Move to Jagran APP

मौसम बदलते ही 13 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवाएं

पिछले कई दिनों से लगातार चढ़ते जा रहे पारे को सुबह और शाम चली ठंडी हवाओं ने ब्रेक लगाई है लेकिन इसने गेहूं उत्पादक किसानों की चिता बढ़ा दी है। तेज हवा से गेहूं के खेत में पानी लगाते ही फसल बिछ रही है। इससे किसानों को नुकसान होने की आशंका है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 04 Mar 2021 05:57 AM (IST)Updated: Thu, 04 Mar 2021 05:57 AM (IST)
मौसम बदलते ही 13 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवाएं
मौसम बदलते ही 13 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवाएं

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : पिछले कई दिनों से लगातार चढ़ते जा रहे पारे को सुबह और शाम चली ठंडी हवाओं ने ब्रेक लगाई है, लेकिन इसने गेहूं उत्पादक किसानों की चिता बढ़ा दी है। तेज हवा से गेहूं के खेत में पानी लगाते ही फसल बिछ रही है। इससे किसानों को नुकसान होने की आशंका है। गेहूं की फसल के खेत में बिछने से पैदावार में 10 फीसद तक की कमी आ सकती है।

loksabha election banner

सुबह और शाम की ठंडक से अधिकतम तापमान भी 32 डिग्री से कम होकर मंगलवार को 28 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है। न्यूनतम तापमान भी दो डिग्री तक कम होकर 13 डिग्री तक पहुंच गया है। हवा के तेजी पकड़ने पर बुधवार को भी दिन भर हवा की गति 20 से 13 किलोमीटर प्रति घंटा के बीच रही। यही हवा गेहूं की फसल में पानी लगाते ही उसे गिरा रही है। ऐसे में कृषि विशेषज्ञों ने किसानों को गेहूं को पानी लगाते समय सावधानी बरतने की सलाह दी है। विशेषज्ञों ने गेहूं को गिरने से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए अगले एक-दो दिन इंतजार करने की सलाह दी है। विशेषज्ञों ने अनुमान जताया है कि वीरवार के बाद हवा की गति में कुछ कमी आएगी।

24 घंटे बाद कुछ कम होगी गति

कृषि विज्ञान केंद्र की मौसम विशेषज्ञ डा. ममता ने बताया कि अभी तीन चार दिनों तक मौसम इसी तरह का रहेगा। अगले 24 घंटों तक हवा की गति तेज रहेगी। इसके बाद हवा की गति के कुछ कम होने का अनुमान है।

बाली में वजन पड़ने पर गिर रही फसल

कृषि विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक डा. प्रद्युम्मन भटनागर ने बताया कि इन दिनों में गेहूं की बाली में वजन हो गया था। ऐसे में फसल में पानी लगाते ही तेज हवा के कारण फसल गिर रही है। इन दिनों एकाएक गर्मी होने पर फसल को पानी की जरूरत है। लेकिन इसके लिए किसानों को कुछ सावधानियां बरतनी होंगी। अगले 24 घंटों के बाद हवा की गति कुछ कम हो सकती है। किसान इसके बाद पानी लगा सकते हैं। इसके अलावा बिजाई करते हुए हैप्पी सीडर का उपयोग कर सकते हैं। हैप्पी सीडर से बिजाई करने पर इन दिनों में गेहूं की फसल के गिरने के आसार कम होते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.