Move to Jagran APP

प्रशिक्षण से शिक्षण की गुणवत्ता में होगा सुधार : बीईओ

लाडवा कॉलेज ऑफ एजुकेशन में चल रहे निष्ठा कार्यक्रम का प्रथम चरण शनिवार को संपन्न हुआ। पहले बैच में लाडवा व बाबैन खंडों के लगभग 150 अध्यापकों ने पांच दिवसीय कार्यशाला में भाग लिया। दूसरे चरण में सोमवार से अन्य 150 शिक्षक कार्यशाला में भाग लेंगे।

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Nov 2019 08:00 AM (IST)Updated: Sun, 17 Nov 2019 08:00 AM (IST)
प्रशिक्षण से शिक्षण की गुणवत्ता में होगा सुधार : बीईओ
प्रशिक्षण से शिक्षण की गुणवत्ता में होगा सुधार : बीईओ

संवाद सहयोगी, लाडवा : लाडवा कॉलेज ऑफ एजुकेशन में चल रहे निष्ठा कार्यक्रम का प्रथम चरण शनिवार को संपन्न हुआ। पहले बैच में लाडवा व बाबैन खंडों के लगभग 150 अध्यापकों ने पांच दिवसीय कार्यशाला में भाग लिया। दूसरे चरण में सोमवार से अन्य 150 शिक्षक कार्यशाला में भाग लेंगे।

prime article banner

लाडवा के बीईओ बलवंत सिंह व बाबैन के बीईओ रनवीर सिंह रामपुरा ने कहा कि प्रशिक्षण बेहद रोचक व जानकारी परक रहा और उन्हें प्रभावी शिक्षण की नई तकनीकों का व्यवहारिक ज्ञान प्राप्त हुआ। प्रशिक्षण कार्यक्रम के प्रभारी डॉ. मेनपाल शर्मा, डॉ. ऋषिपाल मथाना, डॉ. राम गोपाल, डॉ. विनय गोयल, जयदेव, कोमल की टीम ने अपने-अपने विषय में हो रहे बदलावों व समय के अनुसार विकसित शिक्षण विधियों की जानकारी दी।

बीईओ बलवंत सिंह ने बताया कि निष्ठा कार्यक्रम पूरे देश में लागू किया जा चुका है, जिसके तहत 42 लाख अध्यापकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस प्रकार के प्रशिक्षण से निश्चित तौर पर अध्यापकों के शिक्षण कौशल में और सुधार होगा और शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार होगा। बीईओ रणवीर सिंह रामपुरा ने कहा कि अध्यापकों ने जिस प्रकार पूरी गंभीरता से प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लिया है वह सराहनीय है। मेनपाल शर्मा ने बताया कि यह राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर राष्ट्रीय संसाधन समूह और राज्य संसाधन समूहों (एसआरजी) का गठन करके आयोजित किया जा रहा है। अध्यापकों न केवल प्रशिक्षण के पाठ्यक्रम को पूरी इमानदारी से सीखा, बल्कि प्रतिदिन होने वाली गतिविधियों में भी बढ़चढ़ कर भाग लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.