Move to Jagran APP

20 से शुरू होगी गेहूं की खरीद, तैयारियां अधूरी

प्रदेश सरकार की ओर से 20 अप्रैल से गेहूं खरीद शुरू की जा रही है। इसके लिए इस बार जिले भर में 23

By JagranEdited By: Published: Wed, 15 Apr 2020 11:11 PM (IST)Updated: Thu, 16 Apr 2020 06:18 AM (IST)
20 से शुरू होगी गेहूं की खरीद, तैयारियां अधूरी
20 से शुरू होगी गेहूं की खरीद, तैयारियां अधूरी

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : प्रदेश सरकार की ओर से 20 अप्रैल से गेहूं की खरीद शुरू की जा रही है। इसके लिए इस बार जिलेभर में 238 के लगभग खरीद केंद्र बनाए जा रहे हैं, जबकि इससे पहले करीब 25 केंद्रों पर ही गेहूं की खरीद होती है। फिलहाल प्रशासन इन खरीद केंद्रों पर तैयारियां पूरी नहीं कर पाया है। कहीं पर साफ-सफाई की उचित व्यवस्था नहीं है तो कहीं लाइटिग की व्यवस्था नहीं हो पा रही है। ऐसे में खरीद के लिए केंद्रों पर गेहूं लेकर पहुंचने वाले किसानों को समस्या झेलनी पड़ सकती है। हालांकि प्रशासन की ओर से समय रहते सभी तैयारियां पूरी करने का दावा किया जा रहा है।

loksabha election banner

---

करीब 238 खरीद केंद्र चिन्हित

इस बार कोरोना संक्रमण के चलते जारी लॉकडाउन और शारीरिक दूरी बरकरार रखने के लिए जिलेभर में 238 खरीद केंद्र चिन्हित किए गए हैं। इन सभी केंद्रों पर प्रशासन की ओर से गेहूं खरीद से संबंधित प्रबंध करने होंगे। लेकिन फिलहाल प्रशासन की ओर से अनाज मंडियों और मार्केट कमेटी के खरीद केंद्रों पर ही पर्याप्त प्रबंध नहीं हो पाए हैं। थानेसर की नई अनाज मंडी में ही अभी तक फड़ की सफाई नहीं हुई है। इतना ही नहीं केडीबी रोड की ओर से अनाज मंडी में आने वाले रास्ता भी अभी तक खोला नहीं गया है।

-----

फसल तैयार, खरीद आने का इंतजार

जिलेभर में एक लाख 15 हजार हैक्टेयर के लगभग में गेहूं की फसल की खड़ी है। इसमें से ज्यादातर फसल पककर तैयार खड़ी है। फसल तैयार होने पर कई किसानों ने कटाई करवा दी है, लेकिन अधिकारियों ने 20 से पहले मंडी में गेहूं लेकर आने से इंकार कर दिया है। ऐसे में किसानों को अपनी फसल खेत या घरों में ही उतारनी पड़ रही है। किसान नेता रामदिया कन्यान ने कहा कि सरकार की ओर से किसान को बारदाना उपलब्ध करवाने की बात कही गई थी, लेकिन अभी तक किसी भी किसान को बारदाना नहीं दिया गया है। ऐसे में जिन किसानों ने गेहूं की कटाई करवा दी है उन्हें मजबूरी में अपनी गेहूं के ढेर खेत में ही लगाने पड़ रहे हैं।

---

मंडियों में फड़ पर लगाए जा रहे 15-15 फुट पर निशान

थानेसर मार्केट कमेटी के सचिव हरजीत सिंह ने कहा कि फड़ पर 15-15 फुट की दूरी पर निशान लगाए जा रहे हैं। मंडी में लाइटें ठीक करवा दी गई हैं। खरीद शुरू होने से पहले फड़ों पर गंदगी की सफाई करवा दी जाएगी। केडीबी रोड की ओर से आने वाले रास्ते को भी खोलने के आदेश दे दिए गए हैं। लॉकडाउन के चलते मजदूरों की दिक्कत के चलते ही यह देरी हुई है। अमीन और बारना के खरीद केंद्रों के लिए भी बिजली के कनेक्शन अप्लाई कर दिए हैं, खरीद शुरू होने से पहले वहां पर भी बिजली के प्रबंध कर दिए जाएंगे।

----

राइस मिलों में बनाए हैं ज्यादातर खरीद केंद्र

जिला खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता नियंत्रण मामले अधिकारी नरेंद्र सहरावत ने बताया कि किसानों की समस्याओं को देखते हुए इस बार जिला भर में 238 खरीद केंद्र बनाए गए हैं। इनमें से ज्यादातर खरीद केंद्र राइस मिलों में बनाए गए हैं, यहां पर पीने के पानी, शौचालय और लाइटिग के पहले ही प्रबंध हैं। इसके अलावा अनाज मंडियों में भी खरीद से पहले सभी प्रबंध पूरी कर दिए जाएंगे। 19 अप्रैल को सभी खरीद केंद्रों पर पर्याप्त मात्रा पर बारदाना पहुंचा दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.