Move to Jagran APP

जिले में कम हो रही कोरोना की रफ्तार

जिले के लोगों के लिए राहत भरी खबर है। लॉकडाउन का सकारात्मक असर दिखाई देने लगा है। जिले में कोरोना के मरीजों की संख्या में रोजाना कमी आ रही है। शनिवार के मुकाबले रविवार को कोरोना के नए मरीजों की संख्या और घट गई। यहां 149 कोरोना पॉजिटिव नए मरीज सामने आए। जबकि इससे पहले शनिवार को 182 शुक्रवार को 259 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आए थे। जबकि इससे पहले रोजाना 300 से ऊपर कोरोना पॉजिटिव मरीज मिल रहे थे। वहीं चार कोरोना पॉजिटिव मरीजों की मौत हुई है। मगर 347 मरीज ठीक हुए हैं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 17 May 2021 08:08 AM (IST)Updated: Mon, 17 May 2021 08:08 AM (IST)
जिले में कम हो रही कोरोना की रफ्तार
जिले में कम हो रही कोरोना की रफ्तार

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : जिले के लोगों के लिए राहत भरी खबर है। लॉकडाउन का सकारात्मक असर दिखाई देने लगा है। जिले में कोरोना के मरीजों की संख्या में रोजाना कमी आ रही है। शनिवार के मुकाबले रविवार को कोरोना के नए मरीजों की संख्या और घट गई। यहां 149 कोरोना पॉजिटिव नए मरीज सामने आए। जबकि इससे पहले शनिवार को 182, शुक्रवार को 259 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आए थे। जबकि इससे पहले रोजाना 300 से ऊपर कोरोना पॉजिटिव मरीज मिल रहे थे। वहीं चार कोरोना पॉजिटिव मरीजों की मौत हुई है। मगर 347 मरीज ठीक हुए हैं। इसके चलते रिकवरी रेट में भी बढ़ोतरी हुई है, जिले का रिकवरी रेट 89.01 फीसदी हो गया है। वहीं दूसरी ओर गांवों में कोरोना की रफ्तार बढ़ रही है। शनिवार को गांवों में कोरोना के 55 नए मामले मिले। ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना की रफ्तार को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग गांवों में घर-घर दस्तक दे रहा है।

loksabha election banner

55 कोरोना पॉजिटिव मिले गांवों में 94 शहरों में

जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की ट्रेसिग शुरू हो गई है। रविवार को जिले में 149 कोरोना पॉजिटिव पाए गए, जिनमें से 55 मरीज गांवों में मिले हैं। वहीं 94 मरीज शहरों में मिले हैं। कोरोना शहर से लगते गांवों में ज्यादा पांव पसार रहा है। ज्योतिसर, भूस्थला, मथाना गांवों में रविवार को कई कोरोना पॉजिटिव मिले। वहीं स्वास्थ्य विभाग ने इन गांवों में भी ट्रेसिग करनी शुरू कर दी है।

250 हुई कोरोना पॉजिटिव मरने वालों की संख्या

जिले में रविवार को कोरोना वायरस से संक्रमित 149 नए केस सामने आए हैं और कुरुक्षेत्र में 347 मरीजों की कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आने पर डिस्चार्ज कर दिया गया है। कोरोना पॉजिटिव पिपली की भगवान नगर कालोनी निवासी 56 वर्षीय महिला, गांव जालखेड़ी निवासी 72 वर्षीय महिला, धोबी मोहल्ला निवासी 75 वर्षीय महिला और गांव स्याणा सैंयदा निवासी 60 वर्षीय महिला की मौत हो गई है। जिले में अब तक 20174 पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं। इनमें से 17956 मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं और 250 कोरोना पॉजिटिव मरीजों की मौत हो चुकी है। जिले में कोरोना वायरस के 1968 एक्टिव केस हैं। जिले में 225 स्थानों पर कंटेनमेंट जोन बनाए, 193 कंटेनमेंट जोन क्षेत्रों को किया गया डी-नोटिफाई जिले में 225 स्थानों पर कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं, जबकि 193 कंटेनमेंट जोन क्षेत्रों को डी-नोटिफाई किया गया है। अतिरिक्त उपायुक्त प्रीति ने कहा कि कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए जिले में पिपली, खानपुर कोलियां, बिहोली, दुधला, पट्टी किशनपुरा, मुनियारपुर, उमरी, ढ़ेरु माजरा समेत 225 स्थानों पर कोरोना पॉजिटिव केस मिलने पर कंटेनमेंट जोन बनाने के आदेश दिए हैं। प्रशासन ने इन क्षेत्रों को कंटेनमेंट व बफर जोन में शामिल करते हुए सैनिटाइज करने के आदेश दिए हैं। वहीं खेड़ी मारकंडा, जिरबड़ी, सराय सुखी, मथाना, सिरसमा, हरियापुर, अढोण समेत 193 कंटेनमेंट व बफर जोन क्षेत्र से निजात दे दी गई है। प्रशासन द्वारा निर्धारित दिनों के अनुसार समयावधि समाप्त होने पर कंटेनमेंट और बफर जोन को हटा दिया है, लेकिन कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए लोगों को भी अभी पूरी सतर्कता बरतनी होगी और शारीरिक दूरी, मास्क लगाने के नियमों की पालना करनी होगी।

कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए अधिक से अधिक लोग करवाए टेस्ट : संतलाल

जिला सिविल सर्जन डा. संत लाल वर्मा ने कहा कि कोरोना का संक्रमण जिले में तेजी के साथ बढ़ रहा है। जिले में कई जगहों पर कोरोना संक्रमण का प्रभाव बहुत ज्यादा है, ऐसे क्षेत्रों को स्वास्थ्य विभाग की तरफ से चिन्हित किया जा रहा है और वहां पर एटरेंडरम सैंपिलग का कार्य तेजी के साथ किया जा रहा है। इन जगहों पर अधिक से अधिक सैंपल एकत्रित किए जा रहे हैं ताकि प्रभावित क्षेत्रों पर नियंत्रण पाया जा सके। जिले में सरकारी अस्पताल व मोबाइल वैन के जरिए कोरोना वायरस के टेस्ट किए जा रहे हैं। प्रशासन के यह प्रयास तभी सार्थक होंगे जब आम नागरिक स्वैच्छा से कोरोना का टेस्ट करवाने के लिए आगे आएगा। उन्होंने कहा कि अगर कोई बिना लक्षण वाला व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव हुआ और वह लॉकडाउन के बावजूद भी घर से बाहर और बाजार में घूमता रहा तो कोरोना वायरस के फैलने का खतरा और बढ़ सकता है। इसलिए कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए अधिक से अधिक लोगों को टेस्ट करवाने के लिए सामने आना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.