Move to Jagran APP

अभिभावक और शिक्षक विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास पर ध्यान दें

यदुवंशी शिक्षा निकेतन महेंद्रगढ़ के सभागार में विद्यार्थियों के सफल भविष्य के लिए कार्ययोजना 2022-23 का आयोजन किया गया जिसमें यदुवंशी ग्रुप के सभी स्कूलों के प्रधानाचार्यों ने भाग लिया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 01 Jul 2022 05:09 PM (IST)Updated: Fri, 01 Jul 2022 05:09 PM (IST)
अभिभावक और शिक्षक विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास पर ध्यान दें

संवाद सहयोगी, महेंद्रगढ़: यदुवंशी शिक्षा निकेतन, महेंद्रगढ़ के सभागार में विद्यार्थियों के सफल भविष्य के लिए कार्ययोजना 2022-23 का आयोजन किया गया, जिसमें यदुवंशी ग्रुप के सभी स्कूलों के प्रधानाचार्यों ने भाग लिया।

loksabha election banner

आयोजित कार्य योजना में मुख्यातिथि यदुवंशी ग्रुप के चेयरमैन राव बहादुर सिंह रहे, विशिष्ट अतिथि पीके शर्मा ज्वाइंट सेक्रेटरी, हरियाणा बोर्ड, अध्यक्षता निदेशक विजय सिंह यादव ने की।

मीटिग में बताया गया कि कार्ययोजना का मुख्य उद्देश्य नवीनतम शिक्षण प्रणाली के उद्देश्यों को साझा कर विद्यार्थियों को आत्मसात करना है। शिक्षण प्रणाली को प्रभावी बनाने के लिए माडल, प्रोजेक्ट, चार्ट एवं विभिन्न सहायक सामग्रियों का कक्षा में प्रयोग कर शिक्षण अधिगम को रोचक बनाने पर बल दिया। विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास में टीनएज एक महत्वपूर्ण समय होता है जिसमें एक प्रभावी अध्यापक उसके जीवन को सही दिशा दे सकता है। विद्यार्थियों में सकारात्मक सोच पैदा कर अधिगम प्रणाली को बल प्रदान करें।

मीटिग में विषयवार समस्याओं के साथ-साथ विद्यार्थियों की विद्यालय उपस्थिति में नियमितता, लर्निंग स्किल पर ध्यान देना, शैक्षणिक समस्याओं का निदानात्मक हल, आंतरिक व बाह्य मूल्यांकन, बोर्ड परीक्षाओं में शानदार उपलब्धि, शिक्षण गतिविधियों में सभी कौशलों में क्षमता प्रदान करना मुख्य विषय रहे। सभी प्रधानाचार्यों ने शैक्षणिक गतिविधियों पर अपने-अपने विचार रखे। नीट, आईआईटी, एनडीए, क्लैट, सीए आदि प्रतियोगी परीक्षाओं की सफलता की एक रूपरेखा तैयार कर प्रभावी योजना बनाई।

निदेशक विजय सिंह यादव ने सभी प्रधानाचार्यों को नवीनतम शिक्षण प्रणाली से अवगत करवाया तथा उन्होंने कहा कि स्कूल प्रबंधन में एक प्रधानाचार्य की भूमिका सर्वोपरि होती है। साथ ही विद्यार्थी के सर्वांगीण विकास में अध्यापक, अभिभावक व विद्यालय का त्रिकोणीय सामंजस्य अहम होता है। यदुवंशी ग्रुप के चेयरमैन राव बहादुर सिंह ने सभी प्रधानाचार्यों द्वारा विद्यार्थियों व शिक्षा के प्रति सकारात्मक ²ष्टिकोण रखने पर उनकी प्रशंसा की।

उन्होंने कहा कि यदुवंशी के सभी स्कूल हर प्रकार से प्रभावशाली शिक्षा ग्रहण करवाकर नित नए आयाम स्थापित कर रहे हैं। उन्होंने अभिभावकों द्वारा समय-समय पर दिए जाने वाले श्रेष्ठ सुझावों को यथाशीघ्र क्रियान्वित करने, प्रतियोगी परीक्षाओं की सर्वश्रेष्ठ तैयारी करवाने तथा बच्चों के सर्वांगीण विकास के प्रति अपने-अपने विद्यालय की पूर्ण भूमिका निभाने पर बल दिया। इस अवसर पर वाईस चेयरमैन एडवोकेट कर्ण सिंह यादव, प्राचार्य जितेन्द्र यादव सहित यदुवंशी के सभी स्कूलों के प्रधानाचार्य उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.