Move to Jagran APP

स्वदेश दर्शन योजना में अधिकारियों का रिपोर्ट सही नहीं मिलने पर डीसी मौका देखने पहुंचे

स्वदेश दर्शन योजना के अंतर्गत धर्मनगरी कुरुक्षेत्र में तीर्थ स्थलों पर चल रहे निर्माण कार्य को लेकर लघु सचिवालय में अधिकारियों की रिपोर्ट संतोषजनक नहीं मिली।

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Jan 2022 12:16 AM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 12:16 AM (IST)
स्वदेश दर्शन योजना में अधिकारियों का रिपोर्ट सही नहीं मिलने पर डीसी मौका देखने पहुंचे
स्वदेश दर्शन योजना में अधिकारियों का रिपोर्ट सही नहीं मिलने पर डीसी मौका देखने पहुंचे

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : स्वदेश दर्शन योजना के अंतर्गत धर्मनगरी कुरुक्षेत्र में तीर्थ स्थलों पर चल रहे निर्माण कार्य को लेकर लघु सचिवालय में अधिकारियों की रिपोर्ट संतोषजनक नहीं मिली। डीसी ने अब तक के निर्माण कार्य पर चिता जताई और अधिकारियों की पेश रिपोर्ट का सच जानने के लिए बैठक के बाद शाम को ज्योतिसर तीर्थ पर पहुंचे। उन्होंने यहां अधिकारियों से प्रत्येक काम की अलग-अलग रिपोर्ट ली। ज्योतिसर तीर्थ में महाभारत थीम पर संग्रहालय के भवन पर अब तक 35 में से 25 करोड़ रुपये खर्च किए जा सके हैं। डीसी ने अधिकारियों को काम में तेजी लाने के आदेश दिए हैं।

loksabha election banner

डीसी मुकुल कुमार ने कहा कि कुरुक्षेत्र को श्रीकृष्ण सर्किट में शामिल किया गया। इसके तहत तीर्थों को विकसित करने के लिए प्रथम चरण में करीब 97 करोड़ रुपये की राशि मुहैया करवाई गई। गीता जन्मस्थली ज्योतिसर में पर्यटन विभाग महाभारत थीम पर आधारित एक विशाल और सुंदर संग्रहालय के भवन का निर्माण कार्य कर रहा है। इस पर करीब 35 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। संग्रहालय के भवन निर्माण का काम करीब 70 प्रतिशत किया गया है। इससे पहले पर्यटन विभाग के कार्यकारी अभियंता गौतम कुमार सहित अन्य अधिकारियों ने गीता स्थली ज्योतिसर में श्रीकृष्णा सर्किट के तहत किए जा रहे विकास कार्यों की रिपोर्ट पेश की। इस मौके पर एडीसी अखिल पिलानी, कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड के सीईओ अनुभव मेहता, केडीबी के मानद सचिव मदन मोहन छाबड़ा व अंडर ट्रेनिग आइएएस जया शारदा मौजूद रही।

31 दिसंबर तक पूरा करने की तैयारी

पर्यटन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि महाभारत थीम पर आधारित संग्रहालय के भवन का निर्माण कार्य 31 दिसंबर 2022 तक पूरा किया जाएगा। इस योजना में कुरुक्षेत्र के तीर्थों का विकास करने के लिए सरकार से 97.34 करोड़ रुपये मिले हैं। इस राशि से ब्रह्मसरोवर, नरकातारी, ज्योतिसर, सन्निहित सरोवर और शहर में विकास कार्य किए जा रहे हैं। इन तीर्थों पर सीसीटीवी कैमरे, वाई-फाई और सिक्योरिटी सिस्टम लगाना एक बड़ा प्रोजेक्ट है। गीता स्थली ज्योतिसर में महाभारत थीम भवन का 7580 स्क्वायर मीटर क्षेत्र में निर्माण किया जा रहा है। यह प्रोजेक्ट प्रदेश का मुख्य आकर्षण का केंद्र बनेगा। महाभारत थीम भवन में महाभारत के ²श्यों को आधुनिक मल्टीमीडिया प्रणाली से दर्शाया जाएगा। इसके साथ ही श्रीमद्भगवद गीता, सरस्वती नदी और वैदिक सभ्यता को भी दिखाया जाएगा। ज्योतिसर में विश्व स्तरीय संग्रहालय का निर्माण किया जाना प्रस्तावित है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.