Move to Jagran APP

दीक्षांत समारोह में सफेद पारंपरिक वेशभूषा में ले सकेंगे डिग्री

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के 32वें दीक्षांत समारोह में विद्यार्थी सफेद पारंपरिक वेशभूषा पहनकर भी डिग्री ले सकेंगे। इस समारोह में विद्यार्थी अलग-अलग रंग के स्टाल में नजर आएंगे। डिग्री के अनुसार विद्यार्थियों को स्टाल अलाट होंगे और वे दीक्षांत समारोह व रिहर्सल के दिन इसे धारण करेंगे।

By JagranEdited By: Published: Fri, 17 Jan 2020 08:30 AM (IST)Updated: Fri, 17 Jan 2020 08:30 AM (IST)
दीक्षांत समारोह में सफेद पारंपरिक वेशभूषा में ले सकेंगे डिग्री
दीक्षांत समारोह में सफेद पारंपरिक वेशभूषा में ले सकेंगे डिग्री

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र :

loksabha election banner

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के 32वें दीक्षांत समारोह में विद्यार्थी सफेद पारंपरिक वेशभूषा पहनकर भी डिग्री ले सकेंगे। इस समारोह में विद्यार्थी अलग-अलग रंग के स्टाल में नजर आएंगे। डिग्री के अनुसार विद्यार्थियों को स्टाल अलॉट होंगे और वे दीक्षांत समारोह व रिहर्सल के दिन इसे धारण करेंगे। पीएचडी, एमफिल, यूजी व पीजी पाठ्यक्रमों विद्यार्थियों के साथ-साथ फैकल्टी अनुसार भी स्टाल का रंग निर्धारित किया गया है। इसको लेकर बृहस्पतिवार को कुलपति डॉ. कैलाश चंद्र शर्मा ने सीनेट हॉल में विभागाध्यक्षों व डीन की बैठक ली है। बैठक में कुलपति ने सभी विभागाध्यक्षों को निर्देश दिए हैं कि वे समारोह के लिए विद्यार्थियों को आमंत्रित करें। विश्वविद्यालय की ओर से आनलाईन पंजीकरण किया जा रहा है, विद्यार्थी सीधे विभागों के संपर्क में होते हैं इसलिए वे उन्हें आमंत्रित करें। उन्होंने कहा कि दीक्षांत में आने वाले 2384 विद्यार्थियों के लिए परीक्षा शाखा की ओर से विशेष टोकन नंबर दिया जाएगा और इस टोकन नंबर के साथ ही विद्यार्थी की सीट को ब्लॉक किया जाएगा। ब्लॉक की गई सीट पर ही विद्यार्थी बैठ सकेंगे। विद्यार्थी इन क्षणों को यादगार बनाना चाहते हैं इसलिए विश्वविद्यालय विद्यार्थियों को समारोह के बाद ऑडिटोरियम के बाहर व विभागों में अपने शिक्षकों के साथ फोटो लेने की व्यवस्था भी की जाएगी। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों के पास 18 जनवरी तक पंजीकरण करवाने का मौका है। स्टाल उन्हीं को मिलेगा जिन्होंने दीक्षांत के लिए अपना पंजीकरण करवाया है।

---

सफेद पारंपरिक वेशभूषा में पहली बार होगा जर्सी, स्वेटर, कोट व जैकेट व शाल

कुवि ने 2017 में दीक्षांत समारोह की वेशभूषा में बदलाव किया था। दीक्षांत के लिए पारंपरिक वेशभूषा जिसमें छात्रों के लिए सफेद धोती-कुर्ता व पगड़ी, सफेद पेंट-शर्ट, सफेद कुर्ता पायजामा, काले जूते, छात्राओं के लिए क्रीम साड़ी व ब्लाउज गोल्डन बार्डर के साथ, सफेद कुर्ता, सफेद सलवार, सफेद पेंट-शर्ट, सफेद दुपट्टा व काले जूते विशेष परिधान हैं। अब पहली बार सर्दी के मौसम में हो रहे दीक्षांत समारोह में विद्यार्थी सफेद स्वेटर, जैकेट, कोट व शाल का प्रयोग कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.