Move to Jagran APP

फर्जीवाड़े से सरसों वेरीफाई करने पर ब्राह्मणवास नूं का पटवारी निलंबित

जागरण संवाददाता नारनौल नारनौल और निजामपुर में बनाए गए सरसों के खरीद केंद्रों पर राजस्थान से सरसों लाने वाले दलालों राजस्व विभाग के अधिकारियों और कुछ लालची किस्म के किसानों ने मिलीभगत करके फर्जी और गलत रजिस्ट्रेशन करके सैकड़ों क्विटल सरसों बेच डाली।

By JagranEdited By: Published: Thu, 23 Apr 2020 06:22 PM (IST)Updated: Fri, 24 Apr 2020 06:19 AM (IST)
फर्जीवाड़े से सरसों वेरीफाई करने पर ब्राह्मणवास नूं का पटवारी निलंबित
फर्जीवाड़े से सरसों वेरीफाई करने पर ब्राह्मणवास नूं का पटवारी निलंबित

जागरण संवाददाता, नारनौल : नारनौल और निजामपुर में बनाए गए सरसों के खरीद केंद्रों पर राजस्थान से सरसों लाने वाले दलालों, राजस्व विभाग के अधिकारियों और कुछ लालची किस्म के किसानों ने मिलीभगत करके फर्जी और गलत रजिस्ट्रेशन करके सैकड़ों क्विटल सरसों बेच डाली। मामला डीसी के संज्ञान में आने पर उन्होंने इसे गंभीरता से लिया। ड्यूटी में लापरवाही बरतने पर इस ब्राह्मणवास नूं के पटवारी रामबिलास को डीसी जगदीश शर्मा ने तुरंत प्रभाव से पद से निलंबित कर दिया है।

loksabha election banner

बता दें कि मार्केट कमेटी के चेयरमैन जेपी सैनी व सचिव अशोक यादव ने गत दिवस बुधवार को निजामपुर खरीद केंद्र का दौरा किया, तो ऐसे मामलों की शिकायत किसानों ने की थी। किसानों ने बताया था कि निजामपुर खरीद केंद्र पर सरसों खरीद कार्य में बड़ा फर्जीवाड़ा हो रहा है। किसानों का आरोप था कि राजस्व विभाग की मिलीभगत से इस सेंटर पर दलाल ऐसे किसानों के नाम पर फर्जी और गलत रजिस्ट्रेशन करवाकर सरसों बेच गए हैं। इनमें कुछ किसानों के नाम जमीन तक नहीं है। कुछ किसानों के पास जमीन कम होने के बावजूद उसने तीन गुणा अधिक सरसों बेच दी। वहीं जो किसान पिछले दिनों ओलावृष्टि में अपनी फसलों को 50 प्रतिशत तक नष्ट दिखाकर मुआवजा ले चुके हैं, वो प्रति एकड 8 क्विटल पैदावार के अनुसार पूरी-पूरी फसल बेच गए हैं।

कुछ किसानों ने इस मौके पर 12 किसानों की एक सूची कमेटी के चेयरमैन जेपी सैनी व अशोक यादव को सौंपी थी, जिन पर उपरोक्त आरोप लगाकर सरसों बेचने की बात कही थी। सूची के अनुसार जब मार्केट कमेटी ने अपना रिकार्ड खंगाला तो ये सभी 12 किसान एक ही गांव बामनवास नूं के निकले, जो एक ही दिन में अपनी सरसों बेच भी गए। लेकिन इनकी जमीन के बारे वैरीफाइ की तह तक जाने के लिए मामला तुरंत प्रभाव से डीसी जगदीश शर्मा के संज्ञान में डाला गया। प्रशासन ने इस मामले में तुरंत कड़ाई से संज्ञान लेते हुए इसकी प्रशासनिक स्तर पर जांच शुरू की। इतना ही डीसी ने बुधवार देर रात तक राजस्व विभाग व अन्य संबंधित विभाग के अधिकारियों की बैठक भी ली। फर्जीवाड़ा करने वाले किसानों पर हो सकता है मुकदमा :

निजामपुर खरीद केंद्र पर मामले का भंडाफोड़ होने के बाद अब तहसीलदार और नायब तहसीलदार की जांच में यदि उन लालची किस्म के किसानों का भंडाफोड़ हो जाता है, जिन्होंने दलालों और राजस्व विभाग के अधिकारियों से मिलकर गलत रजिस्ट्रेशन करवाया है और उसके तहत सरसों बेच चुके हैं तो उन पर भी मुकदमा दर्ज होने की तलवार लटक गई है। वर्जन..

मामला संज्ञान में आने के बाद बामनवास नूं क्षेत्र के पटवारी रामबिलास को सस्पेंड करके इसकी जांच डीआरओ को सौंप दी है। साथ ही इस पटवारी द्वारा जिन भी किसानों की जमीन वैरीफाइड की गई है, उनकी जांच के लिए भी डीआरओ, तहसीलदार व नायब तहसीलदार को बोल गया है। वे अब उन सभी किसानों की जमीन की वैरीफाई दोबारा देखेंगे, जिनको रामबिलास पटवारी ने वैरीफाइड किया था।

-जगदीश शर्मा, डीसी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.