक्रमण के कारण दिनभर रहती है जाम की स्थिति

जागरण संवाददाता, महेंद्रगढ़: नगरपालिका में चल रही आपसी खींचतान के कारण अतिक्रमणकारियों के हौसले बुलंद हैं। शहर में दिन-प्रतिदिन बढ़ते अतिक्रमण के कारण लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा रहा है। शहर के सिनेमा रोड, रेलवे रोड, आइटीआइ रोड, सब्जीमंडी रोड व आजाद चौक सहित अनेक स्थानों पर अतिक्रमण की समस्या नासूर बनी हुई है। यह कम होने की बजाए दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है, जिसके कारण हर मुख्य सड़क मार्ग पर दिनभर जाम की स्थिति बनी रहना आम बात हो गई है। नगर पालिका द्वारा अतिक्रमण के विरुद्ध कभी भी ठोस कार्रवाई नहीं करने के कारण अतिक्रमणकारियों के हौसले दिन-प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं। दुकानदारों ने अपनी दुकानों के बाहर दोनों तरफ कई फुट तक सड़क मार्ग पर सामान सजा रखा है। उसके बाद वाहन खड़े कर देने से मार्ग तंग रास्तों में तबदील हो रहे हैं। सबसे अधिक परेशानी सिनेमा रोड, सब्जी मंडी रोड, शॉ¨पग कांपलेक्स व आइटीआइ रोड पर हो रही है। शहरवासियों का नगरपालिका प्रशासन पर अतिक्रमण हटाने के लिए अत्याधिक दबाव पड़ने पर कभी कभार कार्रवाई करके अपने कर्तव्य की इतिश्री समझ लेते हैं। अधूरे मन से की गई कार्रवाई में रेहड़ी वाले एवं कुछ छोटे दुकानदार ही अतिक्रमण की कार्रवाई की चपेट में आते हैं। प्रभावशाली दुकानदारों के विरुद्ध कार्रवाई करने की हिम्मत न जुटा पाने के कारण नपा प्रशासन पर भेदभाव के आरोप लगने के बावजूद भी मामले को ठंडे बस्ते में डाल दिया जाता है। दिनभर वाहन चालक एवं नगरवासी अतिक्रमण की समस्या से दो-चार होते रहते हैं। ऐसा लगता है कि नपा प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन आंखे मूंद कर के बैठे हैं। बार-बार नपा प्रशासन की ओर से शीघ्र कार्रवाई करने एवं विकास कार्य आरंभ करने के आश्वासन मिलते रहते हैं। हर बार ढाक के तीन पात वाली कहावत चरितार्थ करते हुए समस्या जस की तस बनी रहती है।

loksabha election banner

अतिक्रमण की समस्या को लेकर दुकानदार राजकुमार ने बताया कि नपा प्रशासन की लचर व्यवस्था के कारण शहर में अतिक्रमण की समस्या बढ़ रही है।

राजबीर यादव ने बताया कि नगरपालिका की आपसी खींचतान का फायदा अतिक्रमण कारी उठा रहे हैं। नपा के पास शहर को अतिक्रमण मुक्त बनाने के लिए कोई ठोस योजना नहीं है, जिसके कारण अतिक्रमणकारियों के हौसले बुलंद हैं।

शहर के वार्ड नंबर तीन निवासी कुलदीप सैनी ने बताया कि अतिक्रमण के कारण शहर में दिनभर जाम की स्थिति बनी रहती है। दुकानों के आगे वाहनों की लंबी लाइनें लग जाती हैं जिससे दुकानदारी भी प्रभावित हो रही है।

शहरवासी प्रभातीलाल ने बताया कि दुकानों के आगे किए गए अतिक्रमण के कारण अच्छे खासे चौड़े रास्ते भी तंग नजर आते हैं। नपा प्रशासन व अधिकारियों का इस ओर कोई ध्यान नहीं है। अतिक्रमण के चलते लगने वाले जाम से लोगों को प्रतिदिन दो-चार होना पड़ रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.