Move to Jagran APP

डीसी ने किया फसल गिरदावरी के कार्य का निरीक्षण

उपायुक्त अजय कुमार ने सोमवार को नांगल चौधरी के गांव नांगल कालिया में फसल गिरदावरी के कार्य का निरीक्षण किया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 01 Mar 2021 05:21 PM (IST)Updated: Mon, 01 Mar 2021 05:21 PM (IST)
डीसी ने किया फसल गिरदावरी के कार्य का निरीक्षण
डीसी ने किया फसल गिरदावरी के कार्य का निरीक्षण

संवाद सहयोगी, नांगल चौधरी: उपायुक्त अजय कुमार ने सोमवार को नांगल चौधरी के गांव नांगल कालिया में फसल गिरदावरी के कार्य का निरीक्षण किया। इस दौरान उनके साथ राजस्व विभाग से जुड़े अधिकारी भी मौजूद थे।

loksabha election banner

डीसी ने नांगल कालिया के आसपास रबी फसल का जायजा लिया तथा मौके पर ही पटवारी व कानूनगो द्वारा रजिस्टर में दर्ज की गई एंट्री को चेक किया। उन्होंने कई एकड़ में मौके पर बोई गई फसल तथा रजिस्टर में दर्ज एंट्री का मिलान किया। उपायुक्त ने कहा कि गिरदावरी बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य है। इस काम में किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। अगर कहीं भी किसी कर्मचारी द्वारा लापरवाही की जाती है तो उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के निर्देश हैं कि किसानों को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होनी चाहिए। इसके लिए जरूरी है कि बोई गई फसल की सही इंट्री राज्य विभाग के रिकार्ड में दर्ज होनी चाहिए। उपायुक्त अजय कुमार ने बताया कि रबी फसल की गिरदावरी का कार्य कई स्तर पर जांचा जा रहा है। उन्होंने बताया मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर पंजीकृत किसानों का रिकार्ड भी अच्छी तरह से जांचा जाएगा, ताकि फसल बेचते समय किसान को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो। उन्होंने बताया कि मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर प्रदेश में महेंद्रगढ़ जिला प्रथम स्थान पर है। यहां पर लगभग 72 फीसदी किसानों ने अपना पंजीकरण करवाया है। अब तक जिले के 63 हजार से अधिक किसानों ने अपना पंजीकरण करवाया है। मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर अभी तक रबी फसल के लिए 2.60 लाख एकड़ एरिया कवर हो चुका है। इस मौके पर उनके साथ नायब तहसीलदार रोहित, सदर कानूनगो राजपाल, नायब सदर कानूनगो ओमप्रकाश के अलावा राजस्व विभाग से जुड़े अन्य कर्मचारी की मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.