Move to Jagran APP

जीरो टॉलरेंस पॉलिसी पर होगा फसल अवशेषों में आग लगाने पर एक्शन : केशनी

हरियाणा की मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा ने कहा कि प्रदेश में फसल अवशेषों में आग लगाने को लेकर जीरो टॉलरेंस पॉलिसी पर काम किया जाएगा। इस मामले में सरपंच से लेकर एसडीएम स्तर के अधिकारी पर भी पैनी निगाहें रखी जाएंगी। अगर किसी गांव और उपमंडल में फसल अवशेषों में आग लगने का एक भी मामला सामने आया तो सरपंच और अधिकारी को चार्जशीट और सस्पेंड कर दिया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Nov 2019 06:00 AM (IST)Updated: Wed, 20 Nov 2019 06:17 AM (IST)
जीरो टॉलरेंस पॉलिसी पर होगा फसल अवशेषों में आग लगाने पर एक्शन : केशनी
जीरो टॉलरेंस पॉलिसी पर होगा फसल अवशेषों में आग लगाने पर एक्शन : केशनी

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र: हरियाणा की मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा ने कहा कि प्रदेश में फसल अवशेषों में आग लगाने को लेकर जीरो टॉलरेंस पॉलिसी पर काम किया जाएगा। इस मामले में सरपंच से लेकर एसडीएम स्तर के अधिकारी पर भी पैनी निगाहें रखी जाएंगी। अगर किसी गांव और उपमंडल में फसल अवशेषों में आग लगने का एक भी मामला सामने आया तो सरपंच और अधिकारी को चार्जशीट और सस्पेंड कर दिया जाएगा। मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा मंगलवार को चंडीगढ़ से वीडियो कान्फ्रेंसिग के जरिए अधिकारियों को दिशा-निर्देश दे रही थीं। इससे पहले मुख्य सचिव ने फतेहाबाद, जींद, कैथल, करनाल, सिरसा, अंबाला, भिवानी, हिसार, सोनीपत, पानीपत, रोहतक और अन्य जिलों के उपायुक्तों से फसल अवशेषों में आग लगाने, आग लगाने वालों के खिलाफ दर्ज एफआइआर, गिरफ्तारियों, चालान, चार्जशीट, सस्पेंड, जुर्माने की राशि सहित अन्य पहलुओं पर फीडबैक रिपोर्ट हासिल की है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में गत वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष आगजनी की घटना में काफी गिरावट आई है। इसके बावजूद सरकार फसल अवशेषों को आग लगाने को लेकर पूरी सख्ती के साथ काम कर रही है। अब तक प्रदेश में 779 एफआइआर दर्ज की गई हैं और 246 से ज्यादा केसों में चालान भी किए गए हैं। दो अधिकारियों को सस्पेंड और 15 के खिलाफ चार्जशीट भी दाखिल की गई है, लेकिन 340 केसों में अभी तक सख्ती से कार्रवाई करने के आदेश भी दिए गए हैं।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि 25 नवंबर तक प्रदेश में फसल अवशेष जलने का एक भी मामला सामने नहीं आना चाहिए। अगर किसी भी क्षेत्र में फानों में आग लगाने का मामला सामने आया तो सरपंच से लेकर संबंधित क्षेत्र के एसडीएम के खिलाफ कार्रवाई करने में देरी नहीं लगाई जाएगी। सभी उपायुक्त अभी तक दर्ज एफआइआर के एक-एक केस पर खुद निगरानी रखेंगे और एसपी के माध्यम से आरोपितों को गिरफ्तार करना सुनिश्चित करेंगे। उपायुक्त 22 व 25 नवंबर को अपने-अपने जिले की रिपोर्ट भी देना सुनिश्चित करेंगे। कुरुक्षेत्र में 70 मामले

डीसी एसएस फुलिया ने कहा कि जिले में 70 मुकदमे फानों में आग लगाने वाले लोगों के खिलाफ दर्ज किए गए है। इन मुकदमों में दर्ज लोगों को शीघ्र गिरफ्तार किया जाएगा। इसके लिए पुलिस को दिशा-निर्देश दे दिए गए हैं। इसके अलावा 20 सरपंचों को भी पंचायत विभाग की तरफ से नोटिस जारी किया गया है, अगर जवाब संतोषजनक नहीं पाया गया तो संबंधित सरपंच को सस्पेंड किया जाएगा। इस मौके पर उपनिदेशक कृषि विभाग प्रदीप मील, राजेश वर्मा आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.