Move to Jagran APP

नशे से दूर रहकर देश की उन्नति के लिए काम करे युवा शक्ति : आर्य

नशामुक्त समाज - अभियान कौशल का ट्रस्ट की ओर से रविवार को कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के आडिटोरियम में कार्यक्रम का आयोजन कर 2000 के करीब युवाओं को नशा न करने का संकल्प दिलवाया गया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 22 Mar 2021 06:58 AM (IST)Updated: Mon, 22 Mar 2021 06:58 AM (IST)
नशे से दूर रहकर देश की उन्नति के लिए काम करे युवा शक्ति : आर्य
नशे से दूर रहकर देश की उन्नति के लिए काम करे युवा शक्ति : आर्य

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : नशामुक्त समाज - अभियान कौशल का ट्रस्ट की ओर से रविवार को कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के आडिटोरियम में कार्यक्रम का आयोजन कर 2000 के करीब युवाओं को नशा न करने का संकल्प दिलवाया गया। कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से संबोधित करते हुए राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने कहा कि नशा मनुष्य को विनाश की ओर ले जाता है देश की तरक्की के लिए जरूरी है कि उसके नागरिक स्वस्थ हों और नशे से दूर रहें। विश्व में सबसे ज्यादा युवा शक्ति भारत के पास है। हमारा देश युवाओं का देश है। उन्होंने युवाओं से नशे से दूर रहने का आह्वान किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए मोहन लाल गंज (लखनऊ) के सांसद एवं ट्रस्ट के राष्ट्रीय संयोजक कौशल किशोर ने कहा कि नशे को जड़मूल से समाप्त करने के लिए यह राष्ट्रव्यापी अभियान शुरू किया गया है। इससे पहले उन्होंने लखनऊ, फतेहपुर सीकरी, कानपुर, सहारनपुर सहित कई शहरों में सम्मेलन किए हैं अब कुरुक्षेत्र की पवित्र धरा से युवाओं को नशे से दूर रहने का संकल्प दिलवाया गया है। उन्होंने कहा कि इसी कड़ी में 19 जून को सिरसा में 5000 युवाओं को नशा न करने का संकल्प दिलाया जाएगा। नशा विरोधी इस मुहिम में हस्ताक्षर अभियान, रैलीयां, प्रभात फेरियां और सम्मेलनों का आयोजन करके युवाओं से संकल्प पत्र भरवाए जाएंगे। इन्हें राज्य व केंद्र सरकार को भेजा जाएगा। कुवि कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने कहा कि कई बार युवा फैशन की आड़ में शौकिया तौर पर नशा शुरू करते हैं और धीरे धीरे नशे की लत में फंस जाते हैं। उन्होंने युवाओं से आह्वान किया कि वो अपनी ऊर्जा को सही दिशा में लगाएं। प्रतिदिन व्यायाम, प्रणायाम व ध्यान नशे की लत को छोड़ने में रामबाण औषधि है। ओलंपियन योगेश्वर दत्त एवं माउंट एवरेस्ट विजेता डा. आशा झांझड़िया ने भी युवाओं को नशे से दूर रहने का आह्वान किया। ट्रस्ट के प्रदेश संयोजक संतोष पासवान ने अपनी पूरी टीम के साथ सभी अतिथियों का आभार जताया। उन्होंने कहा कि इस प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम प्रदेश भर के 18 जिलों के युवाओं ने हिस्सा लिया है। इस सभागार में दो हजार से अधिक युवाओें को नशे से दूर रहने का संकल्प दिलवाया गया है। इस मौके पर सूरजभान कटारिया, जिला परिषद के पूर्व सदस्य सुरेंद्र कश्यप माजरी, अहमदिया मुस्लिम जमात गुरदासपुर के अध्यक्ष शेख मुजाहिद अहमद शास्त्री और समाज सेवी धीरज गुलाटी मौजूद रहे। मंच का संचालन हरियाणवी कलाकार हरिकेश पपोसा और हिमांशु ठाकुर ने किया।

loksabha election banner

-----

बेटे की मौत के बाद चलाई नशे के खिलाफ जागरूकता की मुहिम

सांसद कौशल किशोर ने बताया कि 19 अक्टूबर 2020 को उनके 28 वर्षीय बेटे आकाश किशोर की मौत हो गई थी। उसके इलाज के लिए उन्होंने व उनकी विधायक पत्नी ने भरसक प्रयास किए, लेकिन उसे बचा नहीं पाए। बेटे की मौत के बाद उन्होंने संकल्प लिया कि वे अपने बेटे को तो बचा नहीं पाए लेकिन दूसरों के बच्चों को नशे से दूर रहने के लिए समझाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.