Move to Jagran APP

अवैध खनन करने वाले आठ लोगों के खिलाफ मामला दर्ज

अरावली क्षेत्र में अवैध पत्थर खनन व नदी में बजरी खनन पर पाबंदी को लेकर वन व खनन विभाग ने सख्ती बरतना शुरू कर दिया है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 14 Dec 2020 07:31 PM (IST)Updated: Mon, 14 Dec 2020 07:31 PM (IST)
अवैध खनन करने वाले आठ लोगों के खिलाफ मामला दर्ज
अवैध खनन करने वाले आठ लोगों के खिलाफ मामला दर्ज

संवाद सहयोगी, नांगल चौधरी: अरावली क्षेत्र में अवैध पत्थर खनन व नदी में बजरी खनन पर पाबंदी को लेकर वन व खनन विभाग ने सख्ती बरतना शुरू कर दिया है। गांव पांचनोता के अरावली जोन में अवैध खनन करने वालों के खिलाफ विभाग ने थाने में मुकदमा दर्ज करवाया है। विभाग द्वारा पुलिस से भी सभी आरोपितों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का आग्रह किया है।

prime article banner

पुलिस को दी शिकायत में खनन अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि सरकार के निर्देशानुसार जिले में टॉस्क फोर्स गठित है। जिला उपायुक्त को टॉस्क फोर्स के चेयरमैन की जिम्मेदारी सौंपी गई है। उनके निर्देशानुसार फोरेस्ट, माइनिग, प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड, भूजल विभाग के अधिकारी औचक निरीक्षण करते हैं। 30 अप्रैल को फोरेस्ट विभाग के अफसरों ने पाचनोता जोन का निरीक्षण किया था। उन्होंने अरावली जोन में खनन की पुष्टि होने पर छानबीन शुरू की। जांच के दौरान पाचनोता के आठ लोगों द्वारा अवैध खनन करना पाया गया। उन्होंने जिला उपायुक्त, एसपी तथा माइनिग विभाग को पत्र भेजकर कार्रवाई का अनुरोध किया था। पत्र में वर्णित लोगों पर चोरी-छुपे वाहनों में अवैध रूप से पत्थर चोरी करने के आरोप हैं। प्रशासनिक आदेशों के मुताबिक फोरेस्ट विभाग के पत्र की फोटो कॉपी को शिकायत के साथ संलग्न करके केस दर्ज करने की सिफारिश की है। शिकायत मिलने पर थाना इंचार्ज ने नामजद आरोपितों के खिलाफ केस दर्ज करके छानबीन शुरू कर दी है। उन्होंने बताया कि अवैध खनन किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं होगा। आरोपितों के खिलाफ जल्द ही आगामी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK